Breaking

एनएसजी कमांडो की शक्ति की नहीं है कोई सीमा - जानें एनएसजी कमांडो से जुडी रोचक जानकारी

जानें एनएसजी कमांडो से जुडी रोचक जानकारी / NSG Commandos (National Security Guard) Information in Hindi


NSG Commandos (National Security Guard) Information in Hindi
भारत की उच्चतम कमांडो यूनिटों में से एक एनएसजी कमांडो (NSG Commandos Information)  यूनिट को एक विशेष बहादुर यूनिट का स्थान प्राप्त है. एनएसजी कमांडो विशेष रूप से आतंकवादी गतिविधियों को खत्म करने और हर तरह के कठिन ऑपरेशन में लड़ने के लिए भारत की सबसे शक्तिशाली यूनिट मानी जाती है .विश्व की सर्वप्रथम 5 शक्तिशाली यूनिटों में एनएसजी कमांडो यूनिट की गिनती होती है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख भारत देश की सुरक्षा के लिए तैयार की गई एनएसजी कमांडो (NSG Commandos Information) यूनिट से संबंधित एक महत्वपूर्ण लेख है. आज हम आपको एनएसजी कमांडो से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो देर न करते हुए चलिए जानते हैं

एनएसजी कमांडो से जुडी हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी - NSG Commandos Information in Hindi

NSG Commandos (National Security Guard) Information in Hindi

1. एनएसजी कमांडो को ब्लैक कैट कमांडो भी कहा जाता है. एनएसजी कमांडो को दो भागों में विभाजित किया गया है जिनमें से एक ग्रुप को स्पेशल एक्शन ग्रुप और दूसरे ग्रुप को स्पेशल रेंजर ग्रुप के नाम से जाना जाता है.

2. आपको जानकर हैरानी होगी एनएसजी कमांडो का निशाना बेहद अचूक होता है इनकी निशाने से कोई नहीं बच सकता क्योंकि ट्रेनिंग के दौरान एनएसजी कमांडो को निशानेबाजी का अचूक अभ्यास कराया जाता है.

3. एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग आम फोर्स की ट्रेनिंग से काफी कठिन होती है और यह ट्रेनिंग 90 दिनों तक चलती है. एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग में हवा,जल, स्थल इत्यादि सभी टास्क में पास होने पर ही इच्छुक अभ्यर्थी एनएसजी कमांडो बनता है.

4. एनएसजी को 16 अक्टूबर 1984 में बनाया गया था ताकि देश में होने वाली आतंकी गतिविधियों से निपटा जा सके.

5. ये Germany की GSG 9 की तर्ज पर बनाई गई थी जो कि दुनिया की सबसे बेहतरीन काउंटर टेररिस्ट फ़ोर्स है.

6. एनएसजी की फुल फॉर्म नेशनल सिक्योरिटी गार्ड है और इस यूनिट का मूल मंत्र ‘सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा’ है.

7. क्या आप जानते है एनएसजी कमांडोज को ‘नेवर से गिवअप' भी कहते है.

8. आपकी जानकारी के लिए हर किसी को ब्लैक कैट कमांडो बनने का मौका नहीं मिलता है. इसके लिए जवान को आर्मी, पैरा मिलिट्री या पुलिस में होना जरूरी है और यही से एनएसजी कमांडोज बनाने के लिए जवानो को चुना जाता है.
9. एक आर्मी का जवान जितनी बन्दूक चलाने की तयारी पूरे जीवन में करता है उतना एक एनएसजी कमांडो हफ्ते में ही कर लेता है.

नोट : अगर आपको 'जानें एनएसजी कमांडो से जुडी रोचक जानकारी - NSG Commandos Information in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

इजराइल की खुफिया एजेंसी व् विश्व की सबसे खतरनाक एजेंसी मोसाद से जुडी रोचक जानकारी

इस किले के तहखाने में रखे जाते थे गोला बारूद - पल्लीपुरम किले से जुड़े रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment