Breaking

इस राजा के नाम पर रखा गया था किले का नाम - नीमराना किले से जुडी ज्ञानवर्दक व् रोचक जानकारी

जानें नीमराना किले से जुडी ज्ञानवर्दक व् रोचक जानकारी / Neemrana Fort Facts in Hindi

Neemrana Fort Facts in Hindi
राजस्थान एक ऐसा राज्य है जो अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है. राजस्थान में बनाए गए प्राचीन महल, किले ( जैसलमेर किला, व्  इन इमारतों में बनाई गई प्राचीन वास्तुकला विश्वभर के पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है. इन्ही प्राचीन इमारतों में से एक प्राचीन भव्य किला नीमराना किला (Neemrana Fort Facts) है जोकि अरावली की पहाड़ी पर स्थित है.

जी हां दोस्तों, हमेसा की तरह आज भी हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण लेख लेकर आए है. आज हम आपको राजस्थान की ऐतिहासिक धरोहर नीमराना किले (Neemrana Fort Facts) से जुडी वे सभी रोचक व् ज्ञानवर्दक जानकारी देने जा रहे है. जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़ी होगी. तो चलिए जानते है

ऐतिहासिक धरोहर नीमराना किले से जुडी रोचक जानकारी - Neemrana Fort Facts in Hindi

Neemrana Fort Facts in Hindi

1. नीमराना किले का निर्माण 552 साल पहले 15वी शताब्दी में कराया गया था. निर्माण के समय इस किले को 11 मंजिल का बनाया गया था. इस किले को बनाने में मुगलकालीन व् राजपुताना शैली का उपयोग किया गया है.

2. नीमराना किले का नाम इस स्थान के मुखिया के नाम पर रखा गया था. उदाहरण के तोर पर पृथ्वीराज चौहान ने इस किले के राजा निमोला मेउ को हरा कर इस किले को जीत लिया था और इस किले का नाम उस राजा के नाम पर रख दिया गया.

3. कई वर्षो तक इस किले पर चौहान वंश का शासन रहा.

4. भारत सर्कार द्वारा इस किले को संन 1986 में हेरिटेज होटल के रूप में तब्दील कर दिया गया और इसकी मुरमत का कार्य शुरू किया गया.

5. यह किला संन 2008 तक फिर से एक भव्य महल का रूप ले चूका था और इसमें 72  नए कमरे बनवाये गए, कई पार्क , रेस्टोरेंट और काफी बड़े बड़े तालाब भी इस किले में बनवाये गए.
6. क्या आप जानते है इस किले में बने सभी कमरों को अलग अलग नाम दिया गया है.

7. नीमराना किले में लगी प्राचीन पेंटिंग व् इसका शांत वातावरण प्रत्येक व्यक्ति को अपनी और खींचता है.

8. इस किले को देखने आने वाले सैलानी इस किले में कुछ पैसा खर्च कर एक दिन के लिए कमरे किराए पर ले सकते है परंतु रात के समय इस किले के कमरे किराये पर नहीं दिए जाते.

9. कमरों में लोगो के इस्तेमाल के लिए फ्रिज, अलमारी, टीवी, टेलेफोन, लिखने का टेबल, चाय और कॉफ़ी बनाने की मशीन, टॉयलेट और लांड्री की सुविधा उपलब्ध करायी गई है.

10. इस किले के आस पास और भी कई देखने लायक स्थल व् अभ्यारण है. उदाहरण के तोर पर यहाँ पर आने के बाद सैलानी सरिस्का बाघ अभयारण्य, कंकवाडी किला, नीलकंठ मंदिर, पांडुपोल -भर्तरि, तिजारा के स्मारक सिलीसेढ़ झील, जैसमंद झील, भानगढ़-अजबगढ़, तालवृक्ष के झरने, राजगढ़, मचारी, विराटनगर, डीग, भरतपुर का अभयारण्य, इत्यादि संग्रालय देख सकते है.
11. अलवर जिले में मौजूद यह किला दिल्ली , जयपुर व् हरियाणा से मात्र कुछ घंटो की दुरी पर है. आज ट्रैन व् सड़क परिवहन के द्वारा इस किले तक पहुंच सकते है.

नोट : अगर आपको 'जानें नीमराना किले से जुडी रोचक जानकारी - Neemrana Fort Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :


आखिर क्यों सूरज की रौशनी में सोने जैसे जगमगाता है जैसलमेर किला - जाने इस किले से जुड़े रोचक तथ्य

इस किले के तहखाने में रखे जाते थे गोला बारूद - पल्लीपुरम किले से जुड़े रोचक तथ्य


No comments:

Post a Comment