Breaking

नीम से जुड़े औषधीय गुणों से भरपूर रोचक तथ्य

जानें नीम से जुड़े औषधीय गुणों से भरपूर रोचक तथ्य / Health Benefits of Neem in Hindi

Health Benefits of Neem in Hindi
भारत के अधिकांश हिस्सों में आमतौर पर मिल जाने वाला यह औषधीय पेड़ नीम के बारे में कौन नहीं जानता. नीम एक ऐसा पेड़ है जो स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर है. उदाहरण के तौर पर आज भी गांव में अधिकांश लोग नीम की दातुन से ही अपने दांतो को साफ करते हैं.स्वाद में बेहद कड़वा लगने वाली नीम वृक्ष की पत्तिया असल में रोगो के निदान के लिए बेहद स्वादिस्ट मानी जाती है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी गुणकारी पेड़ से जुड़ा हुआ है. आज हम आपको नीम से जुड़े वे सभी औषधीय रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो देर न करते हुए चलिए जानते है.

नीम से जुड़े औषधीय गुणों से भरपूर रोचक तथ्य

Health Benefits of Neem in Hindi

1. भारतीय आयुर्वेद विज्ञान में नीम सदियों से उपयोग होता रहा है. उदाहरण के तौर पर प्राचीन समय से नीम की छाल का उपयोग अल्सर को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है.

2. अगर आपके दांतो में दर्द रहता है या आपके दांत पीले हो गए है तो नीम की दातुन करने से कुछ ही दिन में आप इस समस्या से निजात पा सकते है.

3. नीम वृक्ष की पतियों में डायबिटीज को कम करने के गुण भी पाए जाते है

4. क्या आप जानते है नीम की पतियों से बनाया गया तेल हमारे शरीर की बहुत सी स्किन प्रोब्लेम्स को ठीक कर सकता है. उदाहरण के तोर पर नीम में बैक्टीरिया से लड़कर उन्हें नष्ट करने के गजब के गुण होते है.

5. कान में नीम का तेल डालने से कान दर्द या बहने की समस्‍या ठीक हो जाती है.

6. क्या आप जानते है नीम के तेल से बालो की जू को भी ख़त्म किया जा सकता है.

7. नीम की पतियों में संक्रमण फैलने से रोकने के गुण भी होते है.

8.पीलिया रोग के निदान में भी नीम की पतियों को लाभकारी माना जाता है.
9. आपको जानकर हैरानी होगी अगर आप नीम की पतियों को पानी में उबाल कर उस पानी की नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करते है तो आपके शरीर पर दाद, खाज ,खुजली की सम्बावना न के बराबर रह जाएगी.

नोट : अगर आपको 'जानें नीम से जुड़े औषधीय गुणों से भरपूर रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

जानें तुलसी से जुड़े हैरान कर देने वाले दिलचस्प व् औषधीय रोचक तथ्य

दालचीनी है औषधीय गुणों से भरपूर औषधी - जानें दालचीनी से जुड़े रोचक तथ्य

1 comment: