Breaking

जाने विश्व प्रसिद्ध महान भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के महान विचार

विश्व प्रसिद्ध महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के महान विचार/ Stephen Hawking Quotes in Hindi

Stephen Hawking Quotes in Hindi
Stephen Hawking एक ऐसा नाम जिन्होंने व्हीलचेयर पर बैठे ही दुनिया को ब्लैक होल, बिग थ्योरी को समझाने में अहम् योगदान दिया. एक ऐसा नाम जिन्होंने रेडिएशन के बारे में दुनिया को नए तथ्य पेश किए जिसे 'Hawking Radiation' के नाम से जाना जाता है. Stephen Hawking जिन पर आज पूरी दुनिया गर्व करती है.आज हम आपसे इन्ही महान वैज्ञानिक के महान विचारों की जानकारी साझा करेंगे.

दोस्तों यह महान विचार पढ़कर आप भी अपने जीवन में कुछ कर गुजरने के लक्ष्य की सकरात्मक उर्जा का अनुभव करेंगे.
तो चलिए जानते हैं महान वैज्ञानिक Stephen Hawking के महान विचार

1. हम सिर्फ बंदरों की एक विकसित प्रजाति हैं जो कि, एक आम तारे के इर्द-गिर्द घूमते इस पृथ्वी जैसे छोटे से ग्रह पर मौजूद हैं बस हम इस ब्रम्हांड को समझ सकते हैं और यही बात हमें असाधारण बनाती हैं.  Stephen Hawking     

2. मुझे मृत्यु से डर नहीं लगता, बस मुझे कुछ बेहद महत्वपूर्ण चीजें करनी हैं और इसी कारण मुझे मरने की जल्दी नहीं हैं.                Stephen Hawking

3. यह दुनिआ आपको जितनी भी मुश्किल दिखती हो, पर यहा कुछ ऐसी चीजे भी हैं जिन पर कार्य करके आप सफल हो सकते हो.         Stephen Hawking
4. जो लोग यह सोचते हैं की इस दुनिया में सब कुछ निश्चित हैं, वे भी रास्ता पार करने के पहले इधर उधर देखते है.                                Stephen Hawking
5. आक्रामकता इंसानो की सबसे बुरी आदत है जो उनकी सभ्यता का विनाश तक कर सकती है.                                
6. मैंने ब्रह्मांड के रहस्य को समझाने में अपना योगदान दिया है और मुझे इस बात की खुशी भी है जब लोग मुझसे इस काम के बारे में पूछते हैं तो, मुझे अपने आप पर गर्व महसूस होता है.

7. हमारी बुद्धिमत्ता की सबसे बड़ी उपलब्धि हमें बोलने से मिलती है और हमारे बुद्धिमत्ता की सबसे बड़ी असफलता ना बोलने में है. कभी भी अपनी मानसिकता को असफलता की ओर मत ले जाइये. क्योकि हमारी सबसे बड़ी आशा ही हमारा भविष्य बनती है. इसीलिये हम सभी ने हमेशा बोलते रहना चाहिए.  

8. मेरे शरीर का कोई हिस्सा काम नहीं करता सिवाय गाल की मांसपेशियों के, मैं इसी के जरिए चश्मे पर लगे लेंस को कंप्यूटर पर कनेक्ट करके बात करता हूं
9. जिस डॉक्टर ने मुझे मोटर न्यूरॉन बीमारी के बारे में बताया था उसने कहा था कि यह बीमारी मुझे दो-तीन साल तक मार देगी
10. अगर महिलाओं की बात की जाए तो यह एक रहस्य है

11. मौत से मत डरिए यह आनी ही है
12.  कुछ हजारों साल बाद मानव जाति खत्म हो जाएगी
13. शायद आप लोगों को लगता होगा मैं कॉलेज समय में ब्रिलियंट छात्र रहा हूँगा. पर ऐसा कुछ नहीं है मैं स्कूल टाइम में क्लास कम ही जाया करता था मैं मजे करने में बिजी रहता था
14. मेरा हमेशा से एक ही लक्ष्य रहा है कि मैं इस ब्रह्मांड को समझ सकूं.

