Breaking

सबसे महनती जानवर गधे से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें सबसे महनती जानवर गधे से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य / Amazing Donkey Facts in Hindi

Amazing Donkey Facts in Hindi
 गधा एक ऐसा जानवर है जो आपको शहर से लेकर गांव तक व् पहाड़ी इलाकों से लेकर समुंद्र इलाकों तक में देखने को मिल जाएगा. गधे को लेकर इंसानों की यही धारणा है कि यह जानवर मंदबुदि होता है. परंतु क्या आप जानते हैं गधा असल में मंदबुद्धि ना होकर बहुत ही मेहनती व् अपने काम से मालिक का पेट भरने वाला जानवर है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी गजब जानवर से सम्बंधित है, जिसे पूरा विश्व गधा, Donkey इत्यादि नामों से जानता है. आज हम आपको गधे से जुड़े ऐसे बेहद रोचक बताने जा रहे हैं. जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो देर ना करते हैं चलिए जानते हैं.

सबसे मेहनती जानवर गधे से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य


Amazing Donkey Facts in Hindi

1. क्या आप जानते हैं गधों की सुनने की शक्ति बेहद लाजवाब होती है. गधे रेगिस्तानी इलाकों में लगभग 40 मील दूर से भी दूसरे गधे की आवाज को सुन सकते हैं.

2. आपको जानकर हैरानी होगी गधों की यादाश्त शक्ति भी गजब की होती है. उदाहरण के तौर पर गधे पिछले 25 साल की बातों को भी याद कर सकते हैं. यह उस स्थान को तुरंत पहचान लेते हैं जहां यह कभी 25 साल पहले गए थे या किसी अन्य गधे से मिले थे.

3. गधों को आमतौर पर पुरे विश्व में बोझा डोने के काम पर लाया जाता है. और इनकी उम्र लगभग 40 सालों तक होती है.

4. गधा कभी भी उस काम में शामिल नहीं होता है अगर उसे लगता है कि वह काम गधे के लिए असुरक्षित है.

5. गधो की प्रजाति मूल रूप से मध्य पूर्व और अफ्रीका के रेगिस्तानी क्षेत्रों से तालुक रखती है, यहीं से उत्पन्न हुई यह प्रजाति आज पूरे विश्व में फैल गई है.

6. आपको जानकर हैरानी होगी गधों को अक्‍सर ही झुंड में रहने वाला जानवर माना जाता है लेकिन अकेला गधा बकरियों के झुंड में ज्‍यादा खुश रहता है.

7. क्या आप जानते हैं गधे हर परिस्थिति में अपने दिमाग का बखूबी उपयोग करते हैं. यह उस स्थान से दूर हट जाते हैं जहां इन्हे खतरा महसूस होता है. और यह चलते समय अक्सर खतरा महसूस होने पर अपनी एडी से मिट्टी को कुरेदने लगते हैं. गधों की इस हरकत से इंसानों को समझ जाना चाहिए कि आगे कुछ ना कुछ खतरा जरूर होगा.

8. घोड़ो की तुलना में गधों को कठिन रास्तो पर चलने का महारथी माना जाता है.

9. गधा एक सामाजिक प्राणी होता है और यह अक्सर परिवार बनाकर व झुंड में रहता है.

10. गधे को बारिश पसंद नहीं होती है क्‍योंकि उनकी खाल वॉटरप्रूफ नहीं होती है और ज्‍यादा देर तक बारिश में रहने पर उनका स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ जाता है.
11. गधे शाकाहारी श्रेणी में आने वाले जीव है और यह भोजन के रूप में घास, फल व शाकाहारी भोजन ही खाते हैं.

12. चीन दुनिया का ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्‍यादा गधे पाए जाते हैं.

नोट : अगर आपको 'जानें सबसे महनती जानवर गधे से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

जानें चालाक लोमड़ी से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

जानें मेंढक से जुड़े हैरान कर देने वाले अजब-गजब रोचक तथ्य

जानें जिराफ से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य


1 comment: