Breaking

Yak Facts ! याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

 याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Yak Facts in Hindi

 

yak facts in hindi
Yak Facts in Hindi
 याक (Yak) जोकि दिखने में सांड के जैसा दिखाई देता है वास्तव में पहाड़ी व् ठन्डे इलाको में पाया जाने वाला जानवर है. याक (Yak Facts in Hindi) को स्थानीय भाषा में चमरी गाय के नाम से भी जाना जाता है व् इस जीव का वैज्ञानिक नाम Bos Grunniens  है जो तिब्बत के ठण्डे तथा वीरान पठार, नेपाल और भारत के उत्तरी क्षेत्रों जैसे लदाख, कश्मीर, सियाचिन इत्यादि इलाको में पाया जाता है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी खूबसूरत जीव से जुड़ा है, आज हम आपको याक से जुड़े वे सभी रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे ? तो देर न करते हुए चलिए जानते है

याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Yak Facts in Hindi

yak facts in hindi
Yak Facts in Hindi

1. याक (Yak) को चमरी या सुरागाय के नाम से भी जाना जाता है व् यह जीव बेहद शक्तिशाली होता है.

2. याक शाकाहारी जीवो की श्रेणी में आने वाला जानवर है व् यह भोजन के रूप में घास खाना पसंद करते है.

3. याक के सींग बेहद बड़े व् नुकीले होते है, जिसका उपयोग यह स्वयं की रक्षा करने व् सर्दियों में बर्फ तोड़कर घास खाने के लिए उपयोग में लाते है.

4. याक का  शरीर घने, लम्बे और खुरदरे बालों से ढँका हुआ होता है व् ये लंबे बाल याक को ठन्डे इलाको में गर्म रखने का काम करते है.

5. क्या आप जानते है याक(Yak Facts) एक प्रकार की गाय जाति का जंगली पशु है, जिसकी कुछ प्रजातियां तो पालतू कर ली गई हैं, लेकिन कुछ अभी तक जंगली अवस्था में ही जंगलों में रहती हैं.

6. भारत के लद्दाक में याक को दूध , मांस व् इसकी चमड़ी के उपयोग के लिए पाला जाता है.

7. भारत व् तिब्बत के कठिन रास्तो के बिच याक को सवारी व् बोझा ढ़ोने के काम में लाया जाता है.

8. याक दिखने में काला, भूरा, सफेद या धब्बेदार रंग का होता है. 

9. याक का कंधा ऊँचा, पीठ चौरस, पैर छोटे और गठीले होते है, इसके छोटे और गठीले पेरो के कारण ही ये हिमालय की चोटियों पर चढ़ और उतर सकते है.

10 . याक की पीठ और शरीर की बगल के बाल छोटे होते हैं, व्  सीने के निचले और पैर के ऊपरी हिस्से पर के बाल लंबे होते हैं व् याक की पूंछ काफी घनी, गोल और झबरी रहती है.


याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Yak Facts in Hindi (11 to 20)

11. तिब्तियन लोग याक की पूंछ का उपयोग चमड़ा बनाने के काम में लाते है.

12. मादा याक का गर्भकाल 257 से 270 दिनों का रहता है व् मादा याक जन्म देने के लिए एक सुनसान जगह ढूँढती है,

13. आपको जानकर हैरानी होगी मादा याक का बच्चा जन्म के लगभग 5 से 10 मिनट बाद ही उठ कर चलने लगता है.

14. याक वैसे तो सीधे और डरपोक जानवरो की श्रेणी में आते  हैं, लेकिन घायल होने पर यह बेहद खूंखार व्  भंयकर हमला तक कर सकते है.

15. जंगल में रहने वाले याक, शारीरिक रूप से पालतू याकों से बड़े होते हैं, यह छह फुट ऊँचे और लगभग सात फुट लंबे होते हैं.

16. पालतू नर याक का वजन 600 से 1,100 पाउंड (300 से 500 किलोग्राम) व् मादा याक का वजन 400-600 पाउंड तक हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे जंगली याक का वजन 2,000 पाउंड से अधिक हो सकता ह।

17. किआंग लोग तिब्बती पठार सीमा के साथ किंघई झील के पास रहते थे, और उन्हें याक के प्रभुत्व के लिए जिम्मेदार माना जाता है.  हान राजवंश के रिकॉर्ड से पता चलता है कि 221 ई.पू. से Qiang का "याक राज्य" रहा था.

18. क्या आप जानते है , 2008 में, चाइना न्यूट्रिशन सोसाइटी ने गाय के दूध की तुलना में अधिक अमीनो एसिड, कैल्शियम और विटामिन ए, से युक्त याक दूध घोषित किया था व् जोकि COW के दूध से अधिक पोस्टिक था.

19.वर्तमान में उत्तरी अमेरिका में गाय की अपेक्षा याक को अधिक पाला जा रहा है.

20 . याक की  रोग-प्रतिरोधी समता बेहद अधिक होती है इसी कारन से उन्हें किसी भी हार्मोन या एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है.

नोट : अगर आपको 'याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Yak Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

ये भी जानें : 

 इंसानों का सबसे प्रिय जानवर घोड़े से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य | Horse Facts  

वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य  

Goat facts ! बकरी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य 

 

 

No comments:

Post a comment