Breaking

दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

जानें दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य/ Interesting Facts About South Korea

Interesting Facts About South Korea
दक्षिण कोरिया एक ऐसा देश है जो पूर्वी एशिया में स्थित है. देश का आधिकारिक नाम 'Republic of Korea' है. 51 मिलियन से अधिक की आबादी वाला यह देश आबादी के आधार पर दुनिया का 27 वां सबसे बड़ा देश है.
दक्षिण कोरिया का कुल क्षेत्रफल 38,690 वर्ग मील है. इस देश में राष्ट्रपति और एक प्रधान मंत्री के साथ एक एकात्मक राष्ट्रपति संवैधानिक रिपब्लिक सरकार है. दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल है, और यह देश में सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है. दक्षिण कोरिया की आधे से अधिक आबादी का कोई विशेष धर्म नहीं है, इनमे कुछ संख्या ईसाई धर्म, मुस्लिम और अधिक संख्या में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगो की है.दक्षिण कोरिया की आधिकारिक मुद्रा दक्षिण कोरियाई वोन है. इस देश का झंडा लाल, सफेद, नीला और काले रंग का है.

Interesting Facts About South Korea
South Korea Flag

दक्षिण कोरिया से जुड़े रोचक तथ्य..


1. दक्षिण कोरिया को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में महारत हासिल है. दक्षिण कोरिया के प्राथमिक उद्योग इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, और इस्पात से सम्बंदित हैं.

2. दक्षिण कोरिया में, आपको धूम्रपान करने, अल्कोहल पिने  या वोट देने के लिए 19 साल की आयु का होना होगा. क्युकि दक्षिण कोरिया में ये सब 19 साल की आयु के बाद ही वैद्य है.

3. दक्षिण कोरिया का सकल घरेलू उत्पाद 1.378 ट्रिलियन डॉलर है और प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $ 37,900 है.

4. दक्षिण कोरिया की फसलों में चावल, जौ और रूट प्रमुख फसलें हैं, और कृषि देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2% ही है.

5. आपको जानकर अस्चर्य होगा विश्व की लगभग 90% समुद्री मछली(सुशी) का  निर्यात दक्षिण कोरिया से होता है.

6. दक्षिण कोरिया को प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में भी महारत हासिल है. दक्षिण कोरिया को प्लास्टिक सर्जरी की दुनिया की राजधानी के रूप में जाना जाता है.

7. दक्षिण कोरिया में बच्चा पैदा होने पर उसे 1 दिन की बजाय 1 साल का माना जाता है. दक्षिण कोरिया में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दक्षिण कोरिया वासियों का मानना है. मां के गर्भ में बच्चा लगभग 9 महीने का समय बिताता है और  इसी कारण दक्षिण कोरिया वासी बच्चा पैदा होने पर उसे 1 दिन की बजाय 1 साल का मानते है.

8. दक्षिण कोरिया में, औसत शराब की खपत प्रति वर्ष 12.3 लीटर प्रति व्यक्ति है, इस देश को शराब की खपत के लिए दुनिया में 17 वें स्थान पर रखा गया है.

9. दक्षिण कोरिया की लगभग 92% आबादी शहरों में रहती है और मात्र 8% आबादी का निवास स्थान गांव है.

10. दक्षिण कोरिया वासी 14 मार्च को व्हाइट डे मनाते हैं। यह दिन वैलेंटाइन डे के समान होता है. लेकिन इस दिन महिलाओ के द्वारा पुरषो को उपहार और परपोज़ किया जाता है. ये वैलेंटाइन डे का विपरीत है और महिलाओ के लिए आरक्षित है.

11. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून दक्षिण कोरिया से हैं. फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली पुरुषों की श्रेणी में स्थान दिया है.

12. दक्षिण कोरिया में 4 अंक को अशुभ माना जाता है. कोरिया वासियों के अनुसार चार अंक मृत्यु का प्रतीक होता है. इस अफवाह का जन्म जापान में हुआ था और यह चीन होते हुए दक्षिण कोरिया में पहुंची और अपनायी गयी.

13. औसत के अनुसार, दक्षिण कोरिया में, दुनिया में सबसे तेज़ इंटरनेट गति है.

14. सैमसंग, दुनिया की सबसे बड़ी तकनीक कंपनियों में से एक है, का मुख्यालय सियोल, दक्षिण कोरिया में है.