15. कोई भी चीज ऐसी नहीं है जो हमेशा रहे. हमारी जिंदगी कभी कठिन तो कभी सरल होती है, बस काम करते जाइए सफल जरुर होंगे
16. बुद्धिमान लोग ही दुनिया में बदलाव लाते हैं.
17. मेरे सेलिब्रिटी होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है की मैं किसी को बताये बिना दुनिया में कही भी नही जा सकता. काले चश्मे पहनकर बाहर निकलना मेरे लिये पर्याप्त नही. मुझे व्हील चेयर पर बैठकर दुनिया की सैर नही करनी.
18. पहली बात, हमेशा अपने पैरो की तरफ देखने के बजाये तारो की तरफ देखे. दूसरी बात, कभी भी किसी काम को अधूरा न छोड़े. क्योकि आपका काम ही आपको पहचान दिलाता है, और काम के बिना जीवन अधूरा है. तीसरी बात, यदि किस्मत से आप अपना प्रेम ढुंढने में सफल रहे तो उसे हमेशा याद रखे और कभी अपने से दूर न करे.

19. हम सभी अलग है, लेकिन हम सभी में मानवता समायी है. पहले अपनाना और फिर उससे गुजारा करना ही इंसानो की आदत होती है.
20. यदि मैं मेरी विकलांगता के लिये गुस्सा करु तो ये मेरे लिए समय को व्यर्थ गवाने जैसा होगा. यदि आप हमेशा शिकायते करते रहोगे और क्रोधित रहोगे तो लोगो के पास आपके लिये समय नही होगा.

Stephen Hawking Quotes in Hindi
                        Stephen Hawking Quotes
21. चाहे ज़िन्दगी जितनी भी कठिन लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं.
22. विज्ञान लोगों को गरीबी और बिमारी से निकाल सकता है, और बदले में सामाजिक अशांति खत्म कर सकता है.
23. मेरा लक्ष्य पूरी तरह स्पष्ट है. मुझे ब्रह्माण्ड को पूरी तरह समझना है, साथ ही ये भी जानना है कि ये जैसा है वैसा क्यों है और आखिर इसके अस्तित्व का कारण क्या है.
24. हम अपने लालच और मुर्खता के कारण खुद को नष्ट करते जा रहे है. हम अपने इस छोटे, तेज़ी से प्रदूषित हो रहे ग्रह पर अपने अंदर की तरफ देख नहीं सकते.
25. हमारी ज़िन्दगी हमेशा दुखद ही होगी, अगर ये अजीब न हो.
26. मेरा विश्वास ये कहता है कि चीजें स्वयं को असंभव नही बना सकती.
27. जो लोग अपनी आई.क्यू. के बारे में डींगे हांकते हैं, वे लूसर होते हैं..
28. ब्रह्माण्ड से बड़ा या पुराना कुछ भी नहीं हैं.
29. अन्य विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह होगी , उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हे अच्छी तरह से करने से आपकी विकलांगता नहीं रोकती , और उन चीजों के लिए अफ़सोस नहीं करें जिन्हे करने में ये बाधा डालती है, आत्मा और शरीर दोनों से विकलांग मत बनें.
30. मैं बस एक बच्चा हूँ जो कभी बड़ा नहीं हुआ, मैं अभी भी ये ‘कैसे’ और ‘क्यों’ वाले सवाल पूछता रहता हूँ, कभी-कभार मुझे जवाब मिल जाता है.
31. हम यहां क्यों हैं? हम कहां से आते हैं? परंपरागत रूप से, ये फिलोसोफी के सवाल हैं, लेकिन फिलोसोफी मर चुकी है.

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो शेयर जरूर करे. और हमसे जुड़ने के लिए आप Free Email Subscribe करे. आप हमें GyaniMaster पेज पर भी फॉलो कर सकते है.

ये भी जाने : विश्व विख्यात महान साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग की प्रेरणादायक जीवनगाथा

GyaniMasterWriter : Mr Aashish 
Image Source : Pinterest

No comments:

Post a Comment