Breaking

आखिर क्यों लगता है डर अग्रसेन की बावड़ी में - जानें पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े रोचक तथ्य

जानें पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े रोचक तथ्य / Agrasen ki Baoli Facts in Hindi

Agrasen ki Baoli Facts in Hindi
अग्रसेन की बावड़ी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. भारत की राजधानी नई दिल्ली में कनॉट प्लेस, जंतर मंतर के पास हैली रोड पर स्थित अनगढ़ तथा गढ़े हुए पत्थर से निर्मित यह बावड़ी प्राचीन समय की उत्कृट कला का नमूना है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख अग्रसेन की बावड़ी से जुड़ा है. आज हम आपको अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े वे सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे है. जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो चलिए जानते है

जानें पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े रोचक तथ्य 

Agrasen ki Baoli Facts in Hindi

1. भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित इस बावड़ी की लम्बाई  60 मीटर और यह15 मीटर चौडी है.

2. क्या आप जानते है आम धारणा के अनुसार अग्रसेन की बावड़ी का निर्माण राजा अग्रसेन द्वारा किया गया था. परंतु इसका कोई पुख्ता सबूत या ऐतिहासिक रिकॉर्ड नहीं है.

3. महाराजा अग्रसेन को महाभारत के समकालीन समय का माना जाता है,  महाराजा अग्रसेन महाभारत के समय हरियाणा के प्राचीन शहर एग्रोहा में निवास करते थे.

4. क्या आप जानते है अग्रसेन की बावड़ी में कुल 108 सीढ़ियां है और यह अपने में प्राचीन सभ्यता को संजोए है.

5. पुरातत्वीय स्थल और अवशेष अधिनियम 1958 के तहत इस स्मारक का संरक्षण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है

6. साल 2012 में भारतीय डाक द्वारा अग्रसेन के बावली पर डाक टिकट भी जारी किया गया है.

7. आपको जानकर हैरानी होगी अग्रसेन की बावड़ी  के बारे में एक खास बात ये भी है की इसे भारत की भूतिया स्थलों में से एक माना जाता है.

8. अग्रसेन की बावड़ी को कई फिल्मों में दिखाया गया है और यह दिल्ली में प्रसिद्ध फिल्म शूटिंग स्थानों में से एक है.‘अग्रसेन की बावली’ एक मशहूर हिन्दी बॉलीवुड फिल्म ‘पीके’ में दर्शाए जाने के बाद राष्ट्रीय रूप से ध्यान में आई, इस फिल्म में बॉलीवुड के कुछ महान कलाकारों जैसे कि आमिर खान, अनुष्का शर्मा और सुशांत सिंह राजपूत ने अभिनय किया है.

9. माना जाता है की इस बाबड़ी को तुघलक काल के दौरान पुनर्निर्मित किया गया था। बावली की स्थापत्य शैली उत्तरकालीन  (13वी-16वी ईस्वी) तुग़लक़ तथा लोदी काल के समकालीन लगती है.

10. आपको जानकर हैरानी होगी इस बावली में एक प्राचीन काले पानी का कुआ है जिसमे वर्तमान समय में पानी सुख चूका है और अग्रसेन की बावली में नीचे उतरने पर एक गहरी चुप्पी और अँधेरा दिखाई देता है जिसे महसूस कर निडर इंसान भी डर कर भाग जाता है.

नोट : अगर आपको 'जानें पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

 जानें इंडिया गेट से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें आगरा के किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य

जानें एफिल टॉवर से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

No comments:

Post a Comment