Breaking

Scorpion Facts ! बिछू से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

बिछू से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Scorpion Facts in Hindi


scorpion_facts_in_hindi
Scorpion Facts in Hindi
 Scorpion जिसे हिंदी भाषा में बिछू के नाम से जाना है, अंटाकर्टिका को छोड़ कर लगभग सम्पूर्ण विश्व में पाया जाने वाला जीव है. बिछू ( Scorpion Facts in Hindi) विश्व में पाए जाने वाले  प्राचीनतम जीवो में से एक माना जाता है व्  दुनिया में बिच्छू की 2000 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है.

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख बिछू से जुड़ा है, आज हम आपको बिछू से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे. तो चलिए जानते है.

बिछू से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Scorpion Facts in Hindi

scorpion_facts_in_hindi
Scorpion Facts in Hindi

1. बिच्छू आठ पैर वाला मांसाहारी आर्थोपोडा जीव है जो लगभग दुनिया ( अंटाकर्टिका को छोड़ कर ) के सभी स्थानों पर पाए जाते है व् जयादातर बिच्छू दक्षिणी अर्थ गोलार्ध के रेतीले और जंगली इलाकों में पाए जाते है। 

2. बिच्छू  साधारणत उष्ण प्रदेशों में पत्थर आदि के नीचे छिपे रहते है और रात्रि समय में बाहर निकलते हैं।

3. बिच्छू साधारणतः उन क्षेत्रों में रहना पसन्द करते हैं जहां का तापमान 20० से 38० सेंटीग्रेड के बीच रहता हैं ।

4. बिछू के जीवनकाल का अब तक सही पैमाना घोषित नहीं हुआ है फिर भी कुछ विशेषगो के अनुसार बिछुओ की अलग अलग प्रजातियों की उम्र 6 साल से लेकर 25 साल आंकी गई है.

5. क्या आप जानते है बिछू की 90 प्रतिशत प्रजातियां इंसान के लिए हानिकारक नहीं हैं, लेकिन बिछू के डंक लगने पर डॉक्टरी इलाज करना बेहद जरुरी होता है.

6. क्या आप जानते है शोधकर्ताओं के मुताबिक बिच्छू के जहर में पाए जाने वाले रसायन क्लोरोटोक्सिन को अगर ट्यूमर वाली जगह पर लगाया जाए तो इससे स्वस्थ और कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की पहचान आसानी से की जा सकती है.

7. क्या आप जानते है बिच्छू को पृथ्वी का सबसे प्राचीन प्राणी माना जाता है। एक अनुमान के अनुसार बिछू पृथ्वी पर लगभग  400 मिलियन वर्ष पहले से रहते आ रहे है, यानी जब पृथ्वी पर डायनासोर थे तब भी बिच्छू का वास था.

8. बिच्छू लगभग 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड सकता है ।

9. क्या आप जानते है  Indian Red Scorpion दुनिया का सबसे ख़तरनाक और जहरीला घातक बिच्छू है इसके एक डंक मारने से ये आपको मौत की नींद सुला सकता है.

10. ब्राजीलियन येलो स्कोर्पियन नामक बिच्छू इतना घातक है की इसके एक डँख से पूरे शरीर मे असह्य दर्द उत्पन हो जाता है और फेफडों में सूजन होने लगती ह।

11. बिच्छू रात्रिचर प्राणी होते हैं यानिकि दिन के समय बिच्छू चट्टानों में छिप जाते हैं और रात होते ही शिकार के लिए निकल पड़ते हैं।

12.  बिच्छू अपने शिकार पर डंक से हमला करता है व् डंक के जहर से अपने शिकार को पैरालाइज कर देता है व् बिछू के शरीर पर आगे की तरफ लगे बड़े पंजे शिकार को अच्छी तरह से पकड़ने में मदद करते  है.

13. क्या आप जानते है मादा बिच्छू एक समय में 4 से 8 बच्चों को जन्म देती हैं, जो जन्म लेते ही अपनी मां बिच्छू पर चढ़ जाते हैं और तब तक नहीं उतरते जब तक शिकार करने योग्य नहीं हो जाते.

14. एक स्वस्थ बिच्छू का आकार 2 से 3 सेंटीमीटर तक हो सकता है इनका वजन लगभग 10 से 100 ग्राम के बीच होता है।

15. बिछू को अकेला रहना पसंद होता है, ये जिव अकेले ही जीवनयापन करना पसंद करते है.

नोट : अगर आपको "बिछू से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य  - Scorpion Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से जयदा शेयर करे.

ये भी जानें : 

Yak Facts ! याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य  

Goat facts ! बकरी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानवरों के बारे में रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी 


No comments:

Post a comment