Breaking

Bermuda Triangle ! आखिर क्यों होते है Bermuda Triangle पर खौफनाक हादसे

बरमूडा ट्रायंगल से जुडी रोचक जानकारी / Bermuda Triangle Information in Hindi

Bermuda Triangle Information in Hindi
बरमूडा ट्रायंगल एक ऐसा इलाका जहाँ इस विश्व का कोई भी व्यक्ति जाने की हिम्मत नहीं कर सकता. एक ऐसा ट्रायंगल (आभासी त्रिभुजाकार) जहाँ पर जो भी जहाज (समुंद्री जहाज व् हवाई जहाज )जाता है लोट कर कभी वापिस नहीं आता.

विश्व की खौफनाक रहस्यो में शुमार बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle Information) आज भी विज्ञानिकों के लिए एक पहेली बना हुआ है. विश्व में अब तक कोई भी इतना बड़ा वैज्ञानिक नहीं हुआ जो इस ट्राइंगल के रहस्य को सुलझा पाए.

जी हां दोस्तों,,, आज का हमारा लेख बरमूडा ट्रायंगल के इसी विचित्र रहस्य से जुड़ा है. आज हम आपको बरमूडा ट्रायंगल के विचित्र रहस्यों से जुडी रोचक जानकारी देने जा रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़ी होगी. तो चलिए जानते है



बरमूडा ट्रायंगल से जुडी रोचक जानकारी - Bermuda Triangle Information in Hindi

Bermuda Triangle Information in Hindi

1. बरमूडा ट्रायंगल का निर्माण फ्लोरिडा के मियामी, बरमूडा और प्यूर्टो रिको को मिलाकर होता है, जो की समंदर के पांच लाख वर्ग मील क्षेत्र को कवर करता है

2. बरमूडा ट्रायंगल पर 05 दिसंबर 1945 में एक ऐसा हादसा हुआ था जिश्ने विश्व को सोचने पर मजबूर कर दिया था. उदाहरण के तोर पर अमेरिका नेवी के पांच पायलट अपनी प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान बरमूडा त्रिकोण की ओर से अपनी मंजिल पर जा रहे थे जैसी ही उनका जहाज बरमूडा ट्रायंगल में से निकलने लगा उनके साथ विचित्र घटनाये होने लगी जिसे उन्होंने ने नियंत्रण केंद्र से साँझा किया.
उन्होंने सपर्क टूटने से नियंत्रण केंद्र से कहाँ था की हम दिशा का अनुमान नहीं लगा पा रहे है और हमारे कंपास चारो दिशाओं में गुम रहे है और इसके कुछ समय पश्चात ही पायलट का सपर्क अमेरिका के नियंत्रण केंद्र से टूट जाता है और वे पायलट, जहाज समेत इस विचित्र रहस्य में गुम हो गए.

3. इसके कुछ समय बाद ही अमेरिका ने पायलट की खोज में एक अभियान शुरू किया परंतु जैसे ही खोजी वायुयान बरमूडा ट्रायंगल में जाने लगा उनके साथ भी ऐसा ही हादसा हो गया और गोजी वायुयान व् खोजी  दल के सभी सदस्य इस विचित्र रहस्य में खो गए.

4. बरमूडा ट्रायंगल का जिक्र सबसे पहले क्रिस्टोफर कोलंबस ने अपने जर्नल्स में किया था.

5. बरमूडा ट्रायंगल को लेकर विज्ञानिकों ने कई शोध किये है परंतु अभी तक इन शोधो पर पूरी तरह विश्वास नहीं किया गया है.

6. अमेरिका ने एक शोध के जरिए बताया है बरमूडा ट्रायंगल का इलाका अत्यधिक चुंबकीय इलाका है जो लोहे से बानी वस्तुओ को पानी और खींचता है.

7. वही कुछ विज्ञानिकों का कहना है की बरमूडा ट्रायंगल का इलाका मीथेन गैस का भंडार है जिस कारन इस इलाके में हादसे होते है. लेकिन अभी तक इन शोधो का उस इलाके में प्रैक्टिकल टेस्ट नहीं किया जा सका है.

8. क्या आप जानते है पिछले सौ सालो में यहां पर सेकड़ो लोग अपनी जान गवां चुके है और आज तक इन लोगो का कोई पता नहीं लगा पाया आखिर ये लोग इस इलाके से कहा गायब हो गए.

9. कुछ विद्वानों का मानना है कि बरमूडा ट्रायंगल से असामान्य रूप से यात्री वाहनों का गायब होना पैरानोर्मल,यूएफओ और एलियन गतिविधियो के संकेत देता है.

10. बरमूडा ट्रायंगल में 5 दिसंबर 1945 को अमेरिकी नेवी के पांच बम वर्षक विमान अटलांटिक महासागर में डूब गए थे.

नोट : अगर आपको 'जानें बरमूडा ट्रायंगल से जुडी रोचक जानकारी - Bermuda Triangle Information in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :



India Top 5 Historical Places ! भारत के ये ऐतिहासिक स्थल है प्राचीन इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना



सिंधु घाटी सभ्यता से जुड़े 100 महत्वपूर्ण तथ्य


जानें प्राचीन ऋग्वेद से जुड़े दिलचस्प तथ्य

No comments:

Post a Comment