Breaking

Argentina ! अर्जेंटीना के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

जानें अर्जेंटीना के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Argentina Facts in Hindi


Argentina Facts in Hindi
Argentina Facts in Hindi
अर्जेंटीना एक सुंदर उष्णकटिबंधीय देश है जो दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित है. Argentina में कुल 23 प्रांत है व् इस देश को दक्षिण अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े देश (Argentina Facts in Hindi) के रूप में जाना जाता है.

प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग कहाँ जाने वाला अर्जेंटीना का भूगोलिक परिवेश भी लाजवाब है.भौगोलिक रूप से Argentina के दक्षिण व् पश्चिम में चिली (Chile), उत्तर में बोलीविया(Bolivia) व् पराग्वे(Paraguay), पूर्वोत्तर में ब्राजील(Brazil) और उरुग्वे (Uruguay) द्वारा घिरा हुआ देश है.अर्जेंटीना का भूगोल ग्लेशियरों से जंगलों तक और पम्पास से एंडिस पर्वत तक फैला है.
Argentina की आधिकारिक भाषा स्पेनिश (Spanish) है, लेकिन ज्यादातर लोग Castilian Spanish बोली बोलते हैं.
Argentina का प्राथमिक धर्म रोमन कैथोलिक धर्म है. पोप फ्रांसिस (Pope Francis), रोमन कैथोलिक चर्च के 266 वें पोप अर्जेंटीना से ही आते हैं.अर्जेंटीना की राजधानी Buenos Aires है व् इस शहर में लगभग 2,890,151 लोग रहते है.


अर्जेंटीना का इतिहास - Argentina Facts in Hindi (History Facts)

Argentina Facts in Hindi
Argentina Facts Hindi

1. अर्जेंटीना में मानव सभ्यता के होने का प्रमाण पुरापाषाण काल से मिलता है.Argentina की प्राचीन गुफाओ में बनाएं गए प्राचीन चित्र व् चित्रकारी इसी और इशारा करते है, लगभग 9,370 साल पहले के बने ये चित्र अर्जेंटीना की गुफाओ में मानव सभ्यता के रहने का प्रमाण देते है.

2. अर्जेंटीना का प्राचीन इतिहास यूरोप के साथ उलझा हुआ है. उदाहरण के तौर पर यूरोपीय लोग इस क्षेत्र में पहुंचे थे व् उन्होंने 16 वी शताब्दी में Buenos Aires में छोटी बस्ती की स्थापना की व् इस स्थान पर रहने लगे.अगले 200 वर्षों तक ये लोग नई बस्तियाँ बनाते रहे व् पुराणी बस्तियों को छोड़ते रहे.

3. इतिहासकारों ने Argentina के पूर्व-कोलंबियाई स्वदेशी लोगों को दो अलग-अलग समूहों में विभाजित किया है. जैसे एक समूह के लोग बुनियादी शिकारी थे व् दूसरे समूह के लोग किसान थे जिन्होंने मिट्टी के बर्तनों का निर्माण और उपयोग किया.

4. Argentina की लगभग 97% आबादी यूरोपीय मूल के लोगों की है, जबकि 1.5% लोग अमेरिंडियन वंश के हैं, 0.2% लोग एशियाई मूल के हैं और 1.5% लोगों को मेस्टिज़ोस के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

5. अर्जेंटीना देश कई वर्षो तक स्पेन देश के अधीन रहा लेकिन अर्जेंटीना के लोगो को ये गुलामी पसंद नहीं थी व् उन्होंने अपनी स्वतंत्रता के लिए स्पेन के खिलाफ संन 1810 से आवाज बुलंद करनी शुरू कर दी और परिणामस्वरूप 9 July 1816 अर्जेंटीना के स्वतंत्र होने की घोषणा कर दी.

6. स्पैनिश साम्राज्य द्वारा अर्जेंटीना क्षेत्र को अधीन करने के पीछे का महत्वपूर्ण कारण पेरू और बोलीविया में खोजी गई सोने और चांदी की खदानें थी. इसी धन को लूटने के लिए  स्पैनिश साम्राज्य ने 1776 में अर्जेंटीना को अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया था.

7. अर्जेंटीना नाम औपचारिक रूप से 1860 में अपनाया गया था. यह लैटिन भाषा का शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है "चाँदी". व् 1862 में ब्यूनस आयर्स शहर को इस देश की राजधानी के रूप में स्वीकार किया गया था.

ये पढ़े  भारत की पहली रेलगाड़ी नहीं थी किसी अजूबे से कम - भारत की पहली रेलगाड़ी से जुडी रोचक जानकारी

8. अर्जेंटीना ने 9 जुलाई, 1816 को स्पेन से  स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद अपनी सरकार की स्थापना की. अर्जेंटीना को उस समय एक संघीय राष्ट्रपति संवैधानिक गणतंत्र के तहत नियंत्रित किया जाता था.

