Breaking

दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवरों से जुडी रोचक जानकारी

दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवरों से जुडी रोचक जानकारी / Top 5 Most Intelligent Animals 


Top 5 Most Intelligent Animals
Top 5 Most Intelligent Animals
जब भी सबसे समझदार जानवरो की बात आती है तो सबसे पहले नाम Chimpanzee का लिया जाता है, लेकिन जरुरी नहीं की जानवरो में सिर्फ एक Chimpanzee ही सबसे समझदार जीव होता है, चिंपांजी के साथ साथ बहुत से ऐसे भी जानवर है जो चिंपांजी की तरह ही समझदार होते है और इंसानो की भावनाओ को समझते है. 


इसीलिए हम इस लेख के द्वारा विश्व के 5 सबसे समझदार जानवरो (Top 5 Most Intelligent Animals) के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें विज्ञानिकों द्वारा सबसे समझदार जानवरो की श्रेणी में रखा गया है.

दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवर - Top 5 Most Intelligent Animals


5. Dog


Top 5 Most Intelligent Animals
Dog

विश्व के कई देशो में सबसे ज्यादा पाला जाने वाला जानवर कुत्ता वास्तव में एक समझदार जीव की श्रेणी में आता है. उदाहरण के तोर पर, इंसानो के साथ रहने के बाद कुत्ते की भावनाओ में जबरदस्त बदलाव आते है. ये अपने मालिक के प्रति इतना वफादार हो जाता है कि अगर इनके मालिक पर कोई मुसीबत आती है तो ये मालिक को परे कर खुद मुसीबत में कूद जाता है. कुत्ता इंसानो के हॅसने, रोने से संबंधित भाव को भी आसानी से समज लेता है.

कुछ कुत्ते तो इंसानो के साथ रह कर इतने Intelligent हो जाते है, ये भूख लगने पर इशारो के द्वारा अपने मालिक से खाना मांगते है, जॉगिंग पर जानें के लिए अपने मालिक से पहले ही घर के दरवाजे पर पहुंच जाते है और ना जानें कितने समझदारी वाले काम करते है जो इंसानो को भी अचंभित कर देता है.


4. Elephant



Top 5 Most Intelligent Animals
Elephant

हाथी पर कि गई कई वर्षो कि रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि हाथी भी सबसे समझदार जीवो कि श्रेणी में आने वाला जीव है. हाथी का भी इंसानो कि तरह ही परिवार होता है, बच्चे होते है.
हाथी के परिवार में एक मुखिया नर हाथी व् 1 या 2 मादा हाथी व् बच्चे होते है. आपको जानकर हैरानी होगी जब भी हाथी के परिवार के किसी सदस्य कि मोत हो जाती है तो हाथी भी इंसानो कि तरह विलाप करते है, आँशु बहाते है व् कई दिनों तक खाना - पीना भी नहीं खाते. इसीलिए विज्ञानिको ने हाथी को एक समझदार व् भावनात्मक जीव कहाँ है.

ये पढ़े :   कंगारू में होती है गजब की खूबियाँ - जानें कंगारू से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

आपकी जानकारी के लिए बता दे हाथी भी इंसानो कि तरह पेंटिंग कर सकता है और इंसानो कि तरह फूटबाल, बास्केट बॉल इत्यादि खेल खेलना भी हाथी को बखूबी आता है.

3. Dolphin 



Top 5 Most Intelligent Animals
Dolphin


डॉल्फिन को एक समझदार जीव होने के साथ जल में रहने वाला सबसे भावनात्मक जीव भी कहाँ जाता है. डाल्फिन जल में रहने वाला एक मात्र ऐसा जीव है जो इंसानो से आसानी से दोस्ती कर लेती है और अगर डॉल्फिन इंसान से दोस्ती कर ले तो यह जब तक जीवित रहती है उस इंसान के चेहरे को कभी नहीं भूलती जिस इंसान कि यह कभी दोस्त रही थी.

2.  Macaque Monkey 


Top 5 Most Intelligent Animals
Macaque Monkey



Macaque बंदरो को चिंपांजी व् गोरिल्ला के बाद विश्व में पाया जाने वाला सबसे समझदार जीव कहाँ जाता है और क्या आप जानते है भारत में सर्वाधिक संख्या में Macaque बंदर ही पाए जाते है.
Macaque बंदरो कि समझदारी का अंदाजा आप महज इसी बात से लगा सकते है, जब भी इन्हें किसी खाने कि वस्तु को इंसानो से प्राप्त करना होता है तो ये एक रणनीति के तहत इंसानो को अपने जाल में फ़साते है, कुछ बंदर उस व्यक्ति को अपनी और गुमराह करते है व् दूसरा बंदर पीछे से खाने कि वस्तु पर हाथ साफ़ कर जाता है.
इन बंदरो कि घर के दरवाजे, खाने कि वस्तु घर में कहाँ हो सकती है इत्यादि सब मालूम होता है.
Macaque बंदर जब भी किसी घर में खाने कि वस्तु कि तलाश में जाते है तो ये सबसे पहले फ्रिज को खोलते है व् उस पर हाथ साफ़ करते है.


1. Gorilla , Chimpanzee


Top 5 Most Intelligent Animals
Gorilla

गोरिल्ला, चिंपांजी भी बंदरो कि श्रेणी में आने वाला जीव है लेकिन ये इंसानो के बेहद करीब होता है. विज्ञानिको का मानना है कि चिंपांजी का दिमाग इंसानो कि तरह ही तेज होता है व् इनका DNA इंसानो के DNA से 90 % तक मेल खाता है.

चिंपांजी या गोरिल्ला को विश्व में सबसे समझदार जीव कहाँ जाता है क्युकी ये जीव हूबहू इंसानो कि नक़ल कर सकते है. आपको जानकर हैरानी होगी बहुत से चिड़ियाघरो में गोरिल्ला को इंसानो कि तरह ही सिगरेट पीने कि लत लगी हुई है व् बहुत से Chimpanzee इंसानो कि तरह गिनती भी सीख सकते है.

ये पढ़े :  इस जीव को कहते हैं समुंद्र की चलती फिरती बिजली - जानें इलेक्ट्रिक ईल से जुड़े रोचक तथ्य

चिंपांजी और गोरिल्ला पर वर्षो तक कि गई रीसर्च में हैरान कर देने वाले परिणाम सामने आए है. उदाहरण के तोर पर KOKO नाम कि एक गोरिला लगभग 35 वर्षो तक इंसानो के साथ रही थी व् इस गोरिल्ला ने इंसानो कि तरह नहाना, खाना, चमच का इस्तमाल करना, कंगी करना, यहाँ तक कि कपडे धोना , गले लग कर रोना या हसना सब सीख लिया था.



Note : अगर आपको "दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवरों से जुडी रोचक जानकारी / Top 5 Most Intelligent Animals" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share व् हमें Follow करे.

ये भी जानें :

ये जीव है सांप का सबसे बड़ा दुश्मन - नेवलों से जुड़े ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य

सबसे महनती जानवर गधे से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य - ये है विश्व की सबसे बड़ी छिपकली


No comments:

Post a comment