Breaking

दालचीनी है औषधीय गुणों से भरपूर औषधी - जानें दालचीनी से जुड़े रोचक तथ्य

दालचीनी है औषधीय गुणों से भरपूर औषधी - जानें दालचीनी से जुड़े रोचक तथ्य / Amazing Dalchini Facts in Hindi


Amazing Dalchini Facts in Hindi
रसोई में पाया जाने वाला प्रत्येक मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है परन्तु इन मसलो में एक मसाला जिसे दालचीनी के नाम से जाना जाता है एक औषधीय जड़ी बूटी है. यूं तो आमतौर पर घर में पकाये जाने वाले भोजन में दालचीनी का प्रयोग सैंकड़ों सालों से होता आया है. परंतु क्या आप जानते है मसाले से भी ज्यादा दालचीनी का उपयोग लम्बे समय से आयुर्वेदिक औषधी रूप में किया जाता रहा है. और दालचीनी को अंग्रेजी भाषा में Cinnamon के नाम से जाना जाता है

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी से संबंधित है.आज हम आपको दालचीनी से जुड़ी वे सभी रोचक बातें बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कभी पढ़ी होंगी. तो चलिए जानते हैं

दालचीनी (Cinnamon) से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

Amazing Dalchini Facts in Hindi

1. दालचीनी का पौधा दिखने में बेहद छोटा होता है परंतु यह औषधीय गुणों में उतना ही बड़ा होता है. दालचीनी की सूखी पत्तियां व् छाल इत्यादि का प्रयोग घरों में मसालों के रूप में किया जाता है.

2. क्या आप जानते है दालचीनी में सर्दी जुकाम जैसे रोगो को ख़त्म करने के औषधीय गुण पाए जाते हैं.सर्दियों के मौसम में'  मसलो में दालचीनी का उपयोग करने पर आप सर्दी जुकाम से बचे रहते है.

3. एक शोध में पाया गया है की दालचीनी का नियमित उपयोग त्वचा के रोगों में भी लाभकारी सिद्ध होता है.

4. दालचीनी के उपयोग से पेट से सम्बंधित समस्याओं को भी ठीक किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है और भोजन भी आसानी से पच जाता है.
5. आपको जानकर हैरानी होगी दालचीनी शरीर में उत्पन कई रोगो को ठीक कर सकती है. उदाहरण के तौर पर मोटापा, जोड़ों के दर्द, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल, दांत का दर्द इत्यादि रोगो में भी दालचीनी फायदेमंद होती है.

6. जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए भी दालचीनी का प्रयोग किया जा सकता है. हल्के गर्म पानी में दालचीनी पाउडर और थोड़े से शहद को मिलाकर शरीर में दर्द वाले अंग पर लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करने से फायदा होता है।

नोट : अगर आपको 'दालचीनी (Cinnamon) से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

No comments:

Post a Comment