Breaking

मधुमक्खी से जुड़े रोचक व् मजेदार तथ्य

जानें मधुमक्खी से जुड़े रोचक व् मजेदार तथ्य / Madhumakhi Honey Bee Facts in Hindi

Madhumakhi Honey Bee Facts in Hindi
मधुमक्खी जिसके बारे में इंसान भलीभांति परिचित है और यह गांव, शहरों, कस्बो इत्यादि जगहों पर पाई जाती है. यूं तो मधुमक्खी एक शांत स्वभाव का जीव है लेकिन जैसे इसे खतरा महसूस होता है तो यह हमला करने से भी नहीं चूकती और इनका हमला इतना खतरनाक होता है जिससे कई बार इंसानों की जान भी चली जाती है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी जीव से संबंधित है. आज हम आपको मधुमक्खी से जुडी वे सभी रोचक व् दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़ी होंगी या जानी होगी. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं

मधुमक्खी से जुड़े रोचक व् मजेदार तथ्य

Madhumakhi Honey Bee Facts in Hindi


1. मधुमक्खी ही एकमात्र ऐसा जीव है जिसके द्वारा शहद तैयार किया जाता है उदाहरण के तौर पर आपने अपने जीवन में कभी ना कभी शहद का स्वाद जरूर चखा होगा. अगर मधुमक्खी नहीं होती तो यह शहद भी नहीं होता. जी हां दोस्तों मधुमक्खी ही एकमात्र ऐसा जीव है जो फूलों का रस चूस कर उसके द्वारा शहद का निर्माण करती है.

2. पूरे विश्व में मधुमक्खियों की 20,000 से ज्यादा प्रजातियाँ पाई जाती है.

3. क्या आप जानते हैं विश्व में मुख्य रूप से मधुमक्खियों की 5 प्रजातियां ही ऐसी है जो शहद का निर्माण करती है. जिनमें से चार प्रजाति भारत में निवास करती हैं.

4. मधुमक्खी धरती पर अकेली ऐसी किट है जिसके द्वारा बनाया गया भोजन मनुष्य द्वारा खाया जाता है.

5. मधुमक्खियों से शहद के इलावा मोम भी प्राप्त होता है और इनका छता मोम से ही बना होता है.
6. आपको जानकर हैरानी होगी मधुमक्खियां 1 किलो शहद बनाने में लगभग 40 लाख फूलों का रस चुस्ती है.

7. एक स्वस्थ मक्खी का जीवनकाल लगभग 45 दिनों का होता है.

8. क्या आप जानते हैं मधुमक्खियों के दो पेट होते हैं जिनमें से एक का उपयोग यह खाना खाने के लिए व दूसरे का उपयोग फूलों का रस इकट्ठा करने में करती हैं.

9. आपको जानकर हैरानी होगी मधुमक्खियों में भी कुत्तों की तरह ही बम ढूँढने की शक्ति भी होती है. इनमें 170 तरह के सूंघने वाले रिसेप्टर्स होते हैं.

10. मधुमक्खियों के झुंड में एक लीडर मक्खी होती है जो इन मक्खियों की रानी होती है. छत्ते में रहने वाली हजारो मक्खियों को रानी मखि के आदेश का पालन करना पड़ता है.

11. क्या आप जानते है मधुमक्खियों का बनाया शहद हजारो सालो तक ख़राब नहीं होता.

12. मधुमक्खियों का छता HEXAGONAL आकार का होता है यानि की मधुमखियाँ 6 कोनो के आकार का घर बनाती है.

13. धरती पर मौजूद सभी जीव-जंतुओं में से मधुमक्खियों की भाषा सबसे कठिन है. 1973 में 'Karl von Frisch' को इनकी भाषा को समझने के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था.

14. एक मधुमक्खी औसतन 1 घंटे में 183 बार पंख फड़फड़ा सकती है.

15. मधुमक्खियों की उड़ने की तीव्रता 15 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है.

नोट : अगर आपको 'जानें मधुमक्खी से जुड़े रोचक व् मजेदार तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :

जानें चालाक लोमड़ी से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

जानें चमगादड़ से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें खूबसूरत जीव बत्तख से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

No comments:

Post a Comment