Breaking

Jupiter Planet ! बृहस्पति गृह से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

जानें बृहस्पति गृह से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Jupiter Planet Facts in Hindi


Jupiter Planet Facts in Hindi
Jupiter Planet Facts in Hindi
Jupiter गृह 1.90 x 1027 किलोग्राम द्रव्यमान और 139,822 किमी के औसत व्यास के साथ, सौर मंडल का सबसे बड़ा और सबसे विशाल ग्रह है. Jupiter गृह को आम भारतीय भाषा में बृहस्पति गृह (Jupiter Planet Facts in Hindi) के नाम से भी जाना जाता है.

Jupiter सौरमंडल का एक महत्वपूर्ण ग्रह है और हाल के वर्षों में, इस गृह के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी और विभिन्न डेटा की खोज के लिए कई अंतरिक्ष प्राग्रामो को शुरू किया गया है. जिस से बृहस्पति गृह को और बारीकी से जानने व् समझने में विज्ञानिको द्वारा सफलता हासिल की गई है.

बृहस्पति गृह से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Jupiter Planet Facts in Hindi


Jupiter Planet Facts in Hindi
Jupiter Planet Facts in Hindi

1. पृथ्वी के चंद्रमा और शुक्र के बाद, बृहस्पति रात्रि के समय आकाश में चमकने वाला तीसरा सबसे चमकीला ग्रह है.

2. बृहस्पति के वायुमंडल और सतह पर मुख्य रूप से हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य तरल पदार्थ का विशाल भंडार हैं.

3. विज्ञानिको द्वारा बृहस्पति गृह को गैसीय गृह की श्रेणी में रखा गया है. क्युकी इस गृह की सतह विभिन्न गैसो से ढकी हुई है.

4. Jupiter Planet का आंतरिक व्यास: 139,822 किमी और ध्रुवीय व्यास: 133,709 किमी है.

5. ऐसा माना जाता है Jupiter Planet को सर्वप्रथम 7 वीं या 8 वीं शताब्दी ई.पू. में बेबीलोन के खगोलविदों द्वारा खोजा गया था.

6. बृहस्पति गृह को The Great Red Spot के लिए भी जाना जाता है, जिसकी खोज 17वीं शताब्दी में की गई थी. यह विशालकाय Red Spot बृहस्पति की सतह पर उठने वाली धूल भरी आंधी है जो इतनी विशाल है कि इस आंधी के आकार में पूरी पृथ्वी समा जाएं.

7. Jupiter गृह को पृथ्वी से नंगी आँखों के द्वारा देखा जा सकता है.

8.  बृहस्पति के कुल 79 चंद्रमा है जिनमे से 4 चंद्रमाओ की खोज Galileo Galilei के द्वारा संन 1610 में की गई थी और इनका आकार कुल 79 चंद्रमाओं में से सबसे बड़ा हैं जिन्हे गैलीलियो उपग्रह के नाम से भी जाना जाता है.
9. GANYMEDE बृहस्पति गृह का चंदमा है जो आकार में बुध गृह से भी बड़ा है. जिसे 7 जनवरी 1610 में Galileo Galilei द्वारा खोजा गया था.

10. GANYMEDE चन्द्रमा का व्यास 5262.4 किमी और द्रव्यमान 1.48 x 10 ^ 23 किलोग्राम है.

11. Jupiter Planet का अध्ययन करने के लिए NASA ने कुल 8 अंतरिक्ष यानो का उपयोग किया है. जिन्हें 1979 और 2007 के बीच नासा द्वारा बृहस्पति गृह की कक्षा में भेजा गया था. जिनके नाम क्रमश :  Pioneer 10, Pioneer-Saturn, Voyager 1, Voyager 2, Ulysses, Galileo, Cassini और  New Horizons है.

12. Jupiter का चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी की तुलना में 16 गुना अधिक शक्तिशाली है.अर्थात Jupiter अपनी कक्षा में ज्यादा देर रुकने वाले अंतरिक्ष यानो को आसानी से नष्ट कर सकता है.

13. बृहस्पति अपने विशाल आकार के कारण सूर्य की ओर 600,000 मिलियन मील से लेकर 2 मिलियन मील के बीच के स्थान को प्रभावित करता है.

ये पढ़े :   Venus Planet ! शुक्र ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

14. Europa moon भी बृहस्पति के चंद्रमाओं में से एक है जिस पर विज्ञानिको का दावा है की इस चंद्रमा पर जीवन की संभावनाएं हो सकती है.

