Breaking

जानिए विश्व में कहां पाए जाते हैं सफेद हाथी और इनसे जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य

विश्व में कहां पाए जाते हैं सफेद हाथी और इनसे जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य / White Elephant Facts in Hindi

White Elephant Facts in Hindi
हाथी एक ऐसा जीव है जिसे विशालकाय व् बेहद समझदार कहाँ जाता है. यह इंसानों की तरह ही अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं.हाथ का बचा इंसानी बच्चो की तरह ही बेहद चंचल और नटकट होता है. आमतौर पर हाथियों का रंग भूरे रंग का होता है. परंतु क्या आप जानते हैं इस पृथ्वी पर सफेद रंग के हाथी भी पाए जाते हैं.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी रोचक तथ्य को लेकर है कि क्या सफेद रंग के हाथी इस पृथ्वी पर पाए जाते हैं, और अगर पाए जाते हैं तो वह कहां पाए जाते हैं और उनसे जुड़े भिन्न-भिन्न तरह के रोचक व दिलचस्प तथ्य क्या है. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं

सफेद हाथी कहां पाए जाते हैं और इनसे जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य

White Elephant Facts in Hindi

1. हाथी काफी शक्तिशाली होते हैं परंतु क्या आप जानते है हाथी मधुमक्खियों से डरते हैं.

2. आपको जानकर आश्चर्य होगा पृथ्वी पर भूरे हाथियों के अलावा सफेद हाथी भी रहते हैं और यह विश्व में सिर्फ थाईलैंड में पाए जाते हैं.

3. एक स्वस्थ सफ़ेद हाथी के शरीर को दिन में 300 किलो खाने और 160 किलो तक पानी की आवश्यकता होती है.

4. सफ़ेद हाथी की सूंड काफी ताकतवर होती है जो 350 किलोग्राम तक वजन उठाने में सक्षम होती है.
5. सफेद हाथी एक सामाजिक प्राणी है और यह परिवार बनाकर रहते हैं. इनके परिवार में एक नर हाथी, दो से तीन मादा हाथी और उनके बच्चे होते हैं.

White Elephant Web Story


6. सफ़ेद हाथियों को बारिश का पूर्वाभास भी हो जाता है वो यह 150 मील दूर से भी बारिश का पता लगा लेते हैं.

7. सफेद हाथी भी भूरे हाथियों की तरह शाकाहारी ही होते हैं और यह अपने भोजन में पेड़ों की टहनिया, पत्तियां, और केले इत्यादि खाते हैं.

8. सफेद हाथी भी भूरे हाथियों की तरह ही कुशाग्र बुद्धि के स्वामी होते हैं और एक व्यस्क सफ़ेद हाथी का वजन लगभग 8000 किलो के आसपास होता है.


9. क्या आप जानते हैं सफेद हाथी लगभग 5 किलोमीटर दूर से ही सूंघकर पता लगा सकता है कि जंगल में पानी कहां है और यह किस दिशा में मिलेगा.

10. सफेद हाथी की एक खूबी यह भी है कि यह सिर्फ आवाज सुनकर ही इंसानों में पुरुष और स्त्री का पता लगा सकता है.

नोट : अगर आपको 'जानिए विश्व में कहां पाए जाते हैं सफेद हाथी और इनसे जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. और आप कमेंट के जरिए हमें जरूर बताएं आपको यह लेख कैसा लगा. अगर आप प्रतिदिन ऐसे रोचक तथ्य पढ़ना चाहते हैं तो ज्ञानीमास्टर वेबसाइट को रेगुलर विजिट करे.

ये भी जानें :

जानें सूअर से जुड़े ज्ञानवर्धक रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें दरियाई घोड़े से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

2 comments: