Breaking

North Korea Facts | नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

जानें नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य / North Korea Facts in Hindi 


North Korea Facts in Hindi
एक ऐसा देश जो आए दिन किसी ना किसी देश की मीडिया की सुर्खियों में बना रहता है. एक ऐसा देश जिसे परमाणु परीक्षण करने का भूत सवार है.
नॉर्थ कोरिया विश्व के ऐसे देशों में शुमार है जिस पर यूएन द्वारा कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. लेकिन नॉर्थ कोरिया के शासक किंग जोंग उन को इन प्रतिबंधों की कोई परवाह नहीं है और ना ही परवाह अपने देश की जनता की है.
जी हां दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है - किस तरह नार्थ कोरिया का क्रूर शासक किम जोंग उन अपने देशवासियो पर तानाशाही का राज चलाता है और उसके द्वारा नार्थ कोरिया में क्या-क्या कानून बनाये गए है और साथ ही हम जानेंगे नॉर्थ कोरिया के और भी कई हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

North Korea Facts in Hindi


1. नॉर्थ कोरिया के नागरिकों को जींस पहने की मनाही है. जिसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं और अगर कोई नागरिक इस नियम को नहीं मानता और नियम के खिलाफ जाता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है.

2. आपको जानकर आश्चर्य होगा - नॉर्थ कोरिया का नागरिक अगर किसी जुर्म में लिप्त पाया जाता है और उसका यह जुर्म (नॉर्थ कोरिया के कानून के तहत) सिद्ध हो जाता है तो उसे तो सजा मिलती ही है साथ ही उसकी आने वाली तीन पीढ़ियों को यह सजा भुगतनी पड़ती है.

3. नॉर्थ कोरिया में एक और कड़ा कानून बनाया गया जिसके तहत अगर कोई कोरिया वासी बाइबल पढ़ते पकड़ा जाता है तो उसे सिर्फ और सिर्फ मौत की सजा मिलती है.

4. नॉर्थ कोरिया का सबसे क्रूर शासक किम जोंग उन है. इसे क्रूर इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसने अपने चाचा को जिंदा ही 120 कुत्तों को खिलाकर मरवा दिया था.

5. उत्तर कोरिया के नागरिकों को इंटरनेट चलाने की भी आजादी नहीं है. इस देश में मात्र सरकारी और किम जोंग उन के विश्वासपात्र नागरिक ही इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

6. नॉर्थ कोरिया के कानून के तहत हर 5 साल बाद नॉर्थ कोरिया के शासक का इलेक्शन होता है. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा इस इलेक्शन में एकमात्र उम्मीदवार ही भागीदार होता है जिसका नाम है किम जोंग उन.

7. उत्तर कोरिया विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जिसने अमेरिका को युद्ध की खुली चुनौती दे रखी है. साथ ही उत्तर कोरिया ने अमेरिका नेवी का जहाज अपने कब्जे में लिया हुआ है.

8. नॉर्थ कोरिया के कानून के मुताबिक यहां के नागरिकों को भिखारियों की फोटो खींचने की मनाही है क्योंकि नॉर्थ कोरिया में गरीबी का आंकड़ा सर्वाधिक है.

9. आपको जानकर आश्चर्य होगा नॉर्थ कोरिया में आप अपनी मर्जी से हेयर स्टाइल नहीं रख सकते. नॉर्थ कोरिया के कानून के मुताबिक महिलाओं के लिए 28 व् पुरुषों के लिए 10 तरह के हेयर स्टाइल है यहां के नागरिकों को इस कानून का पालन करना पड़ता है और कानून के तहत ही अपना हेयर स्टाइल रखना पड़ता है.

10. नॉर्थ कोरिया के न्यूज़ चैनल मैगजीन न्यूज़पेपर 99% अपने देश की ही खबरें और किम जोंग उन के तारीफ संबंधी कार्यक्रम चलाते हैं.
11. नॉर्थ कोरिया में जाने वाले टूरिस्टों पर भी कई पाबंदियां लगाई गई हैं जिसके तहत उन्हें इस देश में मोबाइल फोन, कैमरा इत्यादि लेकर जाने की मनाही है.

12. नॉर्थ कोरिया में टूरिस्ट सिर्फ अपने गाइड की निगरानी में रहते हैं और टूरिस्टों को आम जनता से बात करने नहीं दी जाती.

13. नार्थ कोरिया में केवल सरकार द्वारा चलाये गए टीवी चैनल ही चलते है. इस देश में एक भी प्राइवेट टीवी चैनल नहीं है.

14. नार्थ कोरिया के लोग दुसरे देश में जा कर नही रहे सकते और न ही उन्हें दुसरे देश का वीजा मिलता है' यहाँ तक की नार्थ कोरिया की सरकार किसी भी नागरिक को देश से बाहर नहीं जाने देती.

15. नार्थ कोरिया की राजधानी Pyongyang में केवल कामयाब लोग ही रहते है या सरकारी नोकरी करने वाले इस शहर में रह सकते है. बाकि लोगो को राजधानी के बाहर रहना पड़ता है.

16. इस देश के आम नागरिकों को कार खरीदने पर भी पाबंदी है. नॉर्थ कोरिया में सिर्फ सरकारी और अमीर हस्तियां ही कार खरीद सकती हैं.

नोट : अगर आपको 'नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर Gyani Master Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे FaceBook Page को Follow करें.

ये भी जानें : 

दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

जानें चीन से जुड़े 50 रोचक तथ्य



1 comment: