Breaking

चूहें से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य व् महत्वपूर्ण जानकारी


जानें चूहें से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य व् महत्वपूर्ण जानकारी / Amazing Rat Facts in Hindi

Amazing Rat Facts in Hindi
Amazing Rat Facts in Hindi
चूहा एक ऐसा जीव है जिस से समस्त मानव जाति वाकिफ है, चूहा (Rat) जिसे हिंदू धर्म ग्रंथ के अनुसार भगवान गणेश का वाहन माना जाता है साथ ही इसके लगभग सम्पूर्ण विश्व में यह जीव पाया जाता है, और यह जिव (Rat Facts in Hindi) इंसानो के आसपास ही रहना पसंद करते है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी जीव से सम्बंधित है, आज हम आपको चूहे से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य बताने जा रहे है, जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे, तो चलिए जानते है

जानें चूहें से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Amazing Rat Facts in Hindi

Amazing Mouse Facts in Hindi
  Amazing Rat Facts in Hindi

1. चूहे पतले पूंछ वाले, मध्यम आकार के कृंतक होते हैं जिनकी उत्पत्ति एशिया और ऑस्ट्रेलिया में हुई थी लेकिन अब ये दुनिया भर में पाए जाते हैं.

2. चूहे लम्बाई में आमतौर पर 5 इंच (12 सेंटीमीटर) या उससे अधिक लंबे होते हैं.

3. विज्ञानिको के अनुसार अब तक चूहों की कुल 60 से अधिक प्रजातियों को खोजा जा चूका है जिनमे से अधिकांश प्रजातियां एशिया में पाई जाती है.

4. क्या आप जानते है चूहे की सबसे विशाल (आकार में सबसे बड़ी) प्रजाति का नाम बोसावी ऊनी चूहा है, जिसे 2009 में पापुआ न्यू गिनी के वर्षावन में खोजा गया था (और इसका वैज्ञानिक नाम अभी तक नहीं रखा गया है)

5. इस प्रजाति के चूहे का आकार एक बिल्ली के आकर के बराबर होता है, उदाहरण के तौर पर यह 32.2 इंच (82 सेमी) नाक से पूंछ तक और वजन लगभग 3.3 पाउंड होता है.

6. विश्व में पाए जाने वाले सबसे छोटे चूहे को वियतनामी चूहे के नाम से जाना जाता है, जोकि आकार में 5 से 7 इंच (12 से 17 सेमी) लंबा होता है.

7. क्या आप जानते है अगर चूहे (Rat) को सिंपल और ड्रग वाला पानी पिलाया जाएं तो यह हमेसा ड्रग वाला पानी ही पियेगा.
8. चूहे (Mouse) की याद रखने की समता बेहद अधिक होती है, यही कारण है की अगर आप चूहे को एक पारदर्शी पिंजरे में पकड़ कर घर से दूर छोड़ कर आते है तो ये रास्ते को याद कर लेते है और जल्द ही घर में दुबारा से प्रवेश कर जाते है जहाँ से इन्हे निकला गया था.

9. क्या आप जानते है चूहा उन जीवो में से एक है जिसे अंतरिक्ष में  जाने का मौका मिला है, चूहे को संनं 1961 में फ्रांस के द्वारा अंतरिक्ष में बेजा गया था.

10. चूहे को हिंदी भाषा में मूसा, या मुसक के नाम से जाना जाता है व् इस जीव को अंग्रेजी भाषा में Mouse , Rat या Mice कहते है.

11. आपको जान कर हैरानी होगी अगर चूहा 10 मंजिल ईमारत से  नीचे गिर जाएं तो भी इन्हें चोट नहीं लगेगी क्युकि इनका शरीर लचीला होता है.

12. विश्व में पाए जाने वाले बहुत कम स्थलीय जीव ऐसे होते है जो समुन्द्र का जल पी सकते है, चूहा भी इन्ही जीवो में से एक है.

13. चूहा पानी के बिना काफी दिनों तक जीवित रह सकता है, उदाहरण के तौर पर चूहा ऊठ से भी अधिक समय तक पानी पिए बगैर रह सकता है.

14. आपको जानकर हैरानी होगी चूहे भी इंसानो की तरह हसना जानते है, अगर आप चूहे को इंसानो की तरह गुदगुदी करते है तो यह भी इंसानो की तरह ही अपनी पलके जपकते है.

15. क्या आप जानते है चूहे कपडा, कागज इत्यादि क्यों कुतरते है.  आपकी जानकारी के लिए बता दे, चूहे के दांत दिन भर बढ़ते रहते है, अगर यह जीव अपनी कुतरने की आदत को छोड़ दे तो कुछ ही समय में चूहे की मृत्यु हो जाएगी.

16. जानवरो पर की गई रिसर्च में चूहा उन जीवो में शामिल है जिनपर विज्ञानिको ने सबसे अधिक रिसर्च की है. आपकी जानकारी के लिए बता दे चूहे पर सबसे पहले रिसर्च आज से 200 साल पहले की गई थी.

17. चूहे में एक खूबी यह भी पाई जाती है की यह जीव ध्वनि की गति से भी तेज अल्ट्रावाइलेट तरंगे पैदा कर सकता है.

18. चूहों की एक प्रजाति जिसे कंगारू चूहे के नाम से जाना जाता है , अपना पूरा जीवन पानी पिए बिना ही गुजार देते है.

19. Naked Mole प्रजाति के चूहे में एक विशेष खूबी होती है, जिस कारण इस चूहे को चोट लगने पर दर्द नहीं होता और ये कैंसर का भी प्रतिरोड़ी होता है.

20. आपको जानकर हैरानी होगी चूहे के कारण इंसानो को 35 से अधिक बीमारिया हो सकती है, जिनमे से सबसे घातक बीमारी को प्लेग कहाँ जाता है.


नोट : अगर आपको ' जानें चूहें से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य / Amazing Rat Facts in Hindi ' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :


मधुमक्खी से जुड़े रोचक व् मजेदार तथ्य

मकड़ियों में होती है ये गजब की खूबियां - जानें मकड़ी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

HUMAN BODY FACTS ! मानव शरीर से जुड़े 100 रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी

No comments:

Post a Comment