Breaking

अर्जेंटीना के लोगों ने किए हैं यह गजब कारनामें - जानें अर्जेंटीना से जुड़े अजब-गजब तथ्य

अर्जेंटीना के लोगों ने किए हैं यह गजब कारनामें - जानें अर्जेंटीना से जुड़े अजब-गजब तथ्य / Amazing Facts About Argentina

Amazing Facts About Argentina
अर्जेंटीना एक ऐसा देश है जहां के निवासी मस्त मौला,भिन्न-भिन्न तरह के नृत्य करने वाले और जीवन को खुल कर जीने वाले कहे जाते हैं.यहां के लोगों को फुटबॉल खेल खेलना भी बेहद पसंद है और यहां के निवासी आपसी भाईचारे के रूप में समाज को जोड़ कर चलते हैं.अर्जेंटीना  (Argentina Facts ) की राजभाषा स्पेनिश है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी खूबसूरत देश अर्जेंटीना से संबंधित है. आज हम आपको अर्जेंटीना से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं

अर्जेंटीना से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य ( Argentina Facts) 

Amazing Facts About Argentina

1. क्या आप जानते हैं अर्जेंटीना 1816 तक स्पेन देश का ही भाग था. लेकिन 25 मई 1810 से शुरू हुई क्रांति जो अपने अंतिम पड़ाव तक 9 जुलाई 1816 को पहुंची और यह देश स्पेन से स्वतंत्र हुआ और एक स्वतंत्र राष्ट्र बना.

2. क्या आप जानते हैं अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स है और यही नगर अर्जेंटीना का सबसे बड़ा नगर है.

3. भारत की तरह अर्जेंटीना में भी सर्वाधिक गेहू की खेती की जाती है

4. एक रोचक तथ्य यह भी है कि अर्जेंटीना का नाम अर्जेंटम नाम से पड़ा जिसका अर्थ चांदी धातु होता है.

5. अर्जेंटीना निर्यातक की दृस्टि से मॉस, चमड़ा व् उन सर्वाधिक मात्रा में निर्यात करता है.

6. अर्जेंटीना के लोगों को नृत्य करना बेहद पसंद है यहां तक कि विश्व की कुछ जानी-मानी नृत्य कलाएं अर्जेंटीना में ही उत्पन्न हुई है. उदाहरण के तौर पर रोजाना बॉलरूम नामक नृत्य, टैंगो नृत्य जो की विश्व भर में प्रसिद्ध है. यह नृत्य अर्जेंटीना से ही उत्पन हुए है.

7. अर्जेंटीना के लोग ज्ञान के प्रति अति सवेदनशील लोग है. अर्जेंटीना दुनिया के सर्वाधिक साक्षर देशो में से एक है और यहाँ के लोगो को साक्षर होने पर गर्व है

8. क्या आप जानते है विश्व की पहली एनिमेटेड फिल्म भी इसी देश की देंन है.1917 में अर्जेंटीना के नागरिक कुइरिनो क्रिस्टियनी ने “इल अपोस्टोल” फिल्म की रचना की थी. यह फिल्म 70 मिनट की थी, जिसमे कुल 58,000 फ्रेम थी.

9. आपको जानकर हैरानी होगी अर्जेंटीना में प्रत्येक बच्चे को स्कूल जाना अनिवार्य है. जिसके तहत 5 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को स्कूल जाना जरूरी होता है.

10. क्या आप जानते हैं अर्जेंटीना का सबसे प्रसिद्ध खेल फुटबॉल है. परंतु यहां का राष्ट्रीय खेल है फुटबॉल नहीं है. अर्जेंटीना का राष्ट्रीय खेल पाटो है जो कि घोड़े की पीठ पर बैठ कर खेला जाने वाला खेल है.

11. अर्जेंटीना विश्व का एक महत्वपूर्ण खाद्य निर्यातक व् उत्पादक देश है.

12. आपको जानकर हैरानी होगी विश्व में सर्वप्रथम अपराधियों को पकड़ने के लिए फिंगरप्रिंट तकनीक का उपयोग अर्जेंटीना ने ही किया था.

13. क्या आप जानते हैं विश्व में सर्वाधिक नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता अर्जेंटीना से ही आते हैं.
14. क्या आप जानते हैं विश्व में पाए जाने वाले प्राचीनतम पौधों में सर्वाधिक अर्जेंटीना में ही पाए जाते हैं. उदाहरण के तौर पर अर्जेंटीना में पाया गया बिना जड़ और भाप वाला लीवरवोर्ट्स तक़रीबन 472 मिलियन वर्ष पुराना पौधा है.

15. अर्जेंटीना देश को महिला प्रधान देश खा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी क्युकि अर्जेंटीना (Argentina Facts )  के कुल कर्मचारियों में 40% महिलाओ का समावेश है। देश की तक़रीबन 30% कांग्रेस सीटो (कांग्रेसनल सीट) पर महिलाये बैठी है.

16. अर्जेंटीना का इतिहास यूरोपियन इतिहास में गढ़ा हुआ है उदाहरण के तौर पर 1502 में सबसे पहले यूरोपियन अर्जेंटीना आये थे और ब्यूनस आयर्स में उन्होंने अपनी बस्तियाँ स्थापित की तथा यही बस गए.

नोट : अगर आपको 'जानें अर्जेंटीना से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य (Argentina Facts)  ' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

जानें जापान से जुड़े 50 रोचक तथ्य

जानें दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य



No comments:

Post a Comment