15. 7 दिसंबर 1995 को, Jupiter के वायुमंडल के पहले नमूनों को नासा के Galileo orbiter द्वारा एकत्र किया गया था, यह जांच Jupiter के वायुमंडल में अंतरिक्ष यान के द्वारा 200 किमी तक अंदर जाकर की गई थी और यह जाँच अंतरिक्ष यान के नष्ट होने से पहले 58 मिनट तक चली.

16. बृहस्पति का चुंबकीय क्षेत्र सूर्य की ओर 600,000 से 2 मिलियन मील तक फैला हुआ है. यह अपार चुंबकीय क्षेत्र अपने ध्रुवों पर शानदार aurora बनाता है.



17. NASA के विज्ञानिको द्वारा बृहस्पति गृह का ऊपरी वातावरण Cloud Belt और Zone में विभाजित किया गया है.जिसके तहत ये एरिया मुख्य रूप से अमोनिया क्रिस्टल, सल्फर और दो यौगिकों के मिश्रण से बना है.
Jupiter Planet Facts in Hindi
The Great Red Spot

18. बृहस्पति के भूमध्य रेखा से 22 ° दक्षिण में स्थित The Great Red Spot  बृहस्पति गृह का एक ऐसा बड़ा तूफान है जोकि कम से कम 350 वर्षों से निरंतर जारी है.

19. Jupiter की आंतरिक सतह चट्टान, धातु और हाइड्रोजन यौगिकों के मिश्रण से बानी है.बृहस्पति के विशाल वातावरण के नीचे (जो कि मुख्य रूप से हाइड्रोजन से बना है), संपीड़ित हाइड्रोजन गैस, तरल धातु हाइड्रोजन और बर्फ, चट्टान और धातुओं की एक कोर की परतें हैं.

बृहस्पति गृह से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Jupiter Planet Facts in Hindi (20 to 44)


20. Jupiter का चंद्रमा गैनीमेड सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा है.बृहस्पति के चंद्रमाओं को Jovian उपग्रह भी कहा जाता है, इनमें से सबसे बड़ा Ganymede, Callisto, IO Moon और Europa हैं.

21. Jupiter Planet पर भी शनि गृह की तरह छल्ले बने हुए है, लेकिन ये छल्ले नाममात्र ही दिखाई देते है.

22. बृहस्पति गृह के छल्ले मुख्य रूप से वे धूमकेतु और क्षुद्रग्रहों के टुकड़े व् धूल कण है जो बृहस्पति गृह के द्वारा अपने वायुमंडल से बहार निकाले गए थे.

23.बृहस्पति गृह के छल्ले Cloud Top से ​​लगभग 92,000 किलोमीटर ऊपर से शुरू होता है और ग्रह से 225,000 किमी से अधिक तक फैला है.

24. Jupiter Planet के वायुमंडल में रंगीन बादल पाए जाते है जो लाल, भूरे, पीले और सफेद रंग के है. ये बादल ग्रह पर स्ट्रिप्स के रूप में दिखाई देते हैं और Jupiter को बहुत विशिष्ट रूप प्रदान करते हैं.

25. Jupiter गृह का न्यूनतम तापमान -148 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है.

ये पढ़े :  Pluto ! प्लूटो गृह से जुड़े रोचक तथ्य व् दिलचस्प जानकारी

26. बृहस्पति गृह का वायुमंडल  हाइड्रोजन और हीलियम से बना है, लगभग उसी अनुपात में जैसा कि सूरज में पाया जाता है. हालांकि, इसमें अन्य अंतरिक्ष गैसों, जैसे अमोनिया, मीथेन और पानी की बहुत कम मात्रा शामिल है और  बृहस्पति के वातावरण का 90% (एक विशाल अनुपात) हाइड्रोजन से बना है.


27. Jupiter Planet के वातावरण में मनुष्य एक पल भी नहीं जी सकता और इस गृह पर इंसानो के लिए सांस लेना भी असंभव है. इसी कारण विज्ञानिको द्वारा इस ग्रह पर जीवन तलाश के लिए योजनाओ को बनाया जाना असंभव है.

28. Jupiter को अपनी कक्षा में तेजी से घूमने के लिए भी जाना जाता है. ये गृह 9 घंटे और 55 मिनट में अपनी धुरी पर एक चक्र पूरा करता है.

