Breaking

धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

 धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Dhanteras Festival Facts in Hindi


Dhanteras Festival Facts in Hindi
धनतेरस का त्यौहार हिन्दू समाज में धूम धाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है. धनतेरस कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन मनाया जाता है. धनतेरस का यह त्योहार दीपावली के ठीक 2 दिन पहले आता है और इसी दिन से ही दीपावली महापर्व की शुरूआत हो जाती है.

जी हां दोस्तों, आज हम आपके लिए धनतेरस से जुड़ा एक ज्ञानवर्दक लेख लेकर आये है. आज हम आपको बताने जा रहे है कि धनतेरस का त्यौहार क्यों और कब मनाया जाता है और इस त्यौहार का हमारे जीवन में क्या महत्व है तो चलिए जानते है

धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

Dhanteras Festival Facts in Hindi

धनतेरस का त्यौहार क्यों मनाया जाता है

हिंदू धर्म शास्त्रों और पुराणों के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान बहुत ही अनमोल और बेशकीमती वस्तुओं के अलावा शरद पूर्णिमा का चांद, कार्तिक द्वादशी के दिन कामधेनु गाय, कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी और कार्तिक मास की अमावस्या के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी समुद्र से प्रकट हुई थी। इसलिए दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है।

Web Story

 धनतेरस का महत्व

धनतेरस का महत्व हमारे जीवन में यही है,कि हम जो भी कार्य करें उसे बहुत सावधानी से करें। हम कोई भी त्यौहार मनाए उसे खुशी खुशी और सब के साथ मनाएं क्योंकि खुशियां बांटने से बढ़ती है। साथ ही धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना अति शुभ माना जाता है. आप धनतेरस के दिन एक छोटा या बड़ा बर्तन जरूर ख़रीदे.

शास्त्रों के अनुसार भगवान धनवंतरी देवताओं के वैद्य हैं। इनकी भक्ति और पूजा से आरोग्य सुख यानी स्वास्थ्य लाभ मिलता है। मान्यता है कि भगवान धनवंतरी विष्णु के दसावतार हैं।

शास्त्रो के अनुसार धन तेरस के दिन ये समान नहीं खरीदना चाहिए 


लोहे की चीज 

धनतेरस के दिन लोहे की चीज नहीं खरीदनी चाहिए इसका मतलब यह है की लोहे से बानी किसी भी तरह की वस्तु को खरीदने से बचे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है. इसलिए लोहे से बनी चीजें धनतेरस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. धनतेरस पर लोहा खरीदने से धन कुबेर की कृपा नहीं होती है.


एल्यूमिनियम का सामान 

धनतेरस पर कई लोग एल्यूमिनियम के बर्तन या सामान खरीद लेते हैं. एल्यूमिनियम पर भी राहु का प्रभाव बहुत ज्यादा होता है. इसे दुर्भाग्य का भी सूचक माना गया है. धनतेरस के शुभ त्योहार पर एल्यूमिनियम की कोई भी नई चीज खरीदने से बचना चाहिए. 

नुकीली या धारदार चीज 

धनतेरस के दिन धारदार वस्तुएं जैसे कि चाकू, कैंची, पिन, सूई या कोई धारदार सामान खरीदने से भी बचना चाहिए. धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. धनतेरस के दिन खरीदी गई ये चीजे आपके जीवन में कंगाली लती है

प्लास्टिक का सामान  

धनतेरस के दिन प्लास्टिक की बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. प्लास्टिक के सामान से घर में बरकत नहीं आती है. 
कांच के बर्तन 

धनतेरस के दिन कांच के बर्तन भी नहीं खरीदना चाहिए. कांच का संबंध राहु से होता है, इसलिए धनतेरस के दिन कांच खरीदने से बचना चाहिए. धनतेरस के दिन कांच खरीदने से घर में बरकत की जगह मुश्किलें आती हैं. इसलिए इस दिन कांच की कोई भी चीज ना खरीदें

नोट : अगर आपको 'धनतेरस त्यौहार से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.


ये भी जानें :

जाने प्राचीन संस्कृत भाषा से जुड़ी रोचक व् महत्वपूर्ण जानकारी 

जाने हड़प्पा सभ्यता के बारे में रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी 



Dhanteras facts in hindi , dhanteras festival , dhanteras information , dhanteras festival information in hindi, dhanteras important information in hindi,  dhanteras god, dhanteras pooja, diwali pooja, dhanteras facts , dhanteras hindi mei jane , dhanteras tyohaar kyu manaya jata hai, dhanteras mai kya karidna chahiye, dhanteras mai kis bagvaan ki pooja hoti hai, dhankuber, kuber bhagwan, dhan ke swami , dhanteras , dhanteras diwali 

No comments:

Post a Comment