Breaking

Chile ! चिली देश से जुड़े अनोखे दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी

Chile !  चिली देश से जुड़े 50 अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी 


Chile Facts in Hindi
Chile Facts in Hindi
ग्लोब पर पाए जाने वाला एक ऐसा खूबसूरत देश जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है,  चिली, आधिकारिक तौर पर चिली गणराज्य के नाम से जाना जाता है  व् दक्षिण अमेरिका का एक देश है। इसका कुल क्षेत्रफल 756,102 वर्ग किमी है व् सैंटियागो इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। स्पेनिश  को इस देश की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा प्राप्त है . (Chile Facts in Hindi)  और पेसो (CLP) देश आधिकारिक मुद्रा है।

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी देश से जुड़ा है आज हम आपको चिली से जुड़े व् सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा  रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कही पड़े होंगे. ज्ञानीमास्टर इस आर्टिकल में Chile  से जुड़े लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी (Chile Facts in Hindi) देने जा रहे है जो आपके चिली से सम्बंधित ज्ञान में और अधिक इजाफा कर देगी 


तो देर न करते हुए चलिए जानते है 


 चिली देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Chile Facts in Hindi

Chile Facts in Hindi

Chile Facts in Hindi



1. चिली देश से जुड़े  तीन सीमावर्ती देश अर्जेंटीना, पेरू और बोलीविया हैं व् चिली देश की कुल जनसंख्या लगभग 2 करोड है. चिली देश में 85% लोग शहरी क्षेत्रों में तथा 15% लोग ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं व् चिली देश के ग्रामीण लोगो का रहन सहन भी शहरी लोगो के जैसा ही ह। 


2. क्या आप जानते है मापुचे लोग चिली देश के मूल निवासी माने जाते  हैं व् इनकी आबादी कुल जनसंख्या की सिर्फ़  5% है बाँकी चिल्ली वासी अन्य देशो से यहां आकर बसे हैं, आखिर खूबसूरत देश में कोण आकर बसना चाहेगा

3.  चिली देश का बॉर्डर विश्व के सबसे गहरे सागर को छूता है जिसका नाम है प्रशांत महासागर व् आपको जानकर हैरानी होगी  चिली उत्तर से दक्षिण तक 2,653 मील की दूरी पर दुनिया का सबसे लंबा देश है।


4. फर्डिनेंड मैगलन पहले यूरोपीय थे जिन्होंने चिली देश में सर्वप्रथम कदम रखे थे व् उन्होंने 1520 में विश्व की परिक्रमा करने के अपने प्रयास के दौरान इस भूमि पर सर्वप्रथम कदम रखे थे । 


5. आपकी जानकारी के लिए बता दे  2007 में चिली के शहर वालपराइसो में 16,000 आतिशबाजी चलाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड इसी देश के नाम है, अभी तक इस रिकॉर्ड को किसी अन्य देश के द्वारा तोडा नहीं गया है


6. चिली देश के लोग शराब पिने के बेहद शौकीन है और यही कारन है की चिली दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वाइन निर्यातक देश है  व्  इस देश में सर्वाधिक मात्रा में वाइन का कारोबार होता है.


7. भारत में शादी होने के बाद लड़की को अपने पति का SIRNAME ही चलाना होता है लेकिन चिली में ऐसा नहीं है, चिली में पति और पत्नियों का उपनाम समान, समान नहीं होता है, पत्नियां अपने मायके के नामों का उपयोग करती हैं। 


8. चिली में एक दूसरे से मिलते समय हाथ मिलाने से कही ज्यादा लोग अभिवादन या प्रस्थान करते समय, पुरुषों और महिलाओं के बीच और महिलाओं के बीच गाल चुंबन का आदान-प्रदान किया जाता है। 

 YOSEM ITE NATIONAL PARK ! YOSEMITE राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी

9. यह भी एक तथ्य है कि  चिली में स्थित Atacama Desert रेगिस्तान दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान होने के साथ-साथ दुनिया की सबसे सुखी जगह में से भी एक है.  आपको जानकर हैरानी होगी Atacama Desert  में कुछ ऐसे क्षेत्र भी है जहां आज तक एक बार भी बारिश नहीं हुई ।


10. चिली देश में बनी शराब का निर्यात विश्व भर में किया जाता है तथा शराब के निर्यात के मामले में यह विश्व का पांचवा सबसे बड़ा देश है ।


