Breaking

आखिर क्यों पाई जाती है हौज़ खास किले में गजब की शांति - जानें हौज़ खास किले से जुड़े रोचक तथ्य

जानें ऐतिहासिक धरोहर हौज़ खास किले से जुड़े रोचक तथ्य / Amazing Hauz Khas Fort Facts in Hindi

Amazing Hauz Khas Fort Facts in Hindi
भारत की ऐतिहासिक धरोहर में शामिल हौज- खास किला (Hauz Khas Fort) इतिहास में बनाए गए किले का एक उत्कृष्ट नमूना है. भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित यह किला ( Hauz Khas Fort) शांति का प्रतीक है. क्योंकि यहां आने वाले सैलानियों के द्वारा कहा गया है कि जब भी वह इस किले का दीदार करने आते हैं तो उन्हें इस किले में एक सुकून व् शांति का अनुभव होता है.
जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी किले (Hauz Khas Fort) से संबंधित है. आज हम आपको हौज खास किले से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे. तो चलिए जानते हैं

ऐतिहासिक धरोहर हौज- खास किले से जुड़े ज्ञानवर्दक रोचक तथ्य - Hauz Khas Fort Facts

Amazing Hauz Khas Fort Facts in Hindi

1. मध्ययुगीन इतिहास काल में निर्मित यह किला दिल्ली कि सबसे प्राचीन इमारतों में से एक है और इस किले (Hauz Khas Fort) का निर्माण संन 1284 में किया गया था.

2. हौज- खास किले का निर्माण अलाउद्दीन खिलजी द्वारा किया गया था.

3. क्या आप जानते है इस किले को बनाने की शुरुआत अलाउद्दीन खिलजी द्वारा जलाशय और रॉयल टैंक व् परिसर बनाने के साथ की गई थी.

4. आपको जानकर हैरानी होगी आज कि हौज खास झील प्राचीन समय का रॉयल टैंक व् जलाशय रहा होगा.

5. इस पानी के टैंक का क्षेत्रफल करीब 50 हेक्टेयर था, जिसकी चौड़ाई 600 मीटर और लंबाई 700 मीटर है वहीं यह करीब 4 मीटर गहरा थी. परंतु समय के साथ किये गए अतिक्रमण के कारण इसके आकार में कमी आई है.

6. हौज खास किले के चारो और बसे गांव को हौज खास गांव कहा जाता है. यहां पर आपको लजीज व्यंजनों से लेकर शॉपिंग करने के लिए एक बड़ी मार्किट मिल जाती है.

7. हौज खास परिसर में एक मदरसा, एक झील, मस्जिद और फिरोजशाह तुगलक के मकबरे और 6 मंडप होने से साथ-साथ यहां आर्ट गैलरी, रेस्त्रा और आवासीय क्षेत्र भी हैं.

8. चारो और हरियाली से ढका यह किला आपको गजब का सुकून देता है. आप अपने परिवार के साथ यह आकर वृक्षो की छाँव में पिकनिक मना सकते है.

9. फ़िरोज़ शाह तुगलक का मकबरा इस हौज-खास परिसर के अंदर बने मुख्य ऐतिहासिक संरचनाओं में से एक है.
10. ऐतिहासिक किला होने के साथ-साथ इसकी बनावट भी बेहद सुंदर है, इसलिए हौज खास किला आज पर्यटकों की लोकप्रिय जगहों में से एक है और इस किले को देखने के लिए देश -विदेश से सैलानी आते है.

11. इस किले का पूरा परिसर L - आकार का बना हुआ है.

नोट : अगर आपको 'जानें ऐतिहासिक धरोहर हौज़ खास किले से जुड़े दिलचस्प तथ्य- Hauz Khas Facts' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

जानें क़ुतुब मीनार के रहस्य से जुड़े ज्ञानवर्दक रोचक तथ्य

प्राचीन संस्कृत भाषा से जुड़ी रोचक व् महत्वपूर्ण जानकारी

जानें पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े रोचक तथ्य


No comments:

Post a Comment