Breaking

Goat facts ! बकरी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

 बकरी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Goat Facts in Hindi



goat_facts_in_hindi
Goat Facts in Hindi
बकरी जिसे गरीब की भैंस के नाम से भी जाना जाता है क्युकि भारत के गांव व् शहरों में रहने वाले निम्न तबके के वो लोग जो दुधारू जानवर गाय या भैंस को नहीं खरीद पाते है व् अक्सर बकरी को पाल कर व् बकरी (Goat Facts in Hindi) के दूध पर निर्भर रहते है ।  बकरी सवभाव से बेहद शर्मीली व् चंचल जानवर होती है !

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख बकरी से संबंदित है, आज हम आपको बकरी से जुड़े वे सभी रोचक व् दिलचस्प ततए बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले सायद ही कही पढ़े होंगे, तो देर न करते हुए चलिए जानते है,

बकरी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य -Goat facts in Hindi

Goat Facts in Hindi
Goat Facts in Hindi

1 .  बकरी समूह में रहना पसंद करती है व् बकरी भी इंसानो की तरह परिवार की भाषा जानती है, इसीलिए ये जानवर अकेला न रहकर परिवार बना कर रहते है.

2. क्या आप जानते है बकरियो को पेड़ पर चढ़ने व् उतरने में महारत हासिल है, बकरी पेड़ के शिखर तक कुछ ही मिंटो में आसानी से चढ़ सकती है.
3. बकरी भी कुत्ते की तरह ही उन पहले जानवरो में से एक है जिसे इंसान ने सुरुवाती दिनों में पालतू जानवर बनाया था व् मनुष्य पिछले 9000 सालो से बकरी को मॉस व् दूध के लिए पालता आ रहा है.

4. बकरी एक ऐसा जीव है जो सम्पूर्ण विश्व में पाया जाता है व् बकरियों की अब तक खोजी गई कुल 300 नस्ले वर्तमान में मौजूद है.

5. क्या आप जानते है अब तक की सबसे महंगा बकरी $ 194,547.20 अमरीकी डालर की कीमत में बेची गयी थी।

6. विश्व के कुछ देशो में बकरी को लकड़ी की गाडी के साथ जोड़ कर बकरी गाडी बनाई जाती है जो की इंसानी बच्चो की सवारी के काम आती है.

7. क्या आप जानते है गाय के दूध से बकरी का दूध बेहतर होता है, क्युकि बकरी के दूध में गाय के दूध से 5 गुना कम वसा अणु होते है, यही वजह है कि बकरी के दूध को आसानी से पचाया जा सकता ह।

8. आपको जानकार हैरानी होगी रेस के घोड़ों को अक्सर एक 'बकरी दोस्त' दिया जाता है ताकि वे स्टॉल में अकेला न महसूस करें.

9. बकरी को अच्छी तैराक के नाम से भी जाना जाता है क्युकि यह जितनी पानी के बाहर फुर्तीली है उतनी ही पानी के अंदर में कुशल तैराक है

10. क्या आपको जानते हैं Goats में केवल निचे के दांत होते है शीर्ष पर सिर्फ मसूडे होते है

11. एक बकरी ब्रिटिश सेना में लांस कॉरपोरल के रैंक पर पहुंच गईं थी और रानी के आधिकारिक जन्मदिन के दौरान अनुचित व्यवहार के लिए उसका डिमोशन कर दिया गया था 

12. बकरियों पर किये गए एक सर्वे के अनुसार संन 2011 तक विश्व में कुल बकरियों की संख्या 92 करोड़ थी

13. बकरी को जितना अधिक फुर्तीला जानवर कहा जाता है उस से अधिक यह जानवर डरपोक होता है

14. बकरी का गर्भकाल लगभग 5 महीने का होता है. एक साल में एक बकरी लगभग 2 बच्चो को जन्म दे सकती है.

15.  कश्मीरी बकरी कश्मीरी ऊन का उत्पादन करती है और अंगोरा बकरी मोहायर का उत्पादन करती है एक वर्ष में, एक कश्मीरी बकरी कश्मीरी ऊन के 1 पौंड का उत्पादन करती है, जबकि अंगोरा बकरी 4 lb मोहायर ऊन का उत्पादन करती है।

16.  साल 1986 में, टेक्सास, USA के एक छोटे से शहर में एक बियर पीने वाली बकरी को महापौर चुना गया था।

17. दुनिया भर में खाएं जाने वाले सभी लाल मांस का लगभग 70% बकरी का मांस होता है अर्थार्त विश्व में बकरी के मॉस का उपयोग सबसे अधिक होता है.

18. आपको जानकार हैरानी होगी एक बकरी को नाइजीरिया में मात्र इस कारणवस गिरफ्तार कर लिया गया था, क्युकि पुलिस ने दावा किया था कि वह यह बकरी एक लुटेरा है जिसने काले जादू के साथ खुद को बकरी में बदल लिया था. क्यों हैना अचम्बे की बात

19. एक स्वस्थ बकरी लगभग 15 से 18 साल तक जीवित रह सकती है.

20. क्या आप जानते बुजदिल शब्द कहाँ से आया, कई देशो में बकरी को बुज के नाम से जाना जाता है व् बकरी बेहद डरपोक होती है इसलिए लिए डरपोक व्यक्ति को बुजदिल की संज्ञा दी जाती है.

21. आपको जानकर हैरानी होगी बकरी के जन्मे बच्चे कुछ ही मिंटो में चलने व् मिमयाने लगते है.

22. बकरी की पुतलिया आयताकार होती है व् बकरी एक स्थान पर स्थिर रह कर 340 डिग्री तक देख सकती है .

23. क्या आप जानते है नर बकरे के के साथ साथ मादा बकरी के भी दाढ़ी होती है

24. बकरी आपस में लड़ने के लिए सिर व् पेरो का अधिक इस्तमाल करती है

25. Goats अलग-अलग ध्वनियां और कॉल करती हैं जिनके अलग-अलग अर्थ होते हैं

26. बकरी को पहाड़ो की चोटियों पर चढ़ने में भी महारत हासिल है बकरिया पहाड़ो पर कठिन से कठिन रास्तो पर आसानी से चल सकती है.

27. विश्व में बकरियों की कई ऐसी प्रजतिया पाई जाती है जिनके सींघ नहीं होते व् बहुत सी ऐसी प्रजतिया भी होती है जिनके बड़े बड़े सींघ होते है.

नोट : अगर आपको 'बकरी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Goat facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

 ये भी जानें :  

ध्रुवीय भालू से जुड़े रोचक तथ्य व् दिलचस्प जानकारी / Polar Bear Facts in Hindi

जानवरों के बारे में रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी / Animals Facts in Hindi

कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य - ये है विश्व की सबसे बड़ी छिपकली





No comments:

Post a comment