Breaking

Vatican City : वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य

जानें वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य / Vatican City Amazing Facts in Hindi

Vatican City Amazing Facts in Hindi
वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। इटली के साथ 2 मील की सीमा से घिरा हुआ, वेटिकन सिटी एक स्वतंत्र देश है. जिसका क्षेत्रफल 44 हेक्टेयर (110 एकड़) है.वेटिकन सिटी की करेंसी(यूरो) है.

वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य...

1. वेटिकन सिटी की जनसंख्या मात्र एक हजार है और इस देश की मातृभाषा लैटिन है.

2. वेटिकन सिटी का अपना रेडियो स्टेशन भी है जो वेटिकन गार्डन के टावर के अंदर स्थित है और यह स्टेशन लगभग 20 भाषाओं में दुनिया भर में प्रसारित होता है.

3. वेटिकन सिटी में रेलवे स्टेशन भी है जिसे 1930 में बनाया गया था और यह स्टेशन वैटिकन के नागरिकों से ज्यादा टूरिस्टों द्वारा उपयोग में लाया जाता है.

4. वेटिकन एक छोटा देश होने के बावजूद भी अपनी डाक टिकट संचालित करता है.

5. आपको जानकर हैरानी होगी वेटिकन सिटी इटली देश के 'रोम शहर' के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है.

6.  वेटिकन सिटी - ईसाई धर्म की प्रमुख शाखा रोमन कैथोलिक चर्च का प्रमुख केंद्र है और रोमन कैथोलिक धर्म को मानने वाले लोगों के सर्वेसर्वा पोप का निवास स्थान भी वैटिकन सिटी ही है.

7. यह नगर, एक प्रकार से, रोम नगर का एक छोटा सा भाग है। इसमें सेंट पीटर गिरजाघर, वैटिकन प्रासाद समूह, वैटिकन बाग तथा कई अन्य गिरजाघर सम्मिलित हैं.

8. वैटिकन सिटी की करेंसी इटली में भी चलाई जा सकती हैं अर्थात इटली में यह करेंसी मान्य हैं.

9. वेटिकन सिटी में स्थित सेंट पीटर गिरिजाघर UNESCO द्वारा घोषित विश्व धरोहर में शामिल है.

Vatican City Amazing Facts in Hindi

10. वेटिकन में एक विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय हैं जो 14.5 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है.कहा जाता है यदि आप इस संग्रहालय की पेंटिंग को देखने में 1 मिनट लगाते हैं तो यह पूरा संग्रहालय घूमने में आपको पूरे 4 साल लग जायेगे.

11. वेटिकन को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त है और यह विश्व का पहला ऐसा देश है जो संपूर्ण देश ही वर्ल्ड हेरिटेज साइट के अंतर्गत आता है.

12. विश्व का सबसे छोटा देश होने के बावजूद भी वेटिकन अपने नागरिकों को पासपोर्ट सुविधा मुहैया कराता है.

13. वेटिकन सिटी के लोगों की बोलचाल की भाषा लैटिन और इटालियन है. यहां के लोग लैट्रिन और इटालियन में बातचीत करते हैं.

14. वेटिकन देश के कानून के तहत वेटिकन नागरिकों को किसी भी तरह का कर अपनी सरकार (पोप) को नहीं देना पड़ता. अपितु यह लोग अपने देश की तरक्की  तथा सड़के आदि की मरम्मत के लिए सरकार को कर की वजाय करेंसी दान में देते हैं.

15. वेटिकन एक पूर्ण राजशाही देश है. इसके तहत पूर्ण विधायी, न्यायिक और कार्यकारी प्राधिकरण पोप के साथ रहता है.

16. वेटिकन में बने राजशाही महल में 1,000 से अधिक कमरों के साथ कई भवन हैं। महल के भीतर अपार्टमेंट, संग्रहालय, बैठक कक्ष और सरकारी कार्यालय हैं.

17. वैटिकन सिटी केवल व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त स्वतंत्र राज्य है जो संयुक्त राष्ट्र का सदस्य नहीं बन पाया है.


18. ऐतिहासिक दस्तावेज से पता चलता है कि सेंट पीटर को वेटिकन पहाड़ी पर नेरोनियन उद्यान के पास सूलि पर चढ़ाया गया था और बेसिलिका की पहाड़ी में दफनाया गया था. इसे ही सेंट पीटर की कब्र माना जाता है.

19. प्रसिद्ध इतिहासकार पी.एन.ओक के अनुसार वेटिकन सिटी का संबंध भगवान शिव से रहा है. ऐसा माना जाता है वेटिकन शब्द की उत्पत्ति वाटिका नामक शब्द से हुई है और वैटिकन सिटी का आकार भी शिवलिंग के आकर से मिलता जुलता है.

20. वेटिकन सिटी की स्थापना इसलिए की गई क्योंकि कैथोलिक चर्च के अनुसार ईसा मसीह के प्रतिनिधि को पोप कहा जाता है और जो पोप का निवास स्थान होता है वह किसी देश के अधीन नहीं होना चाहिए. इसी के तहत वेटिकन सिटी को स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता दी गई तथा यह दुनिया के नक्शे पर सबसे छोटा देश बनकर उभरा.

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe जरूर करे और GyaniMaster पेज को फॉलो करे. 

ये भी जानें : 

Japan : जापान से जुड़े 50 रोचक तथ्य

जाने प्राचीन संस्कृत भाषा से जुड़ी रोचक व् महत्वपूर्ण जानकारी

प्राचीन ऋग्वेद से जुड़े दिलचस्प तथ्य



No comments:

Post a Comment