9. वर्तमान में अर्जेंटीना की सरकार में एक राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष शामिल हैं. अर्जेंटीना में एक विधायिका भी है जिसमें Congress, Senate और Chamber of Deputies शामिल होते है.

10. 1983 में Argentina में Democratic सरकार बनी व् 1989 में पहले मुस्लिम राष्ट्रपति Carlos Menem चुने गए.


11. 2001 में, अर्जेंटीना में एक वर्ष में पांच राष्ट्रपति चुने गए थे. 2007 में Cristina Fernández de Kirchner को अर्जेंटीना की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था.
Argentina Flag
Argentina Flag

12. अर्जेंटीना के झंडे में तीन मुख्य रंग शामिल हैं, दो नीली धारियां सफेद रंग की धारी को घेरे रहती हैं, सफेद पट्टी के बीच में, एक पीला सूरज है.

संस्कृति और परंपरा के बारे में रोचक तथ्य - Argentina Facts in Hindi (culture and tradition Facts)

Argentina_map
Argentina Map

1. संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों की तरह अर्जेंटीना को अप्रवासियों का देश माना जाता है,

2. 19 वीं शताब्दी के अंत और 20 वीं शताब्दी के प्रारंभ में लगभग 6.6 मिलियन लोग Argentina में आ कर बस गए थे, जिनमें से अधिकांश लोग स्पेन और इटली से आए थे.

3. इस देश की प्राकृतिक खूबसूरती के कारण फ्रांस, जर्मन,ग्रेट ब्रिटेन के अप्रवासी लोग भी इस देश में आकर बस गए .

4. अर्जेंटीना की आधिकारिक भाषा Spanish है.अर्जेंटीना में कई दूसरी भाषाओं का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. जैसे English, Italian, Arabic, German Yiddish इत्यादि.

5. Argentina के कोरिएंटेस प्रांत में, Guarani Language व्यापक रूप से बोली जाने वाली स्वदेशी भाषा है जिसे आधिकारिक भाषा के रूप में Spanish Language के साथ शामिल किया गया है.



6. अर्जेंटीना को दुनिया के सर्वोच्च साहित्यिक देशों में से एक माना जाता है व् इस देश के लगभग सभी लोग साक्षर है.

7. अर्जेंटीना की अत्यधिक आबादी शहरीकृत है व् इस देश के  92% लोग शहरों में निवास करते है.

8. Argentina के 10 बड़े शहरो में देश की कुल आबादी की आधी जनसँख्या निवास करती है.

9. Argentina की राजधानी Buenos Aires में 13 million लोग रहते है और ये शहर दुनिया के सबसे बड़े शहरी क्षेत्रों में से एक है.

10. Argentina के सार्वजानिक स्कूलों में मुफ्त शिक्षा दी जाती है लेकिन इन इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को किताबें व शिक्षा संबंधित सामान को खुद खरीदना पड़ता है.

11. अर्जेंटीना का प्रमुख लोकप्रिय खेल Soccer है. इस खेल को बच्चो से लेकर जवान सभी अर्जेंटीना वासी खेलते है.Soccer को दूसरे शब्दो में Football Game भी कहा जाता है.अक्सर बच्चे अपने घर के बाहर गलियों में सुबह से लेकर शाम तक इस खेल को खेलते रहते है.

12. अर्जेंटीना में रोजाना दोपहर के समय भोजन करने के बाद लोगो को विश्राम करना पसंद है व् इस अवधि के दौरान अर्जेंटीना के बाजार, स्कूल व् लगभग पूरा अर्जेंटीना विश्राम में चला जाता है.

ये पढ़े :  Bermuda Triangle ! आखिर क्यों होते है Bermuda Triangle पर खौफनाक हादसे

13. अर्जेंटीना के लोगो के संस्कारो में परिवार, शिक्षा, व्यक्तिगत संबंध और समृद्धि कूट कूट कर भरी गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अधिक पारंपरिक और रूढ़िवादी होते है जबकि शहरी अर्जेंटीना वासी प्रगतिशील, आउटगोइंग और महानगरीय प्रकार के हैं. दोस्ती का सम्मान करना और बड़ों का सम्मान करना पूरे देशवासियो का महत्वपूर्ण कर्तव्य माना जाता हैं.

Argentina Facts in Hindi
Tango Dance

14. अर्जेंटीना के लोगो को नृत्य करना बेहद पसंद है व् अधिकांश लोग Ballroom dance नामक नृत्य बड़े चाव से करते है. Tango Dance भी अर्जेंटीना की ही देंन है इस नृत्य की शुरुवात Buenos Aires सिटी से मानी जाती है.

