Breaking

आगरा के किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य

जानें आगरा के किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य / Interesting Facts About Agra Fort in Hindi

Interesting Facts About Agra Fort
आगरा किले को आगरा के लाल किले के नाम से भी जाना जाता है. आगरा के ताजमहल से मात्र 1.5 किलोमीटर की दुरी पर मुग़ल काल बनाया गया यह किला आगरा की खूबसूरती में चार - चाँद लगा रहा है.
यूं तो आगरा का प्रसिद्ध ताजमहल विश्व भर में प्रसिद्ध है. लेकिन साथ ही साथ आगरा का किला भी सैलानियों में कुछ कम प्रसिद्ध नहीं है.यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल आगरा किले को देखने के लिए विश्व के कोने कोने से पर्यटक आते हैं.

जी हां दोस्तों, आज ज्ञानी मास्टर आपके समक्ष आगरा के किले से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी साँझा करने जा रहा है, और हमें पूरा विश्वास है आपको ये जानकारी बेहद पसंद आएगी. तो चलिए जानते है :

आगरा किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य

1. आगरा किले को बादलगढ़ के नाम से भी जाना जाता है. क्युकि यह किला सबसे पहले  हिन्दू-सिकरवार राजपूत किंग राजा बादल सिंह के पास था.

2.  समय-समय पर हुए कई युद्धों में इस किले के स्वामी बदलते रहे. यह किला गजनवी, लोदी वंश, मुगल वंश आदि के शासन का गवाह बना.

3. इतिहासकारों के अनुसार अकबर के समय में यह किला जर्जर अवस्था में था. लेकिन अकबर ने इस किले के महत्व को समझा और अकबर द्वारा यह किला दोबारा बनवाया गया.

Interesting Facts About Agra Fort in Hindi

4. इस किले को बनाने में लगभग 4000 कुशल कारीगरों का अहम् योगदान रहा था.

5. आगरा के किले का बाहरी बाग़ लाल पथरो और अंदर का भाग ईंटो से बनाया गया था.

6. आपको जानकर आश्चर्य होगा इस किले को दोबारा बनने में लगभग 8 साल का समय लगा तथा इसका निर्माण कार्य 1573 में पूरा हुआ था.
7. इस किले के परिसर में दो मुख्य द्वार बनाये गए है. जिनमे से एक को दिल्ली गेट और दूसरे को लाहौर गेट के नाम से जाना जाता है.

8. लाहौर गेट को अमर सिंह गेट के नाम से भी जाना जाता है. जो एक राजपूत ठाकुर के नाम पर रखा गया था. क्युकि अमर सिंह शाहजहां के दरबार के दरबारी थे और इन्हे सम्मान देने के लिए लाहौर गेट का नाम अमर सिंह गेट रखा गया था.

9. आपको जानकर आश्चर्य होगा आगरा किले के परिसर में नौ महल बनाए गए हैं. जिनमें जहांगीर महल, शाहजहानी महल, मच्ची भवन, खास महल, दीवान ए खास, दीवान ए खास, शीश महल, अकबरी महल, बंगाली महल आदि बनाए गए हैं.

10. आगरा के किले से राज करने वाले शासकों में अकबर, जहांगीर, शाहजहां, औरंगजेब जैसे मुगल शासक शामिल थे.

11. आगरा के किले के दुर्लभ हिस्से आज भी भारतीय  सर्वेक्षण विभाग की तालेबंदी में है. आप इन हिस्सों का दीदार दूर से ही कर सकते है.

12. फिल्म mughal-e-azam के कई दृश्य इस किले में फिल्माए गए हैं प्रसिद्ध गाना 'प्यार किया तो डरना क्या' गाने की शूटिंग भी इस किले मैं की गयी थी.

13. आगरा के किले का प्रसिद्ध शीश महल भी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) की तालेबंदी में रखा गया है. ये महल वीवीआईपी के आगमन पर ही खोला जाता है.

14. आगरा किला बहुमंजिली इमारत है, लेकिन पर्यटक इस किले की दो ही मंजिल का दीदार कर पाते है.

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और GyaniMaster Page को फॉलो जरूर करें.

ये भी जानें :

Eiffel Tower | एफिल टॉवर से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें चीन से जुड़े 50 रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment