Breaking

रामकृष्ण परमहंस जी के प्रेरणादायक अनमोल विचार

जानें रामकृष्ण परमहंस जी के प्रेरणादायक अनमोल विचार / Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi
रामकृष्ण परमहंस जी एक महान योगी व् उच्च कोटि के विचारक थे. उन्होंने अपने प्रेरणादायक विचारो से समाज कल्याण में काफी योगदान दिया. साथ ही इन महान संत के महान शिष्य स्वामी विवेकांनद जी ने समस्त संसार में अपने गुरु की दी गयी शिक्षा का प्रचार किया.

जी हां दोस्तों, आज हम आपके लिए रामकृष्ण परमहंस जी के बताये प्रेरणादायक अनमोल विचार से सम्बंधित महत्वपूर्ण लेख लेकर आये है. हम पुरे विश्वास से कह सकते है ये प्रेरणादायक अनमोल विचार आपके जीवन में बहुत काम आ सकते है. तो देर न करते हुए चलिए जानते है :

रामकृष्ण परमहंस जी के प्रेरणादायक अनमोल विचार

1. ईश्वर सभी इंसानों में है लेकिन सभी इंसानों में ईश्वर का भाव हो ये जरुरी हो नही है, इसलिए हम इन्सान अपने दुखो से पीड़ित है.

2. ईश्वर दुनिया के हर कण में विद्यमान है और ईश्वर के रूप को इंसानों में आसानी से देखा जा सकता है इसलिए इंसान की सेवा करना ईश्वर की सच्ची सेवा है.

3. जब तक हमारे मन में इच्छा है, तब तक हमे ईश्वर की प्राप्ति नही हो सकती है.

4. जब फूल खिलता है तो मधुमक्खी बिना बुलाये आ जाती है ठीक इसी प्रकार जब हम प्रसिद्ध होंगे तो लोग बिना बताये हमारा गुणगान करने लगेगे.

5. पानी और उसका बुलबुला एक ही चीज है उसी प्रकार जीवात्मा और परमात्मा एक ही चीज है अंतर केवल यह है कि एक परीमीत है दूसरा अनंत है एक परतंत्र है दूसरा स्वतंत्र है.

6. जिसने आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त कर लिया उस पर काम और लोभ के विष का कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

7. अगर तुम पूर्व की ओर जाना चाहते हो तो पश्चिम की ओर मत जाओ.
8. दुनिया वास्तव में सत्य और विश्वास का एक मिश्रण है.

9. जिस व्यक्ति में ये तीनो चीजे हैं, वो कभी भगवान को प्राप्त नहीं कर सकता या भगवान की द्रष्टि उस पर नहीं पड़ सकती. ये तीन हैं लज्जा, घृणा और भय.

10. वह मनुष्य व्यर्थ ही पैदा होता है, जो बहुत कठिनाईयों से प्राप्त होने वाले मनुष्य जन्म को यूँ ही गवां देता हैं और अपने पुरे जीवन में भगवान का अहसास करने की कोशिश ही नहीं करता.

11. नाव जल में रहे, लेकिन जल नाव में नहीं रहना चाहिए, इसी प्रकार साधक जग में रहे, लेकिन जग साधक के मन में नहीं रहना चाहिए.

12. भगवान से प्रार्थना करो कि धन, नाम, आराम जैसी अस्थायी चीजो के प्रति लगाव दिन-प्रतिदिन अपने आप कम होता चला जाएँ.

13. अपने विचारों से इमानदार रहें. समझदार बने, अपने विचारों के अनुसार कार्य करें, आप निश्चित रूप से सफल होंगे. एक ईमानदार और सरल हृदय के साथ प्रार्थना करो, और आपकी प्रार्थना सुनी जाएगी.

14. भगवान की तरफ विशुद्ध प्रेम बेहद जरूरी बात है और बाकी सब असत्य और काल्पनिक है.

15. जब तक हमारा जीवन है हमे सीखते रहना चाहिए.

16. जिस प्रकार गंदे शीशे पर सूर्य की रौशनी नही पड़ती ठीक उसी प्रकार गंदे मन वालो पर ईश्वर के आशीर्वाद का प्रकाश नही पढ़ सकता.

17. बिना स्वार्थ के कर्म करने वाले इन्सान वास्तव में खुद के लिए अच्छा कर्म करते है.

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इस लेख ज्यादा से ज्यादा Share करे.आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook पेज को Follow जरूर करे. 

ये भी जानें : 

Swami Vivekananda : स्वामी विवेकानंद जी के प्रेरणादायक अनमोल विचार

जाने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के महान विचार

Missile Man : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक अनमोल विचार


No comments:

Post a Comment