Breaking

इस जीव को कहते हैं समुंद्र की चलती फिरती बिजली - जानें इलेक्ट्रिक ईल से जुड़े रोचक तथ्य

जानें इलेक्ट्रिक ईल से जुड़े रोचक तथ्य / Electric Eel Fish Facts in Hindi


Electric Eel Fish Facts in Hindi
जल में रहने वाले जीवों का जीवन जितना रहस्यमई है, उतने ही रहस्यमई जल में रहने वाले जीव हैं. उदाहरण के तौर पर आपको समुंदरी जल में विभिन्न प्रकार के जीव मिलेंगे, जिन में जेलीफिश, ऑक्टोपस हॉर्स फिश इत्यादि.

परंतु आज हम इन सब जीवों से हटके एक ऐसे रोचक जीव (Electric Eel Fish Facts) से जुड़े रोचक तथ्य लेकर आए हैं जिस जीव के बारे में आप शायद ही जानते होंगे. जिस तरह Whale Fish अपने विशालकाय शरीर के कारण आकर्षण का केंद्र बनी हुई है ठीक इसी प्रकार यह मछली भी अपनी एक विशेष खूबी के कारण विश्व भर में आकर्षण का केंद्र है.

आज हम आपको जल में रहने वाली एक बेहद खतरनाक मछली जिसे इलेक्ट्रिक ईल (Electric Eel Fish Facts) के नाम से भी जाना जाता है, के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक व दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे. तो देर न करते हुए चलिए जानते है

इलेक्ट्रिक ईल मछली से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Electric Eel Fish Facts in Hindi

Electric Eel Fish Facts in Hindi

1.  इलेक्ट्रिक ईल वास्तव में नाइफ फिश परिवार के सदस्यों में गिनी जाती है.

2. इस ईल के नाम के आगे इलेक्ट्रिक इसीलिए लगा है क्योंकि यह मछली करंट मारती है. उदाहरण के तौर पर इलेक्ट्रिक ईल 600 वाट तक का झटका मार सकती है जोकि इंसान को भी मार सकता है.

3. एल्क्ट्रिक ईल के शरीर में उत्पन होने वाला करंट इसके शरीर में मौजूद Electrolight Cell में होता है.

4. जब ईल द्वारा Electrolight Cell को उत्तेजित किया जाता है तो यह सेल करंट उत्पन करते है जो 200 वाट से लेकर 600 वाट तक हो सकता है.
5. आपको जानकर हैरानी होगी एक इलेक्ट्रिक ईल करंट के द्वारा मगरमच्छ तक को मार सकती है.

6. विश्व में सर्वाधिक मात्रा में इलेक्ट्रिक ईल दक्षिण अमेरिकी नदियों में पाई जाती हैं और दिखने में यह साप की तरह नजर आती है.

7. क्या आप जानते हैं ईल को सांस लेने के लिए समुद्र से बाहर आना पड़ता है और यह अपना पूरा समय समुंद्र के अंदर नहीं बिता सकती.

8.  ईल मछली छोटी मछलियों का शिकार करने के लिए करंट का उपयोग करती है. यह अपने शरीर से लगभग 400 वाट का करंट छोड़ती है. जिससे छोटी मछलियां तुरंत मर जाती हैं और यह मछली उन छोटी मछलियों शिकार कर लेती है
9. क्या आप जानते हैं एक व्यस्क ईल लंबाई लगभग 8 फीट तक हो सकती है और इनका वजन 44 पॉउंड तक होता है.


नोट : अगर आपको 'जानें इलेक्ट्रिक ईल से जुड़े रोचक तथ्य- Electric Eel Fish Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :


कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य - ये है विश्व की सबसे बड़ी छिपकली

जानें दरियाई घोड़े से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य


No comments:

Post a Comment