Breaking

बिल्लियों से जुड़े मनोरंजन व् ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य

बिल्लियों से जुड़े मनोरंजन व् ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य / Interesting Facts About Cat in Hindi

Interesting Facts About Cat in Hindi
विश्व में सबसे ज्यादा जानवरो में पाली जाने वाली बिली विश्व में सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर है. यु तो बिलिया चूहों की दुश्मन होती है साथ ही विश्व में कई देशो में बिलियो को अपशगुन का प्रतीक मन जाता है. 


परंतु जैसे जैसे समाज और देश में ज्ञान बढ़ रहा है ये कुप्रथा का अंत भी शुरू हो रहा है. इसी कारण आज यह जानवर विश्व का सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर कहलाया जाता है. 

जी है दोस्तों आज हम आपके लिए एक बेहद ही रोचक व् मनोरंजन से भरपूर लेख लेकर आये है. आज हम आपको आपकी प्यारी बिली से जुडी दिलचस्प जानकारी देने जा रहे है और हमें पूरा विश्वास है आपको यह जानकारी बेहद पसंद आएगी. तो चलिए जानते है. 

बिल्लियों से जुड़े मनोरंजन व् ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य

1. क्या आप जानते है बिल्लियों को पानी में आनद की बजाए गुस्सा आता है. जी हां दोस्तों, अकसर बिलिया पानी में भीगने से बचती है क्युकी पानी में भीगने के बाद बिल्लियों का शरीर ठीक से काम नहीं करता.

2. आपको जानकर हैरानी होगी बिलियो में मादा व् नर में कुछ अलग गुण पाए जाते है. जैसे मादा बिल्ली अपना दायाँ हाथ ज्यादा चलाती हैं जबकि नर बिल्ली बायाँ हाथ ज्यादा चलाती हैं. 

3. बिल्लियों में कूदने की गजब की कला होती है बिल्ली अपनी ऊँचाई से भी सात गुना ज्यादा ऊँची छलांग मार सकती है. 

4. क्या आप जानते है बिल्लियों में मिठे स्वाद को महसूस करने की ग्रंथि नहीं होती जिसके फलस्वरूप बिलिया मीठा स्वाद पहचान नहीं पाती. 

5. एक तथ्य यह भी है की बिल्लियों में सूंघने की शक्ति इंसानो से कई ज्यादा अधिक होती है, बिल्ली की सूँघने की शक्ति इंसान से 14 गुना ज्यादा होती है.

6. बिल्लियों को पसीना नाम मात्र ही आता है. बिल्ली को केवल उसके पंजों पर ही पसीना आता है बाकि पूरे शरीर पर कहीं पसीना नहीं आता.

7. क्या आप जानते है बिल्लियों को अंदर में साफ़ साफ़ दिख सकता है. अक्सर बिलिया दिन की जगह रात में ही चूहों का शिकार करती है. 

8. बिल्लियों की आंखे रंगो को सही से पहचान नहीं सकती, अक्सर बिल्लियों को हरी घास लाल दिखाई देती है. 

नोट : अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share और हमारे Gyani Master पेज को Follow करे.

ये भी जानें : 

Vietnam Facts | वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य



1 comment: