Breaking

India Gate Facts | इंडिया गेट से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें इंडिया गेट से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / India Gate Facts in Hindi


India Gate Facts in Hindi
इंडिया गेट जो विश्व की ऐतिहासिक धरोहर में शामिल एक द्वार है और यह दिल्ली में स्थित है. हर साल लाखों सैलानी इस द्वार को देखने आते हैं. हर साल 26 जनवरी के दिन इंडिया गेट के सामने गणतंत्र दिवस की परेड कराई जाती है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इंडिया गेट से संबंधित है.आज हम आपको इंडिया गेट से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे.तो चलिए जानते हैं

इंडिया गेट से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य - जो आप नहीं जानते

India Gate Facts in Hindi

1. इंडिया गेट की ऊंचाई 43 मीटर है विश्व का सबसे बड़ा युद्ध स्मारक है.

2. क्या आप जानते हैं इंडिया गेट को प्राचीन समय में किंग्सवे के नाम से जाना जाता था और इसका डिजाइन सर एडवर्ड लुटियन्स ने बनाया था.

3. इंडिया गेट के सामने स्तापित छतरी में जार्ज पंचम की एक मूर्ति स्तापित थी जिसे बाद में यहाँ से हटाकर कोरोनेशन पार्क में स्थापित कर दिया गया था.

4. आपको जानकर गर्व होगा इंडिया गेट का निर्माण प्रथम विश्‍वयुद्ध में शहीद हुऐ 80,000 से अधिक भारतीय सैनिकों की याद में किया गया था.

5. क्या आप जानते है इंडिया गेट पर 13300 अधिकारियों और सौनिकाेें के नाम अंकित हैं.

6. इंडिया गेट के नीचे चारों काेेनों पर अमर जवान ज्‍योति हमेशा जलती रहती है जिसे वर्ष 1971 में भारत पाक युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों की याद में स्तापित किया गया था.

7. क्या आप जानते है इंडिया गेट की नींव 1921 में ड्यूक ऑफ़ कनॉट ने रखी थी और इस स्‍मारक को बनने में पूरे 10 वर्षों का समय लगा था.

8. इंडिया गेट को देख़ने के लिए भारतीय टूरिस्टो के साथ साथ विदेशी सैलानी भी इस द्वार पर आते है.

9. शाम के समय इंडिया गेट के चारों ओर लगी रोशनियों से इसे जगमगा दिया जाता है. जिससे एक भव्य दृश्य बनता है जो हमारी आँखों को एक सुखद अहसास देता है.
10. आप इस स्मारक के पास से राष्ट्पति भवन को भी निहार सकते है.

नोट : अगर आपको 'इंडिया गेट से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर व् हमें फॉलो करे. आप कमेंट क जरिये जरूर बताए आपको यह लेख कैसा लगा.

ये भी जानें : 

जानें एफिल टॉवर से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें आगरा के किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य

जाने हड़प्पा सभ्यता के बारे में रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी

No comments:

Post a Comment