Breaking

India Top 5 Historical Places ! भारत के ये ऐतिहासिक स्थल है प्राचीन इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना

जानें भारत के 5 सबसे ऐतिहासिक स्थल से जुडी रोचक जानकारी / India Top 5 Historical Places Information

India Top 5 Historical Places Information
भारत जितना आज समृद व् खुशहाल देश है उतना ही यह प्राचीन समय में रहा था. प्राचीन भारत की समृदि का आकलन आप भारत देश के प्राचीन किलो, इमारतों इत्यादि से लगा सकते है जो भारत देश की समृदि (India Top 5 Historical Places Information) का मजबूती से गुणगान करती है. उदाहरण के तौर पर सैकड़ो साल पुराणी इमारतों की सुंदरता, बनावट, कलाकृतिया इत्यादि प्राचीन भारत के जन-धन की समृद्धि की और इशारा करती है.


भारत की ऐतिहासिक प्राचीन इमारतों से जुडी रोचक जानकारी - India Top 5 Historical Places Information



1. ताज महल , आगरा

India Top 5 Historical Places Information


विश्व के प्रत्येक देश में जाना जाने वाला यह नाम 'ताजमहल' भारत की ऐतिहासिक व् प्रसिद्ध धरोहर है. ताजमहल को शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था. इस खूबसूरत ईमारत को संन 1632 में बनवाया गया था. सफ़ेद संगमरमर से बने ताज महल को बनाने में करीब 22 वर्ष का समय लगा था.इस खूबसूरत धरोहर को बनाने में 25000 से भी अधिक कारीगरों ने 22 वर्षों की कड़ी मेहनत कर इस उत्कृट ईमारत को विश्व के दृष्टि पटल पर रखा था.शाहजहाँ की पत्नी मुमताज महल के नाम पर ही इस महल का नाम ताजमहल पड़ा. भारत में विश्व से आने वाले सैलानियों में सर्वादिक संख्या ताजमहल देखने वाले सैलानियों की होती है.उत्तरप्रदेश के आगरा शहर में बनी यह प्राचीन धरोहर विश्व की नंबर 1 पर मानी जाने वाली प्राचीन ईमारत है.



2. कुतुबमीनार, दिल्ली

India Top 5 Historical Places Information


दिल्ली शहर में स्थित कुतुबमीनार भी विश्व की प्राचीन इतिहासिक धरोहरो में एक विशिष्ट स्थान रखती है. हर साल लाखो की संख्या में विदेशी पर्यटक इस खूबसूरत मीनार को देखने भारत के दिल्ली शहर में आते है.

क़ुतुब मीनार का निर्माण कार्य 1199 में क़ुतुब उद दिन ऐबक ने प्रारम्भ करवाया था. बाद में ऐबक उत्तराधिकारी ने क़ुतुब मीनार में तीन मंजिल और बनवाई व् इसके बाद फिरोजशाह तुगलक ने भी इसका पुनर्निर्माण कराया बलुआ पत्थरो से बनाई गई यह मीनार आज भी उतनी ही मजबूती से खड़ी है जितने यह आज से 700 साल पहले रही होगी.


3. हवा महल , जयपुर

India Top 5 Historical Places Information

जयपुर शहर की प्राचीन ईमारत हवा महल भारत ही नहीं अपितु विश्व भर में जाना जाता है. भारत आने वाले लगभग 70 प्रतिशत सैलानी हवा महल देखने राजस्थान जरूर जाते है.

हवा महल का निर्माण महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने 1799 राजस्थान के जयपुर शहर में करवाया था. लाला-गुलाबी पत्थरों से बने इस महल की खास बात यह है कि बाहर हवा न चलने पर भी महल के अंदर आपको ठंडी हवा का अहसास होगा. इस महल में 953 खिड़कियाँ हैं.

इस ईमारत को लेकर यह कहाँ जाता है कि प्राचीन समय में स्त्री वर्ग में पर्दाप्रथा नाम की एक प्रथा प्रजलित थी जिसके तहत महिलाएं अपने चहरे को कपडे से ढक कर ही शहर में घूमती थी या शहर की खूबसूरती को निहारती थी. इस ईमारत में बनाई गई खिड़कियाँ महिलाओ को पर्दाप्रथा से मुक्ति दिलाने का एक जरिया था. क्युकि हवा महल की खिड़किया बहुत ऊंची थी जिसमे से महिलाएं तो शहर को इन खिड़कियों के द्वारा देख सकती थी लेकिन महिलाओ को ऊंची खिड़कियाँ होने के कारण कोई नहीं देख सकता था.



4. लाल किला, दिल्ली

India Top 5 Historical Places Information

प्राचीन समय में कहाँ जाता था अगर कोई योद्धा इस महल को जीत लेता था तो उसकी हुकूमत पुरे भारत पर हो जाती थी. भारत की प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर लाल किला अपनी उत्कृट बनावट व् कलाकृतियों के लिए समूचे विश्व में प्रसिद्द है.

इस किले का निर्माण 1638 से 1648 के बीच शाहजहाँ ने करवाया था. शाहजहाँ ने जब आगरा छोड़कर दिल्ली को अपनी राजधानी बनाया उस दौरान लालकिले का निर्माण करवाया गया था. इस किले को बनने में करीब 10 वर्ष लगे थे. जब यह किला बना उस समय इस किले का नाम किला ए मुबारक रखा गया था. परंतु समय के साथ किला ए मुबारक के नाम में परिवर्तन हुआ व् यह आज का लाल किला बन गया.



5. कोर्णाक मंदिर, पूरी ओडिशा

India Top 5 Historical Places Information

प्राचीन इंजीनियरिंग का प्रतीक पूरी का कोर्णाक मंदिर भी उत्कृट कला का जीता जागता नमूना है. यह मदिर सूर्य देव को समर्पित है. कहाँ जाता है इस मंदिर के गुंबद की परछाई धरती पर नहीं पड़ती. इसका निर्माण गंग वंश के रजा नरसिम्हा देव प्रथम ने 1278 में करवाया था. यह मंदिर अपने निर्माण के इतने समय बाद भी अपनी कलात्मक भव्यता से सभी को आकर्षित कर रहा है. हर साल देश विदेश से हजारो की संख्या में सैलानी व् श्रदालु इस मंदिर को देखने आते है.

नोट : अगर आपको 'जानें भारत के 5 सबसे ऐतिहासिक स्थल से जुडी रोचक जानकारी / India Top 5 Historical Places Information' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 


इस मकबरे में गूँजती है सात बार आवाज - जानें गोल गुम्बद से जुडी रोचक जानकारी



World Top 5 Most Haunted Palace ! विश्व के 5 सबसे डरावने स्थल जहाँ इंसानो का जाना मना है


Top 5 Hill Stations ! भारत के 5 सबसे खूबसूरत पहाड़ी टूरिस्ट स्थल

No comments:

Post a Comment