29. बृहस्पति के आंतरिक भाग में तीन क्षेत्र शामिल हैं, पहली एक चट्टानी कोर है जोकि ठोस तत्वों से बनी है, दूसरी विद्युत प्रवाहकीय तरल हाइड्रोजन की एक परत है और तीसरे क्षेत्र में हीलियम के साथ साधारण हाइड्रोजन होता है, जो ग्रह के वायुमंडल में संक्रमण करता है.

30. सूर्य के प्रकाश को बृहस्पति तक पहुंचने में लगभग 43 मिनट लगते हैं.

31. सौर मंडल में बृहस्पति गृह के पास सबसे बड़ा महासागर है, जोकि पानी के बजाय तरल हाइड्रोजन से बना एक महासागर है.

32. बृहस्पति गृह को अधिक ऊष्मा उत्सर्जित करने वाले ग्रहो में गिना जाता है. उदहारण के तोर पर इस गृह का वायुमंडल बेहद गर्म हो सकता है.
33. Jupiter Planet का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी से अधिक है. उदाहरण के तोर पर पृथ्वी पर100 पाउंड वजनी एक अंतरिक्ष यात्री का वजन बृहस्पति पर 240 पाउंड होगा.

34.पौराणिक कथाओं में रोमन देवताओं के राजा Jupiter के नाम पर इस गृह का नाम Jupiter रखा गया था.

35.  बृहस्पति गृह का एक वर्ष पृथ्वी के 12 वर्ष के बराबर होता है.

36. Jupiter सौर मंडल के किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में तेजी से गुमने वाला गृह है और यह सूर्य के चारों ओर अपना चक्कर पूरा करने में मात्र 10 घंटे लगाता हैं. इसका मतलब यह है कि पृथ्वी पर 24 घंटे की तुलना में बृहस्पति पर एक दिन की लंबाई केवल 10 घंटे है.

37. बृहस्पति एक हवादार ग्रह है जिस पर हवाएं 192 मील प्रति घंटे से लेकर 400 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से चलती है.

38. बृहस्पति का द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान के एक हजारवे हिस्से के बराबर है और अन्य सभी ग्रहों के द्रव्यमान के ढाई गुना के बराबर है.

39. Jupiter Planet पृथ्वी से 318 गुना अधिक भारी है.

40. बृहस्पति गृह के वायुमंडल के संपर्क में आने वाली बाहरी वस्तुओ को ये गृह आसानी से जला देता है. इस कारण, इस ग्रह पर अध्ययन करने के लिए भेजे गए अंतरिक्ष यानो पर जलने का जोखिम रहता है.

ये पढ़े :  Bermuda Triangle ! आखिर क्यों होते है Bermuda Triangle पर खौफनाक हादसे

41. विज्ञानिको द्वारा यूरेनस और नेपच्यून गृह को बर्फ का दिग्गज माना गया है और बृहस्पति और शनि गृह को गैस का दिग्गज माना जाता है.

42. आकाश में रेडियो तरंगे उत्सर्जन का सबसे बड़ा स्रोत Jupiter है, इसकी रेडियो तरंगें पृथ्वी पर भी प्राप्त होती हैं, लेकिन ज्यादातर मनुष्यों के लिए श्रव्य स्तर से नीचे हैं.

43. बृहस्पति को "सौर प्रणाली का वैक्यूम क्लीनर" भी कहा जाता है. क्युकि ये गृह पृथ्वी समेत कई ग्रहो को नुक्सान पहुंचाने वाले धूमकेतु और क्षुद्रग्रहों को अपनी और आकर्षित कर नष्ट (Jupiter की विशाल चुंबकीय ऊर्जा के कारण) कर देता है.

44. बृहस्पति में मंगल जैसे अन्य ग्रहों की कक्षा को बदलने की क्षमता है और इसका मुख्य कारण इसका वजन है.

नोट : अगर आपको "बृहस्पति गृह से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Jupiter Planet Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर अपने दोस्तों को पढ़ने का मौका दे. 

ये भी जानें :

पानी से जुड़े ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य

भारत की पहली रेलगाड़ी नहीं थी किसी अजूबे से कम - भारत की पहली रेलगाड़ी से जुडी रोचक जानकारी

थार मरुस्थल से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - यहाँ मिलती है इस दूध कि चाय


3 comments: