Breaking

कंगारू में होती है गजब की खूबियाँ - जानें कंगारू से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

कंगारू में होती है गजब की खूबियाँ - जानें कंगारू से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Amazing Kangaroo Facts in Hindi

Amazing Kangaroo Facts in Hindi
कंगारू जिसे उछलने वाला जानवर के नाम से भी जाना जाता है. और यह ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु है. यह एक स्तनधारी जीव है परंतु यह स्तनधारी जीव होकर भी उन जीवों से बेहद अलग है, क्योंकि यह अपने दो पैरों पर चलता है और चलना भी क्या यह अपने पैरों पर चलकर ना अपितु उछलकर चलता है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी गजब जानवर से संबंधित है. आज हम आपको कंगारू से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद नहीं पढ़े होंगे. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं

कंगारु से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य (Kangaroo Facts)

Amazing Kangaroo Facts in Hindi

1. क्या आप जानते हैं विश्व में सर्वाधिक मात्रा में कंगारू (Kangaroo) ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. यहां पर आपको कंगारू सड़कों पर घूमते मिल जाएंगे. उदाहरण के तौर पर जिस तरह भारत की गलियों में कुत्तों की फौज घूमती है ठीक ऐसे ही ऑस्ट्रेलिया की गली गली में कंगारू घूमते है.

2. क्या आप जानते हैं कंगारू एक शाकाहारी जीव होता है और यह आमतौर पर फल, घास इत्यादि खाते हैं.

3. विश्व में अब तक कंगारुओं (Kangaroo) की कुल 4 प्रजातियां खोजी गई हैं. जिन्हें रेड कंगारू , अंतिलोपीन कंगारू, ईस्टर्न ग्रे और वेस्टर्न ग्रे के नाम से जाना जाता है.

4. कंगारू जमीन पर उछल कर चलने वाला प्राणी है क्योंकि इसके अगले दो पैर छोटे होते हैं जिसके कारण यह जमीन पर संतुलन नहीं बना पाते और यह अपने पिछले दो पैरों पर कूद-कूद कर आगे बढ़ते हैं.

5. आपको जानकर हैरानी होगी कंगारू जमीन पर चलने के साथ-साथ पानी में तैर भी सकते हैं.

6. क्या आप जानते हैं कंगारू अपने सर को गुमाये बिना अपने कानों को किसी भी दिशा में घुमा सकते हैं. अर्थार्थ इन्हें अपने कानों को किसी भी दिशा में घुमाने के लिए सिर को घुमाने की जरूरत नहीं होती.
7. क्या आप जानते हैं कंगारू का गर्भकाल बेहद छोटा होता है और यह मात्र 30 से 35 दिनों का ही होता है, परंतु इतने छोटे गर्भकाल के कारण कंगारू का बच्चा पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाता और यह अपनी मां के पेट पर बनी थैली में पहुंच जाता है और यही से यह बच्चा पूर्ण रूप से विकसित होना शुरू होता है.

8. क्या आप जानते हैं कंगारुओं का एक पांचवा पैर भी होता है. उदाहरण के तौर पर कंगारुओं की पूंछ इतनी शक्तिशाली होती है कि यह सिर्फ अपनी पूंछ पर अपना सारा वजन डाल सकते हैं और यह पूछ इन के पांचवें पैर का काम करती है.

9. जब यह 40 से 60 किमी की रफ्तार से जम्प करता है तो इसके पीछे पैर और पूंछ से अपना संतुलन बनाए रखता है। खड़े रहने पर उसकी पूंछ ही उसका सहारा होती है.

10. नर कंगारू को बूम, मादा कंगारू को डो और कंगारू के बच्चे को जॉय कहा जाता है.

11. क्या आप जानते है इनकी आंखें बहुत तेज होती हैं परंतु ये सिर्फ चलती-फिरती वस्तुओं को ही देख पाते हैं.

नोट : अगर आपको ' जानें कंगारू से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य (Kangaroo Facts)' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

मकड़ियों में होती है ये गजब की खूबियां - जानें मकड़ी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य - ये है विश्व की सबसे बड़ी छिपकली

जानें सूअर से जुड़े ज्ञानवर्धक रोचक व् दिलचस्प तथ्य

No comments:

Post a Comment