11. Easter island दुनिया तथा चिल्ली के सबसे रहस्यमई जगहों में से एक है यहां पर भी पत्थर की बड़ी-बड़ी मूर्तियां है जिन पर कारीगरी की गई है यहां के क्षेत्रीय लोगों का यह मानना है कि पत्थर की बड़ी-बड़ी मूर्तियों को एलियंस द्वारा बनाया गया था तथा यहाँ अभी भी एलियंस आते जाते रहते हैं परंतु आज तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी है की इन मूर्तियों की यहाँ किसने बनाया तथा इनको यहाँ कौन लेकर आया था.


12. क्या आप जानते है दुनिया की सबसे कम तलाक दरों में से एक चिली देश है, इसका मतलब यह है की इस देश में शादी लम्बी चलती है.

 चिली देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Chile Facts in Hindi (15 to 30)

13. चिली देश के लोगो में लिखने की कला को विश्व में सराहा जाता है यही कारन है कि चिली की कवियों का देश भी कहा जाता है व् इस देश ने 2 बार साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्क़र जीता है ।


14.चिली के खूबसूरत शहरो कि बात कि जाये तो  Valparaiso चिली का सबसे खूबसूरत शहर है तथा सन् 2003 में इस देश को World Heritage Site लिस्ट में भी शामिल किया गया है। 


15. यह भी एक तथ्य है कि  चिली देश की समुद्री सीमा दुनिया की सबसे लंबी समुद्री  (अर्थात चिली देश का एक बड़ा भूभाग समुन्द्र कि सीमा को छूटा है ) सीमाओं में से है जिसकी लंबाई 6500 किलोमीटर लंबी है ।


16. Salmon Fish जिसका नाम लेने से ही मुँह में पानी आ जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे नॉर्वे के बाद Salmon fish का सबसे ज़्यादा उत्पादन चिली में किया किया जाता है ।


17. इस देश के लोग सांपो से नहीं डरते क्युकि जानकर हैरानी होगी इस देश में साँप लगभग न के बराबर पाए जाते है, क्यों है न मजेदार बात 


18. Egpyt में बेहद पुराणी ममी पाई जाती है परन्तु क्या आप जानते है दुनिया की सबसे पुरानी ममी इजिप्ट में नहीं बल्कि चिली देश में मौजूद है तथा यह 5050 BC पुरानी है ।


19. चिल्ली के नागरिकों को ब्रेड खाना बेहद पसदं है यही कारण है कि जर्मनी के बाद विश्व में सबसे ज्यादा ब्रेड की खपत इसी देश में होती है ।


20. अगर आप सबसे छोटे साइज  का ऊंट देखना चाहते है तो आपको चिली देश में आना होगा क्युकि आपको जानकर हैरानी होगी  ऊंट प्रजाति का सबसे छोटा सदस्य चिली में पाया जाता है, यह प्रजाति का नाम Vicuna (विचुना) है. और हिरनों की प्रजाति का सबसे छोटा हिरन Puda चिली में ही पाया जाता है.


21. चिली का पेटागोनिया बहोत ही सुंदर जगह है जो प्राकृतिक नजारों से भरी हुई है जिसका लुप्त उठाने के लिए बहोत सारे लोग यहाँ पर आते है. इसकी प्राकृतिक सुंदरता इतनी अधिक है की यहाँ पर आए लोग इस स्थान पर बसना चाहते है , परन्तु सरकारी नियमो के तहत कोई भी टूरिस्ट यहाँ परमानेंट नहीं रह सकता


22. चिली की राष्ट्रीय भाषा और सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा स्पेनिश है हालाकि English भी यहाँ पर काफी मात्रा में बोली जाती है.

https://www.gyanimaster.com/2019/03/world-top-5-most-haunted-palace.html

23. धातु की बात की जाये तो दुनिया में कॉपर के उत्पादन के मामले में चिली का दूसरा नंबर आता है.


