Breaking

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य / Amazing Facts About Scotland in Hindi

Amazing Facts About Scotland in Hindi
ग्रेट ब्रिटेन के उत्तरी भाग में स्थित स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंगडम का एक पहाड़ी देश है. स्कॉटलैंड के पूरब में उत्तरी सागर तथा दक्षिण-पश्चिम में नॉर्थ चैनेल और आयरिश सागर हैं तथा देश की राजधानी एडिनबरा है.

जी हां दोस्तों आज ज्ञानीमास्टर आपको विश्व के सबसे खूबसूरत पहाड़ी देश से जुडी रोचक व् दिलचस्प जानकारी देने जा रहे है. आज हम आपको स्कॉटलैंड देश से जुड़े ऐसे आश्चर्यजनक तथ्य बतायेगे जिन्हे आपने अब से पहले शायद ही कही पढ़ा होगा. और हमें पूरा विश्वास है आपको ये जानकारी बेहद पसंद आएगी. तो चलिए जानते है

विश्व के सबसे खूबसूरत पहाड़ी देश से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य


1. पहाड़ों पर बसे स्कॉटलैंड देश की आबादी मात्र 54 लाख के करीब है और इस  इस जनसंख्या में ज्यादातर लोग क्रिश्चियन धर्म को मानने वाले हैं.

2. यूरप का यह देश अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व भर में जाना जाता है. यहाँ की खूबसूरत वादियां, नए पुराने किले , चर्च, गोल्फ कोर्स विश्व भर में प्रसिद्ध है.

3. आपको जानकर आश्चर्य होगा इस देश में लगभग 54 प्रतिशत लोग क्रिश्चियन धर्म को मानते हैं साथ ही 36 प्रतिशत जनसंख्या ऐसे लोगों की है जो किसी भी धर्म को नहीं मानते बाकि 10 प्रतिशत जनसंख्या अन्य धर्मों को मानने वालों की है.


4. क्या आप जानते है स्कॉटलैंड की महिलाओ के साथ साथ पुरष भी स्कर्ट पहनते है और स्कॉटलैंड में पुरषो द्वारा स्कर्ट पहना आम बात है.

5. विश्व के बेहतरीन गोल्फ कोर्ट स्कॉटलैंड में ही पाए जाते है. उदाहरण के तौर पर -  स्कॉटलैंड के शहर ग्लास्को में लगभग 40 गोल्फ कोर्ट बनाये गए है.

6. स्कॉटलैंड को विश्व भर में किलो और सुन्दर पहाड़ो के देश के नाम से भी जाना जाता है. क्युकी स्कॉटलैंड में प्राचीन किलो की संख्या बेहद अधिक है.

7. क्या आप जानते है स्कॉटलैंड लगभग 790 द्वीपों को मिलाकर बनाया गया एक खूबसूरत देश है.

8. स्कॉटलैंड में चर्च को चर्च न कहकर क्रिक्स के नाम से जाना जाता है.

Amazing Facts About Scotland in Hindi

9. आपको जानकर हैरानी होगी स्कॉटलैंड में कुल जनसंख्या के लगभग 13 % लोगो के बाल लाल है. अर्तार्थ यहाँ विश्व में सर्वादिक संख्या में लाल बाल वाले लोग रहते है.

10. आज आप अपने जीवन में  टेलीविज़न, फोन , इत्यादि बेहद उपयोग में लाते होंगे पर क्या आप जानते है टेलीविज़न , फोन  का अविष्कार स्कॉटलैंड में ही हुआ था.

11. स्कॉटलैंड की भारत से दुरी लगभग 7692 किलोमीटर है.

12. एक तथ्य यह भी है की उत्तरी अमेरिका में रह रहे स्कॉटिश लोगो की संख्या स्कॉटलैंड देश की जनसंख्या से ज्यादा है.

13. स्कॉलैंड देश में दुनिया की सबसे छोटी उड़ान होती है और यह उड़ान लोगन एयर द्वारा कराई जाती है इस उड़ान के तहत मात्र 2.7 किलोमीटर का सफर किया जाता है और यह सफर दो द्वीपों के बीच होता है

14. इस हवाई सफर में मात्र 45 सेकंड का ही समय लगता है.

15. स्कॉटलैंड एक छोटा देश होने के बावजूद 9910 किलोमीटर समुंद्री सीमा से घिरा है.

16.  क्या आप जानते है स्कॉटलैंड के समुंद्री तटों विश्व के सबसे खूबसूरत तटों की संज्ञा दी गयी है.

17.  पहला अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैच स्कॉटलैंड में ही खेला गया था. यह मैच 1872 में स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

18. मॉडर्न जमाने के गोल्फ खेल की शुरुवात स्कॉटलैंड देश से ही हुई थी साथ ही यह खेल 15वी सदी से खेला जा रहा है.

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. आपका किया गया एक शेयर Gyani Master Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुडने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करे.

ये भी जाने : 

वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य

1 comment: