Breaking

अब्राहम लिंकन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें अब्राहम लिंकन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Abraham Lincoln Interesting Facts in Hindi

Abraham Lincoln Facts in Hindi

Abraham Lincoln

अब्राहम लिंकन का पूरा नाम अब्राहम थॉमस लिंकन था और इनका जन्म 12 फरवरी 1809 के दिन केंटुकी (अमेरिका) के एक गरीब किसान परिवार में हुआ था. इनके पिताजी किसान थे. इनके पिता का नाम टामस लिंकन एंव माता का नाम नैन्सी लिंकन था. जब लिंकन मात्र 9 वर्ष के थे उनकी मां का देहांत हो गया,जिसके बाद उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली.
शायद यही कारण था कि लिंकन धीरे-धीरे अपने पिता से दूर होते चले गए. उनके माता-पिता अधिक शिक्षित नहीं थे इसलिए लिंकन की प्रारंभिक शिक्षा ठीक से नहीं हो सकी.
लेकिन लिंकन ने बचपन से ही मेहनत मजदूरी कर अपनी पढ़ाई जारी रखी और अपने मजबूत इरादों के दम पर उन्होंने वकालत की डिग्री हासिल की.

अब्राहम लिंकन 51 वर्ष की उम्र में अमेरिका के 16th राष्ट्पति बने.

अब्राहम लिंकन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य..

1. अब्राहम लिंकन ने 22 वर्ष की उम्र में अपने जीवन के पहले Business की शुरुवात की परन्तु वे इसमें असफल रहे.

2. अब्राहम लिंकन ने 23 वर्ष की उम्र में पहली बार विधायक का चुनाव लड़ा लेकिन वह इस चुनाव को बुरी तरह हार गए.

3. अब्राहम लिंकन ने 24 वर्ष की आयु में दोबारा Business करने की सोची और एक स्टार्टअप शुरू किया लेकिन दुर्भाग्यवश उनका यह बिजनेस भी नहीं चल सका और उन्हें इसमें असफलता का सामना करना पड़ा.

4. अब्राहम लिंकन ने 29 वर्ष की आयु में एक बार फिर से चुनाव लड़ा. उनका यह चुनाव स्पीकर पद के लिए था लेकिन वह यह चुनाव हार गए और इसके बाद उन्होंने 31 वर्ष की आयु में इलेक्टर का चुनाव लड़ा लेकिन वह इसे भी हार गए.

5. उन्होंने 46 व 49 वर्ष की आयु में दो बार सीनेट का चुनाव लड़ा लेकिन दोनों बार चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

6. लगातार चुनाव हारने के बाद भी अब्राहम लिंकन अंदर से नहीं टूटे और उन्होंने एक बार फिर चुनाव लड़ा और यह चुनाव अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए था. लेकिन दुर्भाग्यवश उन्हें इस चुनाव में भी हार मिली.

7. लगातार असफलताओ के बाद, अब्राहम ने 51 वर्ष की आयु में अमेरिका के राष्ट्पति का चुनाव लड़ा और उन्हें इसमें जीत मिली और वे 6 नवम्बर,1860 के दिन अमेरिका के प्रेसिडेंट के रूप में निर्वाचित किये गए.

8.  लिंकन ने वकालत में डिग्री लिए बिना ही लगभग 18 महीनों तक वकालत का अभ्यास किया था.

9. अब्राहम लिंकन की कद काठी पहलवान की तरह थी और उनके साथी उन्हें पहलवान कहकर ही पुकारते थे.

10. आपको जानकर आश्चर्य होगा अब्राहम लिंकन अपनी पालतू बिल्ली से बेहद प्यार करते हैं और अक्सर राष्ट्रपति भवन में अपनी बिल्ली के साथ डाइनिंग टेबल पर खाना खाते थे.

Abraham Lincoln Interesting Facts in Hindi

                         Abraham Lincoln 

11. अब्राहम लिंकन को फलाहार करना पसंद था वह अक्सर भोजन में ज्यादा फलों का सेवन करते थे.

12. अब्राहम लिंकन ने ही सर्वप्रथम टेलीग्राफ का प्रयोग किया था उन्होंने टेलीग्राफ के जरिए अपनी सेना के जनरल से बातचीत की थी.

13. लिंकन को अमेरिका में पहले दाढ़ी वाले राष्ट्रपति के नाम से भी जाना जाता है.

14. आपको जानकर आश्चर्य होगा लिंकन अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुए थे. लिंकन की अपने पिता से अनबन बचपन से चली आ रही थी जो उनके पिता की मृत्यु तक रही.

15. अमेरिका में सदियों से चली आ रही दास प्रथा को लिंकन ने समाप्त किया. अब्राहम लिंकन ने 1865 में इस प्रथा के खिलाफ कानून बना कर इसका अंत किया.

16. अब्राहम लिंकन मानवता की मूर्ति थे वो अमीर गरीब से कोई भेदभाव नहीं करते थे अपितु सभी से मित्रतापूर्वक मिलते थे.

17. अब्राहम लिंकन की 14 अप्रैल, 1865 के दिन जॉन विल्किस बूथ नाम के अभिनेता द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गयी.

18. अब्राहम लिंकन के सम्मान में बराक ओबामा प्रेसिडेंट की शपथ लेने से पहले उस स्थान पर गये थे जहाँ से उन्होंने अपने राजनैतिक कैरियर की शुरुआत की थी.

19. लिंकन के नाम अमेरिका के सबसे लंबे राष्ट्रपति होने का रिकॉर्ड दर्ज है उनकी लंबाई 6 फुट 4 इंच थी और वह अमेरिका के पहले सबसे लंबे राष्ट्रपति थे.

20. अब्राहम लिंकन अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति रहे है. जिनके नाम एक पेटेंट दर्ज है.

21. एक बार लिंकन अपने पड़ोसी के घर से अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन की जीवनी की एक पुस्तक लेकर आए लेकिन दुर्भाग्यवश उस दिन बहुत तेज बारिश हो रही थी. और लिंकन एक झोपडी नुमा मकान में रहते थे जिस कारण उनकी किताब बारिश में भीग गई. लिंकन बहुत गरीब परिवार से थे इसलिए वह अपने पड़ोसी को नई पुस्तक खरीद कर नहीं दे सकते थे. इस पर लिंकन ने पड़ोसी से कहा कि मैं आप के खेत में मजदूरी करके पुस्तक के दोगुने दाम का काम कर दूंगा, पड़ोसी मान गया. इसके बाद लिंकन ने अपने पड़ोसी के खेत में काम करके पुस्तक की कीमत अदा की.

22.  अब्राहम लिंकन ने एक बार कहा था जब मैं कुछ अच्छा करता हूं तो अच्छा अनुभव करता हूं और जब कुछ बुरा करता हूं तो बुरा अनुभव करता हूं. और यही मेरा धर्म है.

23. लिंकन के जीवन में एक समय ऐसा आया था जब वह चारों ओर से निराशा में घिर गए थे. लिंकन इस समय अवसाद का शिकार हो गए थे. इसी कारण वे चाकू-छुरी के आसपास नहीं जाते थे उन्हें डर था कहीं वह इनसे खुद को कुछ नुकसान ना पंहुचा ले.

नोट : अगर आपको 'अब्राहम लिंकन से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

जानें पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम से जुड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धियां

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन व उनके प्रमुख आंदोलनों की दिलचस्प जानकारी

Napoleon Bonaparte : महान योद्धा नेपोलियन से जुड़े दिलचस्प तथ्य


No comments:

Post a Comment