Breaking

Mark Zuckerberg के जीवन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें मार्क जुकरबर्ग के जीवन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Interesting Facts About Mark Zuckerberg in hindi



Mark Zuckerberg  के जीवन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य
 Mark Zuckerberg एक ऐसा नाम जिन्होंने वर्ल्ड को एक ऐसा मंच दिया  जिसने वर्ल्ड के कोने कोने पर रहने वाले इंसान को पास ला दिया और कई  हजारो किलोमीटर की दुरी को अपनी अलग सोच से कम करने का प्रयास  किया. जी हां दोस्तों आज GyaniMaster आपके लिए एक बेहद रोचक व्  दिलचस्प लेख लेकर आये है. 
 आज का हमारा लेख Facebook Social Site के Founder Mark Zuckerberg से सम्बंधित है. जैसा की आप जानते ही होंगे Mark Zuckerberg ही वो इंसान है जिन्होंने फेसबुक को बनाया है और आज हम इन्हीं महान इंसान से जुड़े कुछ ऐसे बेहद रोचक तथ्य लेकर आये है जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. 
तो देर न करते हुए चलिए जानते है

मार्क जुकरबर्ग के जीवन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

Mark Zuckerberg  के जीवन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य


1. Facebook संस्थापक Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को White Plains, New York, USA में हुआ था. Mark Zuckerberg के पिता एडवर्ड जुकेरबर्ग जो की पेशे से एक दंतचिकित्सक है जबकि इनकी माँ करेंन जुकेरबर्ग जो की मनोचिकित्सक है.

2. Mark Zuckerberg बचपन से कंप्यूटर की पढाई में इतने तेज थे की अपने स्कूल के कंप्यूटर टीचर को भी फेल कर देते थे और अक्सर टीचर इनके सवालो का जवाब देने में खुद को असमर्थ पाते थे.

3. स्कूल के दिनों में मार्क अपने दोस्तों के लिए तरह तरह ने नये विडियो गेम्स बनाते रहते थे जिसके कारण Mark अपने दोस्तों में प्रोग्रामिंग एक्सपर्ट के नाम से मशहूर थे.

4. जब मार्क ने हावर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था तो पढाई के दौरान CourseMatch नाम का ऐसा Software बनाया जो स्टूडेंट्स को अपनी इच्छा और रूचि के अनुसार इस सॉफ्टवेर के जरिये सही Subject और Course चुनने में मदद करता था.

5. क्या आप जानते है Mark Zuckerberg दिमाग के इतने तेज है इन्होने उस समय की सबसे पॉपुलर और सिक्योरिटी में सबसे Strong कॉलेज की Website को हैक कर लिया था.

6. महज 19 साल की उम्र में पहली बार Mark Zuckerberg ने The Facebook वेबसाइट बनाया शुरुआत में यह वेबसाइट हावर्ड यूनिवर्सिटी में बहुत प्रसिद्द हुई फिर बाद में मार्क ने इसका प्रचार USA के कई कॉलेज में शुरू किया जो की बहुत कम समय में ही तेजी से लोगो के बीच पॉपुलर होने लगी थी जो बाद में यही वेबसाइट फेसबुक के नाम से पूरी दुनिया में फेमस हो गयी.

7. Mark Zuckerberg की Facebook Inc Corporation Company जो की कैलिफोर्निया में है जिसके जरिये Facebook को ऑपरेट किया जाता है जो की आज के समय दुनिया की सबसे बड़ी Popular Social Website बन चुकी है

8. Mark Zuckerberg के फेसबुक की पॉपुलैरिटी से प्रभावित होकर वर्ष 2010 में The Social Network नामक एक फिल्म भी बनी जिसमे Mark Zuckerberg के सफलताओ को दिखाया गया है.


9. Mark Zuckerberg  ने Facebook की शुरुआत इसलिए शुरू किया था की दुनिया में दुसरो के बारे में अक्सर लोग बाते करते है लेकिन Facebook के माध्यम से दुनिया को हम अपने बारे में बहुत कुछ बता सकते है.

10. Mark Zuckerberg का मानना है की आज के दौर में एक मंच पर एक अरब से अधिक लोगो को आपस में जोड़ना वाकई सुखद और रोमांचित करने वाला अनुभव है जिसे शब्दों में बया नही किया जा सकता है.

नोट : अगर आपको 'मार्क जुकरबर्ग के जीवन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य' आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को Follow करें.

ये भी जानें : 

बेयर ग्रिल्स के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

अब्राहम लिंकन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य


No comments:

Post a Comment