Breaking

तुलसी से जुड़े हैरान कर देने वाले दिलचस्प व् औषधीय रोचक तथ्य

जानें तुलसी से जुड़े हैरान कर देने वाले दिलचस्प व् औषधीय रोचक तथ्य / Amazing Tulsi (Basil) Facts in Hindi


Amazing Tulsi (Basil) Facts in Hindi
भारत के घर-घर में पाया जाने वाला तुलसी का पौधा एक दिव्य ओषधि की श्रेणी में आने वाला पौधा है. हिन्दू धार्मिक मान्यताओं में तुलसी को माता का दर्जा प्राप्त है परंतु क्या आप जानते है तुलसी की पतियों में सर्वरोगनासक गुण पाए जाते है और बहुत से रोगो के निदान के लिए तुलसी के अर्क का उपयोग किया जाता है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी गुणकारी पौधे से जुड़ा हुआ है. आज हम आपको तुलसी से जुड़े वे सभी औषधीय रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े या जाने होंगे. तो देर न करते हुए चलिए जानते है.

तुलसी (Basil) से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य

Amazing Tulsi (Basil) Facts in Hindi

1. घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर का वातावरण स्वच्छ बना रहता है. क्युकि तुलसी के पौधे में पायी जाने वाली गंध आसपास के वातावरण में उपस्थित सूक्षम रोग जनक वायरस को ख़तम कर देती है जिस कारण वायु से फैलने वाले रोगो से आप बचे रहते है.

2. क्या आप जानते है तुलसी की पतियों का प्रतिदिन सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है.

3. आपको जानकर हैरानी होगी तुलसी की पतियों में पारा नामक प्रदार्थ पाया जाता है जो बहुत सी बीमारियों में लाभदायक होता है.

4. तुलसी की पतियों का नियमित सेवन करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और आलस्य दूर होता है.तुसली की चाय पिने से ताजगी का अनुभव होना भी आम बात है.

5. तुलसी को संस्कृत में हरिप्रिया के नाम से जाना जाता है अर्थात जो हरि यानी भगवान विष्णु को प्रिय हो.

6. आपको जानकर हैरानी होगी तुलसी की पतियों के अर्क से मानसिक विकारो को भी ठीक किया जा सकता है यहाँ तक की डिप्रेशन जैसे रोगो में भी तुलसी का पौधा लाभदायक होता है.
नोट : अगर आपको 'जानें तुलसी से जुड़े हैरान कर देने वाले दिलचस्प व् औषधीय रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 


दालचीनी है औषधीय गुणों से भरपूर औषधी - जानें दालचीनी से जुड़े रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment