Breaking

भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से जुड़ी रोचक जानकारी

जानें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से जुड़ी रोचक जानकारी / Information About Bharat Ratna Award

Information About Bharat Ratna Award
भारत का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान जिसे भारत रत्न ( Bharat Ratna ) के नाम से जाना जाता है. यह सम्मान भारत के उन सभी नागरिकों को दिया जाता है जिन्होंने भारत के लिए विश्व में कुछ ऐसा अद्भुत कार्य किया है जो आज से पहले किसी भी भारतीय नागरिक ने नहीं किया हो. और यह सम्मान उन देशवासियों को भी दिया जाता है जिन्होंने समाज की भलाई के लिए, समाज की सेवा के लिए, निस्वार्थ भाव से अपना पूरा जीवन व्यतीत कर दिया हो.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी महान सम्मान भारत रत्न से संबंधित है. आज हम आपको भारत रत्न से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं.

भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य ( Bharat Ratna Award Facts)

Information About Bharat Ratna Award

1. भारत रत्न की शुरुआत 2 जनवरी 1954 में भारत के राष्ट्रपति राजेंद्र प्रशाद जी के द्वारा की गयी थी.

2. क्या आप जानते है एक साल में ज्यादा से ज्यादा 3 वक्तियो को ही भारत रत्न (Bharat Ratna ) दिया जा सकता है परंतु ऐसा भी नहीं है की प्रत्येक साल में भारत रतन दिया जाना अनिवार्य हो यह सरकार पर निर्भर करता है किस वर्ष किसे और कितने लोगो को यह सम्मान देना है.

3. ऐसा कोई प्रावधान नहींं है कि भारत रत्‍न केवल भारतीयों को ही दिया जाना चाहिए. उदाहरण के तौर पर यह सम्‍मान 2 विदेशियोंं को दिया गया है 1. ख़ान अब्दुलगफ़्फ़ार ख़ान” को 1987 व् “नेल्सन मंडेला” को 1990 में दिया गया था.

4. भारत रत्न प्राप्त करने वाले व्यक्ति को VVIP के बराबर का दर्जा दिया जाता है.

5. भारत रतन मिलने वाले नागरिक को इनकम टैक्स न भरने की छूट दी जाती है और वह नागरिक संसद की बैठकों में और सत्र में बेरोकटोक भाग ले सकता है.

6. भारत रत्न प्राप्तकर्ता गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस में विशेष अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में भाग लेता है.

7. भारत रत्न प्राप्त करने वाले नागरिक को यात्रा सुविधा भी निशुल्क दी जाती है वह हवाई जहाज, ट्रेन या बस में निशुल्क यात्रा कर सकता है.

8. क्या आप जानते है भारत रत्न प्राप्त करने वाले नागरिक कैबिनेट रैंक के बराबर माना जाता है.

9. एक रोचक तथ्य यह भी है की भारत रत्न प्राप्त करने वाला व्यक्ति अगर किसी राज्य के भ्रमण पर जाता है तो उसे राज्य अतिथि का दर्जा दिया जाता है.

10. पहला भारत रत्न का सम्मान देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को 1954 में प्रदान किया गया था.

नोट : अगर आपको 'जानें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से जुड़ी रोचक जानकारी ( Bharat Ratna Facts)' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :

जानें इंडिया गेट से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य 

जानें मिराज 2000 लड़ाकू विमान से जुडी रोचक व् दिलचस्प जानकारी - बेहद शक्तिशाली है ये लड़ाकू विमान

जानें पर्यटन स्थल अग्रसेन की बावड़ी से जुड़े रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment