Breaking

कोयल से जुड़े ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य

जानें कोयल से जुड़े ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य / Amazing Cuckoo Facts in Hindi

Amazing Cuckoo Facts in Hindi
कोयल एक ऐसा पक्षी जिसकी मधुर आवाज का हर कोई दीवाना है और इस पक्षी का नाम जहन में आते ही कुहू-कुहू की मधुर ध्वनि हमारे कानों में गूंजने लगती है. यु तो प्रकृति ने कोयल को मधुर आवाज से नवाजा है परंतु इसके बावजूद यह पक्षी स्वभाव से बेहद चालाक पक्षी की श्रेणी में आने वाला जीव है.

जी हां दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम आपके लिए एक गजब लेख लेकर आए हैं. आज हम आपको कोयल से जुड़े वे सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े या जानें होंगे. तो देर न करते हुए चलिए जानते हैं

मधुर आवाज वाले पक्षी कोयल से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

Amazing Cuckoo Facts in Hindi

 

1. मधुर आवाज वाली यह पक्षी स्वभाव से बेहद चालाक पक्षी की श्रेणी में आती है. उदाहरण के तौर पर कोयल दूसरे पक्षियों जैसे कोवा के अंडे उसके घोसले से बाहर फेंक देती है और वहां पर अपनी अंडे ले जाकर रख देती है जिससे कोवा कोयल के अंडे को अपना अंडा समझकर सेता है.

2. क्या आप जानते है गाने का शौक केवल नर कोयल को ही होता है. अक्सर पेड़ो से आने वाली कुहू कुहू की मधुर आवाज नर कोयल ही निकालता है.

3. कोयल अंटार्कटिका को छोड़कर विश्व के सभी स्थानों पर पाया जाने वाला पक्षी है.परंतु अलग अलग स्थानों पर इनकी प्रजातियों में विभिन्नता देखी गई है.

4. कोयल जमींन पर नामात्र ही उतरती है और यह पेड़ों की टहनियों पर रहने वाला पक्षी है.

5. बसंत के आरम्भ होते ही आम, जामुन, बढ़ के पेड़ो पर जब भोर व् फुल आने लगते है तो कोयल मंजरी और फलो के रस का स्वाद लेने इन पेड़ो पर पहुँचती है और अपनी मधुर आवाजों के साथ एक डाल से दूसरी पर नाचती , गाती है

6. कोयल सर्वाहारी जीवों की श्रेणी में आने वाला पक्षी है. क्योंकि यह फल -फूल, कंद - मूल के इलावा छोटे कीड़े मकोड़े भी खाती है.

7. कोयल दिखने में कोए जैसी लगती है परंतु यह कोए से कुछ दुबली पतली और लम्बी पूछ वाली होती है.

8. क्या आप जानते है कोयल की अब तक 120 प्रजातियों को खोजा जा चुका है.

9. एक स्वस्थ कोयल का जीवनकाल लगभग 6 वर्षों का होता है.

10. क्या आप जानते है कोयल को Cuckoo के नाम से भी जाना जाता है.

11. विश्व में पाई जाने वाली सबसे छोटी कोयल का नाम 'Little Bronze Cuckoo' है और इसकी लंबाई मात्र 6 इंच तथा इसका वजन लगभग 17 ग्राम होता है.

12. क्या आप जानते है नर और मादा कोयल की आँखे लाल और पाँव गहरे स्लेटी रंग के तथा चोंच हरी होती है.

13. कोयल का वैज्ञानिक नाम युडाईनेमिस स्कोलोपेकिस है.

14. कोयल की कुल लम्बाई महज 17 इंच होती है.

15. दुनिया में पाई जाने वाली सबसे बड़ी कोयल का नाम ' Channel Billed Cuckoo ' है. और इसका वजन 630 ग्राम व् लंबाई 25 इंच होती है.

नोट : अगर आपको 'कोयल से जुड़े रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. आप हमसे जुडने के लिए हमारे GyaniMaster Page को फॉलो व् Email Subscribe जरूर करे.

ये भी जानें : 

जानें खूबसूरत जीव बत्तख से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें दरियाई घोड़े से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें बंदर से जुड़े मनोरंजन व् ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य


No comments:

Post a Comment