Breaking

थार मरुस्थल से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - यहाँ मिलती है इस दूध कि चाय

जानें थार मरुस्थल से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - यहाँ मिलती है इस दूध कि चाय / Thar Desert Facts in Hindi


Thar Desert Facts in Hindi
थार मरुस्थल जिसे भारत का सबसे बड़ा रेतीला मरुस्थल कहा जाता है और यह भारत के राजस्थान, गुजरात की सीमा को पार करते हुए पाकिस्तान तक फैला है.विश्व में पाए जाने वाले विशाल मरुस्थल में थार मरुस्थल नौवें स्थान पर आता है.भारत में पाया जाने वाले थार मरुस्थल का 90% मरुस्थल राजस्थान में आता है. इसीलिए राजस्थान को भारत में मरुस्थल प्रदेश के नाम से जाना जाता है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी मरुस्थल से संबंधित है आज हम आपको थार मरुस्थल से जुडी वे सभी बातें बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़ी होंगी. तो चलिए जानते हैं

थार मरुस्थल से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

Thar Desert Facts in Hindi

1. थार मरुस्थल का 85% हिस्सा भारत में व् 15% हिस्सा पाकिस्तान में आता है उदाहरण के तौर पर यह 280000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है.

2. आपको जानकर हैरानी होगी गर्मियों में थार मरुस्थल की रेत इतनी गर्म होती है अगर आप इस पर नंगे पैर चलेंगे तो पैर जल जाने का ख़तरा रहता है.

3. राजस्थान में चलने वाली तेज हवाएं थार मरुस्थल की रेत को सेकड़ो किलोमीटर दूर तक फैला देती है यही कारण है की आपको राजस्थान में सड़को, घरो की छतो इत्यादि पर सर्वाधिक मात्रा में रेत दिखाई देती है.

4. थार मरुस्थल का सर्दी में तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे चला जाता है.

5. क्या आप जानते हैं प्राचीन समय में थार रेगिस्तान भी एक उपजाऊ भूमि थी परंतु समय के साथ और पानी की कमी के कारण यह भूमि थार मरुस्थल में तब्दील हो गए.

6.  विज्ञानिको का मानना है कि अगर पूरे थार रेगिस्तान को सौर पनेलो कि चादर से ढक दिया जाये तो समूचे भारत कि बिजली कि आपूर्ति एक साथ कि जा सकेगी.

7. क्या आप जानते हैं धार रेगिस्तान में भी लोग रहते हैं परंतु यहां रहने वाले लोगों की संख्या बेहद कम है और एक गांव से दूसरा गांव मिलो दूर बसा है.

8. थार रेगिस्तान में अगर आप चाय की चुस्की ले रहे है तो हो सकता है वह चाय ऊंटनी के दूध की बनी हो. जी हां दोस्तों, रेगिस्तान का सच्चा साथी ऊठ होता है और यहाँ रहने वाले लोग सर्वाधिक संख्या में ऊठ को ही पालते है.

9. क्या आप जानते है विज्ञानिको के अनुसार थार रेगिस्तान प्रतिवर्ष उत्तर- पूर्व कि और बढ़ रहा है. यही कारण है कि थार रेगिस्तान अब हरियाणा , उत्तर प्रदेश तक फैलने लगा है.

10. थार रेगिस्तान को आगे बढ़ने से रोकने के लिए भारत सरकार ने 649  किलोमीटर लम्बी इंदिरा नहर बनाई है. इस नहर के द्वारा रेगिस्तानी इलाको में हरियाली लाने कि एक सफल कोशिश की जा रही है.

नोट : अगर आपको 'थार मरुस्थल से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर व् GyaniMaster Page को फॉलो करे. आप कमेंट के जरिये जरूर बताये आपको यह लेख कैसा लगा.

ये भी जानें : 

वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य

जानें पानी से जुड़े ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य

विश्व में कहां पाए जाते हैं सफेद हाथी और इनसे जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य

No comments:

Post a Comment