Breaking

Top 5 Hill Stations ! भारत के 5 सबसे खूबसूरत पहाड़ी टूरिस्ट स्थल

जानें भारत के 5 सबसे खूबसूरत पहाड़ी टूरिस्ट स्थल - Top 5 Hill Stations in India


Top 5 Hill Stations in India
विश्व में भारत अपनी विविध संस्कृति को लेकर जाना जाता है. भारत के खान-पान, पहरावा व् भारत की भाषा शैली की विश्व में एक अलग ही पहचान है. परंतु इन सब के बावजूद भारत विश्व में टूरिस्ट पैलेस के लिए जाना जाता है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी व् गुजरात से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारत में छुटियो में घूमने के अनेको स्थान है जहाँ आप बे रोकटोक घूम सकते है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इन्ही स्थानों (Top 5 Hill Stations in India) से सम्बंधित है. आज हम आपको भारत के वे चुनिंदा पहाड़ी टूरिस्ट स्पोर्ट बता रहे है जहाँ आप एक बार जरूर जाना चाहेंगे. तो चलिए जानते है इनके बारे में

भारत के 5 सबसे खूबसूरत पहाड़ी टूरिस्ट स्थल - Top 5 Hill Stations in India

1. कश्मीर 

Top 5 Hill Stations in India
Dal Lake

कश्मीर पहाड़ो से घिरा एक खूबसूरत शहर है अगर आप यहाँ एक बार भी घूमने चले गए तो आप इस जगह के दीवाने हो जायेगे. कश्मीर में घुसते ही आपको यहाँ की हरियाली, खूबसूरत पहाड़, व् सुंदर झीले अपनी और आकर्षित करती है.कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. यहाँ पर घूमने के लिए अनेकों जगहें जैसे गुलमर्ग, नागिन झील, श्रीनगर, पहलगाम, डलझील, परी महल इत्यादि है. आप यहाँ जाकर सुकून व् शांति का एहसास कर सकते है.


2. दार्जिलिंग 

Top 5 Hill Stations in India
Toy Train

पंश्चिम बंगाल का यह खूबसूरत शहर पहाड़ो (Hill Stations) के भी बसा है. इस शहर की समुंद्र ताल से ऊंचाई 2134 मीटर है. शिवालिक पर्वतमाला में बसे इस सिटी की खूबसूरती भी सैलानियों को अपनी और आकर्षित करती है. दार्जिलिंग के चाय के बागानों की हरियाली देखने लायक है. अगर आप दार्जिलिंग घूमना चाहते है तो इसका मजा यहां चलने वाली टॉय ट्रैन में है. यह ट्रैन पहाड़ो की खूबसूरत वादियों, चाय बागानों व् खूबसूरत हरियाली से होते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती है.

3. हिमाचल प्रदेश 

Top 5 Hill Stations in India
Tosh Glacier

चंडीगढ़ व् हरियाणा के साथ लगता यह पूरा राज्य ही सैलानियों के लिए स्वर्ग जैसा है. इस राज्य का शांत व् ठंडा वातावरण सैलानियों को बार बार अपनी और आकर्षित करता है. पहाड़ो में बसे इस राज्य का लगभग 70 प्रतिशत पहाड़ी भाग खूबसूरत जंगल , झरनो, वादियों, व् जंगली जानवरो का घर है. हिमाचल प्रदेश आने वाले सैलानियों को इस राज्य की खूबसूरत सिटी ( धर्मशाला, शिमला, केसुली,सोलन, कुलु, लाहुल ,सपिति इत्यादि) में जरूर घूमना चाहिए.



4. मेघालय

Top 5 Hill Stations in India
Root Bridge

भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित मेघालय राज्य भी सैलानियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है. मेघालय का अर्थ है मेघों का घर, अर्तार्थ यह बादलो से घिरा रहने वाला राज्य है . इस  राज्य के अत्यंत सुंदर पहाड़ , बहती सुन्दर नदियाँ, मन को मोहने वाले झरने पर्यटकों को बार बार यहाँ आने पर विवश कर देते है. मेघालय राज्य पर्वतों, पठारी जमीन, धुंध और कोहरे से भरा मन मोह लेने वाला राज्य है.इस राज्य को विश्व का दूसरा स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यहाँ आकर सैलानी रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण, जल क्रीड़ा और गुफाओं इत्यादि की सैर कर सकते है.

5. उतराखंड 

Top 5 Hill Stations in India
Naag Tibba

देवभूमि उत्तराखंड भारत का एक शांत व् प्राकृतिक सौंदर्य से सजा राज्य है. हिमालयन की गोद में बसा यह राज्य विश्व में प्राकृतिक सौंदर्य, आकर्षक बर्फ से ढंकी पर्वत माला,  शुद्ध व् ताजा पानी और हवा,व् भक्ति, के लिए जाना जाता है.सैलानियों को उत्तराखंड में आकर्षित करने वाले स्थानों में जिम कॉर्बेट पार्क, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, इत्यादि टूरिस्ट पैलेस  बेहद पसंद आते है. ‘पहाड़ियों की रानी’ मसूरी, ‘भारत का स्विट्जरलैंड’ अल्मोड़ा, ‘झील जिला’ नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़, रानीखेत, कौसानी, नाग टिब्बा आदि टूरिस्ट पैलेस भी सैलानियों के मन को मोह लेते है.

नोट : अगर आपको 'जानें भारत के 5 सबसे खूबसूरत पहाड़ी टूरिस्ट स्थल - Top 5 Hill Stations in India' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 



जानें वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य

स्कॉटलैंड है विश्व का खूबसूरत देश - जानें

जानें वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य



No comments:

Post a Comment