Breaking

Vietnam Facts | वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Vietnam Facts in Hindi

Vietnam Facts in Hindi
Vietnam Facts in Hindi
Vietnam एक ऐसा देश जिसका नाम लेते ही 'Vietnam War' का इतिहास जहन में तरोताजा होने लगता है. एक ऐसा देश जिसने अमेरिका के 58000 सैनिकों को मार कर अमेरिका से युद्व जीता था.1955 से शुरू होकर ये लड़ाई 1975 तक चली.इस लड़ाई में अमेरिका ने नई तकनीक का इस्तेमाल किया, लेकिन इससे आम लोगों की जानें गईं, वहीं, वियतनाम (Vietnam Facts in Hindi) ने गोरिल्ला तकनीक को अपनाया जो ज्यादा कारगर साबित हुआ था और वियतनाम ने इस युद्ध को जीत कर पूरे विश्व को आश्चर्यचकित कर दिया था. इस युद्ध को 'वियतनाम वॉर' के नाम से जाना जाता है.
जी हां दोस्तों आज हम आपको वियतनाम से जुड़े कुछ बेहद रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे है और हम पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आएगी.

वियतनाम से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Vietnam Facts in Hindi

Vietnam Facts in Hindi
Vietnam Facts in Hindi

1. वियतनाम की जीडीपी 193.6 अरब डॉलर के लगभग है तथा प्रतिव्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 2111 डॉलर है.

2. वियतनाम के लोग कार की खरीदारी करने से ज्यादा ब्रांडेड बाइक की खरीदारी करना पसंद करते हैं आपको जानकर आश्चर्य होगा 2015 में सिर्फ तीन लाख पंजीकृत कारों की तुलना में 40 मिलियन पंजीकृत मोटरबाइक थे.

3. Vietnam दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा काफी उत्पादक देश है. वियतनाम से आगे ब्राजील है जिसे दुनिया का सबसे बड़ा काफी उत्पादक देश कहा जाता है.

4. Vietnam की अधिकारिक भाषा वियतनामी है.

5. पोतदार सूअर वियतनाम में एक सामान्य पालतू पशु की श्रेणी में आता है. अर्तार्थ वियतनाम के लोग सूअर पलना पसंद करते है.

6. Sepak takraw इस देश में खेला जाने वाला एक पारंपरिक खेल है. यह वॉलीबॉल के समान खेला जाता है, इसमें खिलाड़ी गेंद को किक करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करते हैं.

7. देश की कुल जनसँख्या का लगभग 86% संख्या मूल वियतनामियों की है. तथा 14%  जनसँख्या दूसरे देशो से आकर वियतनाम में बसे लोगो की है.

8. Vietnam देश कलाकृतियों का देश है. आपको जानकर हैरानी होगी वियतनाम में 11 वीं शताब्दी से कई अलग-अलग तरह की कलाकृतियां बनाई जाती रही है और इन कलाकृतियों में सबसे अनोखी पानी की कठपुतली की कलाकृति को बनाया जाता है.
Vietnam Facts in Hindi
Vietnam Cave

9. आपको जानकर आश्चर्य होगा वियतनाम में विश्व की सबसे विशाल गुफा है जिसकी लंबाई 5 किलोमीटर और चौड़ाई 150 मीटर तथा इसकी ऊंचाई लगभग 200 मीटर है. इस गुफा के अंदर 60 मीटर ऊंची कैल्साइट की दीवार हैं. जिसे 'वियतनाम की महान दीवार' कहा जाता है.

10. वियतनाम देश में नया साल 1 जनवरी को नहीं बल्कि फरवरी के पहले सप्ताह में मनाया जाता है. इस सप्ताह को वियतनाम वाशी विशेष रूप से शोर शराबा करके मनाते हैं. इन के अनुसार नए साल का आगमन शोर-शराबे की ध्वनि से कर- बुरी आत्माओं को देश से दूर रखने और दीर्घायु पाने के लिए किया जाता है.

11. वियतनाम अपनी एक बुरी आदत के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है यहां के निवासी कुत्ते और बिल्ली का मांस खाते हैं, जो बेहद ही शर्मनाक बात है.

12. वियतनाम की राजधानी हनोई है और यहां की जनसंख्या लगभग 65 लाख हैं.

13. आपको जानकर हैरानी होगी कि Vietnam में एक अजीब तरीके की शराब मिलती है. इस शराब को एक बोतल में सांप, बिच्छू रख उस बोतल के अंदर चावल,  आदि डाल कर बनाया जाता है और सांप के जहर का असर ख़त्म करने के लिए एथेनॉल डाला जाता है. वियतनाम वासी इस शराब को बेहद चाव से पीते है और इसे नाग शराब के नाम से जाना जाता है.

14. वियतनाम विश्व में काजू का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. विश्व में लगभग 30%  प्रतिशत काजू वियतनाम से जाता है.

15. वियतनाम वासी अंडे से बनी काफी को बड़े चाव से पीते हैं इस काफी को बनाने के लिए इसमें अंडा डाला जाता है और काफी की ऊपरी परत अंडे से ढकी होती है.

16. वियतनाम में कछुए को समृदि, स्वस्थे का प्रतिक माना जाता है.

17. इस देश के स्त्री-पुरुष दोनों ही अत्यधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार Vietnam दुनिया के टॉप 5 देशों में से एक है जहां अत्यधिक मात्रा में धूम्रपान किया जाता है.

18. वियतनाम विश्व में 46 वां सबसे घनी आबादी वाला देश है तथा इसकी जनसंख्या लगभग 96,157,424 है.

19. एक तथ्य यह भी है की वियतनाम की बेरोजगारी दर सभी विकासशील देशों में सबसे कम है.
20. वियतनामी लोग मूलभूत सुविद्याओ भरा जीवन जीते हैं, जिनमें परिवार, सद्भाव, मानवता और समुदाय शामिल हैं.

21. Vietnam का सबसे बड़ा शहर 'हो ची मिन्ह सिटी' है, जिसकी आबादी लगभग 8 मिलियन से अधिक है.

22. चावल इस देश का सबसे लोकप्रिय भोजन है, जबकि फ़ॉ (या नूडल्स) दूसरे स्थान पर आता है.

23. Vietnam में वियतनामी अजगर, कछुए और घोड़े सहित कई सांस्कृतिक प्रतीक हैं. जिनकी वियतनामी पूजा भी करते है.

नोट : अगर आपको 'वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Vietnam Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. आपका किया गया एक शेयर Gyani Master Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को Follow करें.

ये भी जानें : 

जानें नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

जानें दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य



No comments:

Post a Comment