Breaking

विश्व की सबसे लग्जरी व् महंगी कारों में शुमार है ये कार - रोल्स रॉयस कार से जुड़े रोचक तथ्य

विश्व की सबसे लग्जरी व् महंगी कारों में शुमार है ये कार - जानें रोल्स रॉयस कार से जुड़े रोचक तथ्य / Amazing Rolls Royce Facts in Hindi

Amazing Rolls Royce Facts in Hindi
रोल्स रॉयस ( Rolls Royce) दुनियाभर की कारों के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड्स में से एक है. जिस किसी व्यक्ति ने भी इस कार का नाम सुना है वह भलीभांति जनता होगा हम किस कार की बात कर रहे है. पहली नजर में ही अपना दीवाना बना देनी वाली यह कार विश्व की चुनिंदा बेहतरीन कारो में से एक है. जिसे खरीदने के लिए लाखो में नहीं करोड़ो में पैसा खर्चना पड़ता है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी कार ( Rolls Royce Facts ) से जुड़ा है. आज हम आपको Rolls Royce  कार से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य बताने जा रहे है जिन्हे आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़ा होगा, तो चलिए जानते है.

रोल्स रॉयस कार से जुड़े अनसुलझे रोचक तथ्य - Rolls Royce Facts in Hindi

Amazing Rolls Royce Facts in Hindi

1. रोल्स रॉयस कार खरीदने के लिए बड़े से बड़ा बिज़नेस भी एक बार जरूर इसकी कीमत को लेकर विचार विमर्श करता होगा. परतु क्या आप जानते है ताईवान के रहने वाले एक 12 साल के बच्चे ने रोल्स रॉयस फेंटम कार खरीदी थी जिसकी कीमत लगभग 12 करोड़ थी.

2. रोल्स रॉयस को लेकर एक अफवाह यह भी है कि अगर आप रोल्स रॉयस (Rolls Royce) कार खरीदना चाहते है तो पहले कंपनी आपके इतिहास कि पड़ताल करेगी परंतु ऐसा बिलकुल भी नहीं है. अगर आपके पास पैसे है तो आप बेरोक टोक यह कार खरीद सकते है.

3. रोल्स रॉयस को फिनिशिंग देने में ही लगभग 7 से 20 दिन का समय लगता है. और इसमें लगने वाले पेंट का वजन लगभग 100 पौंड होता है साथ ही पेंट की 5 लेयर की जाती है.

4. आपको जानकर हैरानी होगी रोल्स रॉयस (Rolls Royce) के AC में लगभग 30 रेफ्रिजरेटर जितनी कूलिंग कि क्षमता होती है.

5. एक अफवाह यह भी है कि रोल्स रॉयस कार का उपयोग आप टेक्सी के रूप में नहीं कर सकते. परंतु यह अफवाह बिलकुल गलत है. आप रोल्स रॉयस (Rolls Royce) खरीदने के बाद जो दिल चाहे इस कार के साथ वो सब कर सकते है.

6. इस कार की शुरुवाती कीमत 4 करोड़ से शुरू होकर कस्टमर की सुविधा अनुसार कार के इंटीरियर में बदलाव किया जाता है जिस कारण RR कि ऊपरी कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.

7.  क्या आप जानते है Rolls Royce कंपनी का नाम इसके दो पार्टनर मालिकों के नाम से लिया गया है जिनका नाम Charles Rolls व् Henry Royce है.

8. आपको जानकर हैरानी होगी इस कार को बनाने में अधिकतर कार्य रोबोट कि जगह हाथो से किया जाता है.

9. Rolls Royce कार को आर्डर देकर बनाया जाता है क्युकि इस कार का स्टॉक नहीं होता.
10. क्या आप जानते है Rolls Royce कार के बोनट पर लगा symbol कार स्टार्ट होने पर ही हुड से बाहर आता है और कार बंद हो जानें पर यह फिर से हुड में वापिस चला जाता है.

नोट : अगर आपको 'जानें रोल्स रॉयस कार से जुड़े अनसुलझे रोचक तथ्य ( Rolls Royce Facts in Hindi) ' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

जानें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से जुड़ी रोचक जानकारी

जानें मिराज 2000 लड़ाकू विमान से जुडी रोचक व् दिलचस्प जानकारी - बेहद शक्तिशाली है ये लड़ाकू विमान

No comments:

Post a Comment