Breaking

धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

 धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Dhanteras Festival Facts in Hindi


Dhanteras Festival Facts in Hindi
धनतेरस का त्यौहार हिन्दू समाज में धूम धाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है. धनतेरस कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन मनाया जाता है. धनतेरस का यह त्योहार दीपावली के ठीक 2 दिन पहले आता है और इसी दिन से ही दीपावली महापर्व की शुरूआत हो जाती है.

जी हां दोस्तों, आज हम आपके लिए धनतेरस से जुड़ा एक ज्ञानवर्दक लेख लेकर आये है. आज हम आपको बताने जा रहे है कि धनतेरस का त्यौहार क्यों और कब मनाया जाता है और इस त्यौहार का हमारे जीवन में क्या महत्व है तो चलिए जानते है

धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

Dhanteras Festival Facts in Hindi

धनतेरस का त्यौहार क्यों मनाया जाता है

हिंदू धर्म शास्त्रों और पुराणों के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान बहुत ही अनमोल और बेशकीमती वस्तुओं के अलावा शरद पूर्णिमा का चांद, कार्तिक द्वादशी के दिन कामधेनु गाय, कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी और कार्तिक मास की अमावस्या के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी समुद्र से प्रकट हुई थी। इसलिए दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है।

 धनतेरस का महत्व

धनतेरस का महत्व हमारे जीवन में यही है,कि हम जो भी कार्य करें उसे बहुत सावधानी से करें। हम कोई भी त्यौहार मनाए उसे खुशी खुशी और सब के साथ मनाएं क्योंकि खुशियां बांटने से बढ़ती है। साथ ही धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना अति शुभ माना जाता है. आप धनतेरस के दिन एक छोटा या बड़ा बर्तन जरूर ख़रीदे.

शास्त्रों के अनुसार भगवान धनवंतरी देवताओं के वैद्य हैं। इनकी भक्ति और पूजा से आरोग्य सुख यानी स्वास्थ्य लाभ मिलता है। मान्यता है कि भगवान धनवंतरी विष्णु के दसावतार हैं।


नोट : अगर आपको 'धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.


ये भी जानें :

जाने प्राचीन संस्कृत भाषा से जुड़ी रोचक व् महत्वपूर्ण जानकारी 

जाने हड़प्पा सभ्यता के बारे में रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी 

No comments:

Post a Comment