Breaking

श्री नगर की शान खूबसूरत डल लेक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

श्री नगर की शान खूबसूरत डल लेक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य / Dal Lake Facts in Hindi

Dal Lake Facts in Hindi

पहाड़ों की खूबसूरत वादियों में बसी डल लेक श्रीनगर पर्यटन का एक मुख्य आकर्षण केंद्र है. श्रीनगर आने वाले तभी सैलानियों में 90% लोग डल लेक का दीदार करने आते हैं. गजब की खूबसूरत दृश्य को अपने में संजोए डल लेक श्रीनगर का मनमोहक स्थान है.विश्व हेरिटेज में शामिल डल लेक की खूबसूरती आपके मन और मस्तिष्क पर गजब का प्रभाव डालती है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख डल लेक से संबंधित है. आज हम आपको इस झील से जुड़े हैरान कर देने वाले मनमोहक रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं

श्री नगर की शान डल लेक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य
Dal Lake Facts in Hindi



1. पहाड़ो की वादियों में बानी डल लेक 26 वर्ग किमी. के बड़े क्षेत्र में फैली हुई है जो श्रीनगर आने वाले पर्यटकों को सिकारा , नाव आदि की सवारी करने का अनुभव देती है.

2. क्या आप जानते है डल झील, कॉजवे के कारण चार प्रमुख बेसिन में बंट जाता है जिन्हे लोकुट डाल, गागरीवाल, बोद डाल और नागिन के नाम से जाना जाता है.

3. डल लेक में सूर्योदय व् सूर्यास्त को निहारा आपको एक अलग ही दुनिआ का एहसास करता है.
4. डल लेक आने वाले सैलानी इस लेक में स्विमिंग, वॉटर सर्फिंग, कायाकिंग, ऐंगलिंग और कैनोइंग, आदि वाटर गेमस का लुफ्त उठा सकते है.

5. क्या आप जानते है डल लेक में एक तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस भी है. जिसे तैरता पोस्ट ऑफिस भी कहा जाता है.

नोट : अगर आपको 'श्री नगर की शान डल लेक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

Vietnam Facts | वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें चीन से जुड़े 50 रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment