Breaking

Eiffel Tower | एफिल टॉवर से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें एफिल टॉवर से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Interesting Facts About Eiffel Tower

Interesting Facts About Eiffel Tower
पेरिस की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाला एफिल टावर विश्व की ऐतिहासिक धरोहरों में शामिल इंजीनियरिंग का एक नयाब नमूना है.
इंजीनियर गुस्तावे एफिल व् उनकी टीम द्वारा बनाया गया ये टावर - एफिल टावर नाम से जाना जाता है तथा इस टावर को बनाने के लिए पिटवा लोहे का सर्वाधिक मात्रा में प्रयोग किया गया है.

दोस्तों आज ज्ञानी मास्टर आपके लिए एफिल टॉवर से जुड़ी दिलचस्प जानकारी लेकर आया है. हम पूरे विश्वास से कह सकते हैं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आएगी और एफिल टॉवर से संबंधित आपके ज्ञान में इजाफा करेंगी

तो चलिए जानते हैं एफिल टावर से जुड़ी दिलचस्प और रोचक जानकारी 


1. एफिल टावर को बनने में 2 साल 2 महीने व 5 दिन लगने लगा तथा एफिल टावर का निर्माण कार्य 1887-1889 तक चला.

2. एफिल टावर को बनाने में लगभग 300 मजदूरों का योगदान रहा है. इन्हीं कुशल कारीगरों की बदौलत एफिल टॉवर आज पेरिस की सुंदरता में चार चांद लगा रहा है.

Interesting Facts About Eiffel Tower


3. आपको जानकर आश्चर्य होगा एफिल टावर का कुछ हिस्सा सर्दियों में 6 इंच तक सिकुड़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एफिल टावर मेटल से तैयार किया गया है और मेटल सर्दियों में सिकुड़ता और गर्मियों में फैलता है.

4. एफिल टावर अपने समय में बनी विश्व की सबसे ऊंची इमारत थी लेकिन सन 1930 में बनी न्यूयोर्क की क्रिसलर बिल्डिंग ने उचाई के मामले में इसे हरा दिया था.

5. एफिल टावर की ऊंचाई लगभग 300 मीटर है लेकिन अगर इसके एंटीना की लंबाई को भी टावर की ऊंचाई में जोड़ दिया जाए तो एफिल टॉवर कुल 334 मीटर ऊंचा हो जाता है.

6. आपको जानकर हैरानी होगी विश्व में लगभग 30 से अधिक एफिल टावर की नकल कृतियां बनाई गई है.जिनमे से एक लॉस वेगास में और एक चाइना के थीम पार्क में भी बनी हुई है.

7. आपको जानकर आश्चर्य होगा एफिल टावर की समय सीमा सिर्फ 20 साल के लिए थी. अर्थात एफिल टॉवर को 20 साल का समय पूरा कर लेने के पश्चात ध्वस्त कर दिया जाना था. लेकिन 20 साल बाद एफिल टावर के किये गए तकनीकी परीक्षण में इसकी गुणवत्ता और मजबूती को सही पाया गया और अब तक हुए कई परीक्षाओं में एफिल टावर को किसी भी तरह की हानि के कोई संकेत नहीं मिले है  इसी कारण आज भी एफिल टावर पेरिस की शान में मजबूती से खड़ा है.

8. जिस तरह ताजमहल को भारत की शान कहा जाता है ठीक उसी तरह एफिल टावर को फ्रांस की शान कहा जाता है.

9. एफिल टावर की लिफ्ट 1 साल में लगभग 1,03000 किलोमीटर का सफर तय करती है.

10. एफिल टावर पर्यटकों के लिए साल के 365 दिन खुला रहता है और टिकट खरीद कर टूरिस्टों द्वारा देखे जाने वाली इमारतो में एफिल टॉवर पहले स्थान पर है.
11.  आपको जानकर आश्चर्य होगा आप रात के समय एफिल टावर की फोटो नहीं ले सकते, पेरिस में इसे गैरकानूनी माना जाता है. क्योंकि एफिल टावर में लगी लाइटें पेरिस के कॉपीराइट कानून के अंतर्गत आती हैं. अगर आप रात में एफिल टावर की तस्वीरें खींचना चाहते हैं तो आपको कॉपीराइट कानून के तहत तस्वीरें खींचने से पहले सरकार से इजाजत लेनी होगी.

12. आपको एफिल टॉवर के टॉप पर जाने के लिए 1665 सीढ़ियां चढ़ने पड़ेगी साथ ही आप एफिल टावर की ऊपर से 90 किलोमीटर दूर तक साफ देख सकते हैं.

13. आपको जानकर ताज्जुब होगा इसके निर्माण से लेकर अब तक लगभग 250 मिलियन लोग इसे देखने आ चुके हैं.

14. 2015 में किये गए एक सर्वे के अनुसार एफिल टावर को दुनिया में सबसे ज्यादा टूरिस्ट देखने आते है, तक़रीबन 6.91 मिलियन लोग हर साल एफिल टावर का दीदार करने पेरिस आते है.

15. एफिल टावर पर प्रत्येक 7 साल बाद पेंट किया जाता है और पेंट का वजन लगभग 10 हाथियों के बराबर होता है.

16. एफिल टॉवर में प्रयोग की गई कुल धातु का वजन 700 टन के करीब है.

17. एफिल टावर की ऊंचाई लगभग 81 मंजिला इमारत के बराबर है और एफिल टावर ही पेरिस की सबसे ऊंची इमारत है.

18. एफिल टावर में पर्यटकों के घुमने के लिये 3 लेवल बनाये गए है, जिसमे से पहले और दुसरे लेवल पर रेस्टोरेंट व् शॉपिंग की सुविधा है, टावर का सबसे उपरी लेवल सतह से 276 मीटर ऊँचा है, और साथ ही इसकी छत को पर्यटकों के लिये नयाब तरह से सजाया गया है.

19.  एफिल टावर पर रात में जलने वाली लाइटिंग इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है इसीलिए एफिल टावर की लाइटिंग को भी कॉपीराइट कानून के अंतर्गत रखा गया है.

20. बीटल्स के गाने आई एम दी वालरस में सेमोलिना पिल्चार्ड को एफिल टावर पर चढ़ते हुए दिखाया गया था.

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर Gyani Master Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है.आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को Follow करें.

ये भी जानें : 

जाने प्राचीन संस्कृत भाषा से जुड़ी रोचक व् महत्वपूर्ण जानकारी

Japan : जापान से जुड़े 50 रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment