Breaking

Computer की Slow Run Problem को कैसे ठीक करे

 जानें Computer की Slow Run Problem को कैसे ठीक करे / How to Fix Computer Slow Run Problem


How to Fix Computer Slow Run Problem
आज के दौर में डिजिटल लाइफ स्टाइल के चलते सारा काम Computer से होने लगा है.उदहारण के तौर पर अगर आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में Money Send करना चाहते है या आप किसी मित्र को Email करना चाहते है तो इन सभी कार्यो के लिए Computer की ही जरुरत होती है. इन्हीं कार्यो के चलते Computer  का उपयोग करने वाला प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसका Computer तेजी से काम करे.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख Computer की Slow Run Speed बढ़ाने से सम्बंधित है. आज हम आपको वे सभी Tips और Tricks बता रहे है जिनके द्वारा आप अपने Slow Computer कि Speed को बढ़ा सकते है. तो चलिए जानते है
.

 कंप्यूटर की Slow Run Problem को कैसे ठीक करे.

How to Fix Computer Slow Run Problem

1 . Temporary Files को Remove करे.

किसी भी Software मे काम करने पर Temporary Files कंप्यूटर मे स्वतः ही बन जाती है. ये Files जितनी बढ़ती जाएगी आपके कंप्यूटर की Speed Slow होती जाएगी. अतः आपको समय समय पर Temporary Files को Delete करना चाहिए जिससे आपके कंप्यूटर को Fast Run होने मे सहायता मिलती है.

2 . अनचाहे Programs को Remove करे.

कुछ Program कंप्यूटर मे ऐसे होते है जो अनजाने मे Install हो जाते है. अगर आपके कंप्यूटर मे भी ऐसे Program है तो आपको उनको अनइंस्टाल कर देना चाहिए.

3 . Recycle Bin को खाली रखे.

कई बार हम Files डिलीट तो कर देते है पर Recycle Bin से डिलीट करना भूल जाते है. जिस वजह से डिलीट की गयी Files पूरी तरह से डिलीट नहीं होती और सिस्टम मे ही बनी रहती है. अतः आपको Recycle Bin को भी साफ़ रखना चाहिए.


4. Anti Virus का प्रयोग करे.

आपको कंप्यूटर मे Anti Virus का जरूर प्रयोग जरूर करना चाहिए. Anti Virus का प्रयोग कर आप अपने कंप्यूटर को Virus, Disk Space जैसी परेशानी से बचा के रख सकते है. और अगर आपका कंप्यूटर Virus से Clean रहेगा तो Fast काम करेगा.

5. Disk Clean Up

Windows Operating System मे Disk Clean Up का प्रयोग कर आप फालतू Files हटा सकते है. जब भी आपको लगे आपका कंप्यूटर Slow चल रहा है तो  Disk Clean Up का प्रयोग करना न भूले.

आप इन Tips को Follow कर आसानी से अपने Computer की Slow Run Problem को ठीक कर सकते है.

नोट: अगर आपको 'जानें कंप्यूटर की Slow Run Problem को कैसे ठीक करे' आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :

SMART FONE HANG PROBLEM KO KAISE SOLVE KARE (UNIQUE TIPS)

Mobile Mai Slow WiFi ko Fast Kaise Kare Tips 

No comments:

Post a Comment