Breaking

वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य

वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य / Amazing Facts About Sundarban in Hindi

Amazing Facts About Sundarban in Hindi
सुंदरबन ऐसा वनों से घिरा हुआ इलाका जो वन्य जीव को अपने में संजोए हुए हैं. विश्व में पायी जाने वाली कई अति दुर्लभ प्रजातियां सिर्फ सुंदरबन में पाई जाती है. पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश तक फैला सुंदरवन देसी-विदेशी सभी पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां की हरी-भरी छटा व् मनमोहक लुभावने दृश्य आपको इस स्थान का दीवाना बना देंगे.

जी है दोस्तों, आज का हमारा लेख सुंदरबन से संबंधित है आज हम आपको सुंदरबन से जुड़े वे सभी रोचक व दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं जो अपने आप से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे. तो चलिए जानते हैं

सुंदरबन से जुड़े हैरान कर देने वाले मनमोहक रोचक तथ्य

Amazing Facts About Sundarban in Hindi

1. सुंदरवन का यह नाम इस जंगली इलाके में भारी संख्या में मिलने वाले सुन्दरी पेड़ो से लिया गया है और साथ ही बंगाली भाषा के शब्द शुंदोर का प्रयोग करके इसका नाम सुंदरवन रखा गया.आम भाषा में लोग इस वन को सुंदरबन या सुंदरवन के नाम से जानते है.

2. क्या आप जानते है सुंदरवन का इतिहास 200-300 ईस्वी के आसपास का माना जाता है और इसके प्रमाण बागमरा फारेस्ट ब्लाक में मिले अवशेषों से पता चलता है.

3. सुंदरवन कुल 10,000 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ एक विस्तृत हरा-भरा जंगली इलाका है. जिसमे से 6000 वर्ग किमी बांग्लादेश में व् भारत के हिस्से में 4110 वर्ग किमी आता है.

4. क्या आप जानते है सुंदरवन को बंगाल टाइगर का घर भी कहा जाता है उदाहरण के तोर पर 2015 के आंकड़ो के अनुसार सुंदरवन में 180 टाइगर है जिसमे से 106 बांग्लादेश की सीमा में और 74 भारत की सीमा में रहते है.

5. सुंदरवन को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया गया है.

6. आपको जानकर हैरानी होगी सुंदरवन में भारत का सबसे बड़ा फिशरी बोर्ड है जहा सुंदरवन डेवलपमेंट बोर्ड 50 हेक्टेयर के इलाके में फिशरी प्रोजेक्ट चलाता है.

7. सुंदरवन में विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा पाया जाता है.उदाहरण के तोर पर गंगा और ब्रह्मपुत्र दोनों नदियों के एकीकरण से बने इस डेल्टा को बंगाल डेल्टा या ग्रीन डेल्टा भी कहते है.

8. सुंदरवन का सर्वाधिक हरबरा होने का कारण यहाँ सर्वाधिक होने वाली वर्षा है. इसी कारण इस स्थान को वर्षावन भी खा जाता है.

9. क्या आप जानते है सुंदरवन के विशाल डेल्टा में 5-6 द्वीप नही बल्कि 54 छोटे छोटे द्वीपों का समूह है.

10. अगर आपको फोटोग्राफी का क्रेज है तो सुंदरवन फोटोग्राफी की चाह रखने वालो के लिए स्वर्ग समान है. क्योंकि इस सुंदर घने जंगल के दृश्यों के साथ ही यहाँ के वन्य जीव आपकी फोटोग्राफी में चार चाँद लगा देंगे.

नोट : अगर आपको 'वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर वह हमें फॉलो करें. आप कमेंट के जरिए जरूर बताएं आपको यह लेख कैसा लगा. 

ये भी जानें : 

श्री नगर की शान खूबसूरत डल लेक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें बेयर ग्रिल्स के जीवन से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

No comments:

Post a Comment