15. दक्षिण कोरिया के पुरुषों को मेकअप करना बहुत पसंद है. वे साल में तकरीबन 900 मिलियन अमेरिकी डॉलर इस पर खर्च करते हैं और यह आंकड़ा दुनिया में पुरुषों द्वारा कुल उपयोग की जाने वाले मेकअप की कीमत का 25% है.

16. दक्षिण कोरिया का मुख्य पकवान 'किम्ची'  है, और इसे 250 अलग अलग तरीको से बनाया जाता है.

17. आपको जानकर आश्चर्य होगा दक्षिण कोरिया वासी मांस के रूप में कुत्ते का उपयोग भी करते हैं अर्तार्थ ये लोग कुत्ते का मास भी खाते है. लेकिन अब दक्षिण कोरिया में इस मॉस के खिलाफ आवाज बुलंद होने लगी है. और जल्द ही दक्षिण कोरिया अपनी इस घिनौनी आदत को बदल देगा.

18. दक्षिण कोरिया द्वीप में देश के सबसे बड़े पर्वत का नाम 'जेजु'  है, जिसकी उचाई लगभग  6,398 फीट है.

19. 'कोरियाई भाषा' दक्षिण कोरिया की आधिकारिक भाषा है.

20. पूरे विश्व में दक्षिण कोरिया में मोटापे से ग्रस्त नागरिकों का दूसरा सबसे कम प्रतिशत है.अर्तार्थ दक्षिण कोरिया में मोटे लोगो की संख्या नाममात्र ही है.


21. दक्षिण कोरिया में सार्वजनिक स्थानों पर आप निशुल्क वाई-फाई की सुविधा का आंनद ले सकते है. दक्षिण कोरिया के सभी शहरों और गांवों में यह सुविधा उपलब्ध है.

22. दक्षिण कोरिया में साइबर खेल बहुत लोकप्रिय हैं. आपको जानकर हैरानी होगी दक्षिण कोरिया में साइबर खेल प्रतियोगताओं के लिए स्टैटियम तक बुक किये जाते है और बड़ी बड़ी स्क्रीन पर स्पीड गेम प्रतियोगता इत्यादि खेली जाती है.

23. दक्षिण कोरिया में शिक्षक को बहुत अधिक मान सम्मान प्राप्त होता है. इस देश में शिक्षक की नौकरी करना खुद को गौरवान्वित करने के बराबर है और यहां शिक्षक की 1 महीने की तनख्वाह $3000 से भी अधिक होती है.

24. दक्षिण कोरियाई ध्वज को तागुगु के नाम से जाना जाता है और इसमें बौद्ध और ताओवाद के प्रतीक और दर्शन शामिल हैं.

25. दक्षिण कोरिया वासी लाल स्याही को अशुभ मानते हैं. इन के अनुसार लाल स्याही से तब लिखा जाता है जब या तो कोई व्यक्ति मरने वाला होता है या मर चुका होता है.

26. दक्षिण कोरिया में ऑनलाइन शॉपिंग और बैंकिंग आदि करने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग किया जाना चाहिए। इस पर दक्षिण कोरिया में कानून बनाया गया है. अगर कोई इस कानून का उलंगन करता है उसे जेल में डाल दिया जाता है.

27. दुनिया की पहली खगोलीय प्रयोगशाला, चेमोसेददी वेधशाला, दक्षिण कोरिया में स्थित है. इसे लगभग 600 वर्ष पहले बनाया गया था.

28. दक्षिण कोरिया में सबसे लोकप्रिय खेल तायक्वोंडो है, जो लगभग 2,000 साल पहले से चला आ रहा है.

29. दक्षिण कोरिया का मुक्ति दिवस और भारत का स्वतंत्र दिवस एक ही दिन 15 अगस्त को मनाया जाता है.

30. दक्षिण कोरिया में इंसान की पहचान उसके ब्लड ग्रुप से की जाती है इंसान का ब्लड ग्रुप ही यह तय करता है कि वह अच्छा है या बुरा

नोट : अगर आपको 'जानें दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करे. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe  और GyaniMaster Page को Follow करे.

ये भी जानें : 

Japan : जापान से जुड़े 50 रोचक तथ्य

जानें चीन से जुड़े 50 रोचक तथ्य

Vatican City : वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य



No comments:

Post a Comment