24. चिली में छह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं: the Churches of Chiloé, the Historic Quarter of the Seaport City of Valparaíso, Humberstone and Santa Laura Saltpeter Works, Rapa Nui National Park and the Sewell Mining Town


25. कालमा और सैन पेड्रो डी अटाकामा शहर के बीच के क्षेत्र को Valley Moon वैली कहा जाता है क्योंकि यह काफी हद तक  चंद्र परिदृश्य’ से मिलता जुलता है। 


 चिली देश से जुड़े 50 अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Chile Facts in Hindi ( 30 to 50 ) 

26. क्या आप जानते है स्पेनिश इस देश की राष्ट्रीय भाषा है स्पेनिश के साथ लोग अंग्रेजी का भी सामान्य बोलचाल में प्रयोग करते हैं ।


27. चिली की राजधानी Santiago है जिसमें 7 मिलियन लोगों की आबादी है, कुल आबादी का लगभग 36% राजधानी में निवास करता है ।


28. आपको जानकर हैरानी होगी चिली में दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम स्विमिंग पूल (man made Swimming pool) San Alfonso Deli Mar paul है जिसकी की गहरा 1,000 यार्ड तथा गहराई 115 फीट है 


29. आपको जानकर हैरानी होगी चिली के लोगो का कहना है की , चिली में कई यूएफओ देखे गए हैं व् सरकार भी UFO पर शोध कर रही है. 


30. विश्व में सक्रीय ज्वालामुखी की बात की जाये तो चिली एक ऐसा देश है जिसमे 1300 से भी अधिक सक्रीय ज्वालामुखी मोजूद है.


31. चिली अपनी ऊँची ऊँची झीलो के लिए भी प्रसिद्द है व् आपकी जानकारी के लिए बता दे चिली में मोजूद चुंगारा झील (Chungara Lake) दुनिया की 31वे नंबर की ऊँची झील है जो समुद्रतट से लगभग 4520 मीटर की ऊंचाई पर है.


32. चिली की वाइन (Apaltagua, Envero, Gran Reserva Carmenère, Apalta Vineyard Selection, Colchagua,) पूरी दुनिया में फैमस है पर चिली का राष्ट्रीय पेय पिस्को है जो एक तरह की बियर है.


33. चिली देश को भी जापान की तरह ही भूकप का सामना करना पड़ता है।  चिली में भी जापान की तरह ही साल में कई भूकप आते है।  


34. चिली देश कई वर्षो तक स्पेन की गुलामी करता रहा व् इस देश ने 18 सितंबर 1810 को स्पेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी !


35. चिली में आप इसकी खूबसूरत राजधानी सैनिटागो से एंडीज तक, टोरेस डेल पेन नेशनल पार्क से कई दिलचस्प जगहों तक का मजा ले सकते हैं.


36. इस देश का आधिकारिक नाम “Republic of Chile” है 


37. इस देश के लोग दूसरी दुनिया के लोगो में बेहद विश्वास रखते है इन्हे लगता है की इनके देश में दूसरी दुनिया के लोगो का आना जाना लगा रहता है, यही कारन है की इस देश में एक UFO Research Bureau है जो यहां की सरकार द्वारा चलाया जाता है जिसका काम एलियंस से जुड़ी जानकारियाँ जुटानी है ।


38. विश्व में अगर पेंग्विन की बात की जाएं तो सर्वाधिक पेंग्विन इस देश में पाए जाते हैं तथा यहां के समुद्री तटों में अक्षर पर पेंग्विन देखने को मिल जाते हैं .


39. 1960 में दुनिया का सबसे खतरनाक भूकंप Chile देश में आया था रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 9.5 मापी गई थी व् इस भूकप में चिली देश ने जान माल की काफी हानि सही थी


40. इस देश के लोगो को फ़ुटबाल खेलना बेहद पसंद है व् 1962 फीफा विश्व कप का आयोजन इसी देश में किया गया था ।


41. दुनिया का सबसे दक्षिणी गांव की बात की जाएं तो उस गांव का नाम प्योर्ट विलियम्स है जोकि चिली में मौजूद है 


42. चिली के फ़ुटबॉल टीम के लिए आधिकारिक नाम "O’Higgins a Patriot of Chilean Rule." है


43. क्या आप जानते है चिली के लोगो को वाइन पार्टी करने का बेहद शोक है व् सप्ताह में एक बार वाइन पार्टी जरूर करते है.

नोट : अगर आपको "चिली देश से जुड़े अनोखे दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी  / Chile Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 


ये भी जानें : 

BAHAMAS ! बहामास देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

NAURU ! नाउरू देश से जुड़े अनोखे दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी

ARGENTINA ! अर्जेंटीना के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी




No comments:

Post a Comment