Breaking

इजराइल की खुफिया एजेंसी व् विश्व की सबसे खतरनाक एजेंसी मोसाद से जुडी रोचक जानकारी

जानें इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद से जुडी रोचक जानकारी / Information About Mossad Israel in Hindi


Information About Mossad Israel in Hindi
इजराइल एक ऐसा देश है जो अपने दुश्मनो से बदला लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. ऐसे कारनामो के पीछे इजराइल की ख़ुफ़िया एजेंसी मोसाद (Mossad Agency Information) का हाथ होता है.

जी हां दोस्तों इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के बारे में कौन नहीं जानता. एक ऐसी खुफिया एजेंसी जिससे पूरी दुनिया के आतंकवादी खौफ खाते हैं, एक ऐसी सुरक्षा एजेंसी जो अपने देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक चली जाती है. एक ऐसी खुफिया एजेंसी जिसने विश्व के सबसे खतरनाक बदला लेने के लिए किये गए ऑपरेशन्स को अपनी मंजिल तक पहुंचाया है और हमेसा जीत हासिल की है.

आज का हमारा लेख इसराइल देश की खुफिया एजेंसी मोसाद के बारे में है. आज हम आपको मोसाद से जुड़े बहुत से ऐसे हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे.तो चलिए जानते है

इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद से जुड़े हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी - Mossad Agency 

Information About Mossad Israel in Hindi

1. मोसाद का हैडक्वार्टर इजराइल के तेल अवीब शहर में है. मोसाद यानी इंस्टीट्यूट फॉर इंटेलीजेंस एंड स्पेशल ऑपरेशन इजरायल की नेशनल इंटेलीजेंस एजेंसी.है. मोसाद का गठन 13 दिसंबर 1949 को 'सेंट्रल इंस्टीट्यूशन फॉर को-ऑर्डिनेशन' के तोर पर हुआ था.

2. क्या आप जानते हैं इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद अपने दुश्मनों को विश्व के किसी भी कोने में मारने में सक्षम है और मोसाद ने कई ऑपरेशन विश्व के दूसरे देशो में किये है और अपने दुश्मनो को सजा दी है.

3. आपको जानकर हैरानी होगी मोसाद ने विश्व के कुछ खतरनाक ऑपरेशन किए हैं जिसमें ऑपरेशन एंटेबे व् ऑपरेशन थंडरबॉल्ट समूचे विश्व में मोसाद की बहादुरी और शक्ति का प्रतीक बन गए हैं.

4. क्या आप जानते है ऑपरेशन एंटेबे के तहत इजरायली कमांडो व् सेना की टुकड़ी ने दूसरे देश युगांडा के हवाई अड्डे में बिना अनुमति के घुस कर आतंकवादियों के चंगुल से अपने 54 नागरिकों को छुड़वा कर समूचे विश्व को अपनी ताकत का अहसास करा दिया था.

5. आपको जानकर हैरानी होगी इसराइल देश की आबादी बेहद कम है और इस देश में मात्र 80 लाख के करीब लोग ही रहते हैं लेकिन इसराइल का प्रत्येक नागरिक ईमानदार व् अपने देश के प्रति मर मिटने को हर पल तैयार रहता है.

6. क्या आप जानते हैं मोसाद में काम करने वाले ख़ुफ़िया एजेंट इजराइल की आर्मी से संबंधित होते हैं अर्थात यह ख़ुफ़िया एजेंट आर्मी से लिए जाते है.

7. मोसाद का मुख्य उद्‍येश्य आतंकवाद के खिलाफ लड़ना, खुफिया जानकारी एकत्रित करना और राजनीतिक हत्याओं को अंजाम देना है.
8. आपको जानकर हैरानी होगी मोसाद मनोविज्ञानिक ऑपरेशन करने में भी सक्ष्म है. इसमें मनोवैज्ञानिक युद्ध (साइकोलॉजिकल वारफेयर) का पूरा एक विभाग है जो यह तय करता है कि ऑपरेशन के कौन से खुफिया हिस्से को मीडिया में लीक किया जाना चाहिए ताकि दुश्मनों के दिलो-दिमाग में भय और बदहवासी पैदा की जा सके.

नोट : अगर आपको 'जानें इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद से जुडी रोचक जानकारी - Mossad Israel Information' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

मिराज 2000 लड़ाकू विमान से जुडी रोचक व् दिलचस्प जानकारी - बेहद शक्तिशाली है ये लड़ाकू विमान

वियतनाम युद्ध से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य

No comments:

Post a Comment