Breaking

वियतनाम युद्ध से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें वियतनाम युद्ध से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य / Amazing Facts About Vietnam War in Hindi


Amazing Facts About Vietnam War in Hindi
वियतनाम एक ऐसा देश है जो अपनी विचित्र कलाओ , त्योहारों व् विश्व की सबसे बड़ी गुफा इत्यादि के नाम से विश्वभर में प्रसिद है. 
परंतु क्या आप जानते है वियतनाम देश से जुड़ा एक काला सच यह भी है कि इस देश ने इतिहास का एक बेहद ख़तरनाक War झेला है. जिसे विश्व में Vietnam War के नाम से जाना जाता है.अगर आपने 'Vietnam War' के इतिहास के बारे में पढ़ा है तो आप भी इस बात को बखूबी समझ सकते हैं.

लेकिन अगर आपने इस युद्ध के बारे में नहीं पढ़ा या आपको इस युद्ध से संबंधित पूरी जानकारी नहीं है. तो आज ज्ञानीमास्टर आपके साथ इस युद्ध से संबंधित सभी जानकारी सांझा कर रहा है. आप इस लेख को पढ़कर वियतनाम युद्ध के बारे में अच्छे से जान जायेगे.तो देर न करते हुए चलिए जानते है

 वियतनाम युद्ध से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य

Amazing Facts About Vietnam War in Hindi
Vietnam War

1. वियतनाम वार अमेरिका व वियतनाम के बीच लड़ा एक निर्णायक युद्ध था. 1955 से शुरू होकर यह लड़ाई 1975 तक चली.आपको जानकर आश्चर्य होगा इस युद्ध में अमेरिका के लगभग 50000 सैनिक मारे गए थे और अंत में अमेरिका इस युद्ध को हार गया.


2. यूं तो अमेरिका ने इस युद्ध में कई घातक हथियार व नई तकनीकों का प्रयोग किया. लेकिन यह सभी तकनीक वियतनामी सेना पर कम आम लोगों पर ज्यादा घातक सिद्ध हुई.जिस कारण दोनों देशों के लाखों आम नागरिक मारे गए और यह युद्ध आम लोगो कि जान माल का काल बना.


3. आपको जानकर हैरानी होगी वियतनाम ने इस युद्ध में जीत हासिल करने के लिए गोरिल्ला तकनीक को अपनाया. जो अमेरिका की तकनीक पर ज्यादा कारगर साबित हुई और इस तकनीक के दम पर वियतनाम इस युद्ध को जीत पाया था.

4. आपको जानकर आश्चर्य होगा अमेरिका को यह यकीन था कि वह वियतनाम से यह युद्ध मात्र कुछ ही घंटों में जीत लेगा. लेकिन वियतनाम ने जिस गोरिल्ला तकनीक को अपनाया उसे पार पाना अमेरिकी सेना के बस की बात नहीं थी. और लगभग 20 सालों तक चले इस युद्ध में अमेरिका को भारी जान माल का नुकसान हुआ जिस कारन अमेरिका को घुटने टेकने पड़े.


5. वियतनाम युद्ध जीतने के बाद एक पत्रकार ने वियतनाम के राष्ट्रीय अध्यक्ष से पूछा था - आप यह युद्ध जीतने में कैसे कामयाब रहे - राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पत्रकार को जो तथ्य बताएं वह पढ़ कर आपका सीना भी गर्व से फूल जाएगा.


6. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया - हमने एक महान भारतीय योद्धा से प्रेरणा लेकर व उनकी युद्धनीति को बारीकी से समझ कर अपनाया और इस युद्ध को जीता.


7. पत्रकार ने एक और प्रश्न करते हुए पूछा -वह महान योद्धा कौन थे इस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने खड़े होकर बताया वह भारत की पवित्र धरती पर जन्मे महान व् निडर राजा छत्रपति शिवाजी महाराज थे. जिनकी निडरता व् युद्ध निति से प्रभावित होकर लड़े इस युद्ध में हमारी जीत हुई.


नोट : अगर आपको 'वियतनाम युद्ध से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व दिलचस्प तथ्य ' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे GyaniMaster Page को Follow व् Email Subscribe करे.

ये भी जानें :

Vietnam Facts | वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

आगरा के किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य

No comments:

Post a Comment