15. अर्जेंटीना के परिवार अन्य देशों की तुलना में छोटे होते हैं. एक संपूर्ण परिवार में एक या 2 बच्चे , माता - पिता व् दादा दादी हो सकते हैं.

16. अर्जेंटीना में 2010 से समलैंगिक विवाह भी किए जाने लगे है क्युकि 2010 से पहले समलैंगिक विवाह को अर्जेंटीना में सरकारी सरंक्षण प्राप्त नहीं था.

17. अर्जेंटीना देश की संस्कृति में यूरोप की संस्कृति का प्रभाव देखने को मिलता है क्योंकि प्राचीन समय में यूरोप से अधिक मात्रा में आए प्रवासियों की संस्कृति ही इस देश की संस्कृति बन गई है.

18. अर्जेंटीना के रहन सहन, खाने पीने और वेशभूषा में यूरोपीय संस्कृति की झलक दिखती है.

19. अर्जेंटीना में Fashion model syndrome वर्तमान में काफी प्रजलित है.यह कॉस्मेटिक सर्जरी पर्यटन के लिए जाना जाता है और यह अनुमान लगाया जाता है कि अर्जेंटीना के 30 में से एक व्यक्ति ने अपने चेहरे व शरीर की बनावट में सुधार करने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी प्रक्रिया को अपनाया है.

20. अर्जेटीना के पुरुष व् महिलाए सुंदर दिखने के लिए बेहिसाब डाइटिंग करते है जिस कारण यहां के लोगो में भोजन की कमी से होने वाली बिमारी Anorexia के मरीजों की सर्वाधिक संख्या है. इसे दूसरे शब्दो में आत्म-भुखमरी कहा जाता है. विश्व में Anorexia बीमारी के सर्वाधिक मरीज जापान में पाए जाते है जिसके बाद अर्जेंटीना का नंबर आता है.

अर्थव्यवस्था के बारे में रोचक तथ्य - Argentina Facts in Hindi (Economy Facts)

Argentina Facts in Hindi
Argentina Facts in Hindi

1. अपनी स्वतंत्रता की घोषणा के बाद से वर्तमान तक के सफर में Argentina की अर्थव्यवस्था में गजब की समृदि देखी गई है.अर्जेंटीना की अर्थव्यवस्था दक्षिण अमेरिका में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन कर उबरी है.

2. अर्जेंटीना की कुल GDP का अनुमान $ 474.812 बिलियन है.

3. अर्जेंटीना की प्रति व्यक्ति GDP $ 11,572 के आसपास है.

4. वर्तमान में देश के प्राकृतिक संसाधनों की बढ़ती संख्या, बढ़ते कृषि क्षेत्र और तेजी से बढ़ते औद्योगिक बाजार के कारण इस देश की अर्थव्यवस्था का भविष्य बेहद उज्वल है.

5. अर्जेंटीना को एक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसकी मानव विकास सूचकांक रेटिंग "बहुत अधिक" है.

6. अर्जेंटीना की मुद्रा Argentine peso है और यह 1992 से अर्जेंटीना में अपनाई गई थी.  इससे पहले इस देश की मुद्रा, Peso Ley, Escudos, Soles, and Reales थी.

भूगोल के बारे में रोचक तथ्य - Argentina Facts in Hindi (Geography Facts)

Argentina Facts in Hindi

1. अर्जेंटीना भौगोलिक रूप से समृद्ध देश है इस देश की प्राकृतिक आबोहवा व जलवायु अव्वल दर्जे की है.

2. अर्जेंटीना में पम्पास घास के बड़े बड़े इलाके पाए जाते है. इन इलाको में गांव के लोग अपने मवेशियों को चराते है.

3. Argentina दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है, इसलिए इसकी जलवायु उत्तरी गोलार्ध की जलवायु से पूरी तरह विपरीत है.उदाहरण के तौर पर  जब संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्मी का समय होता है, तो अर्जेंटीना में सर्दी होती है.

4. एंडीज पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा अर्जेंटीना में स्थित है.

5. दुनिया के 10% से अधिक वनस्पति वन अर्जेंटीना में पाए जाते हैं. जैसे पराना पाइन और सदाबहार वन क्षेत्रो की संख्या अर्जेंटीना में सर्वाधिक है.

 6. दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप पर अब तक के सबसे गर्म और सबसे ठंडे तापमान वाली घटनाए अर्जेंटीना में ही हुई हैं.

7. अर्जेंटीना में संन 1934 में  Iguazú National Park बनाया गया था व् इसमें दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के  दक्षिणी उपोष्णकटिबंधीय वर्षावन शामिल किए गए है. यह अर्जेंटीना का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण पार्क है.

8. दुनिया के सबसे शुरुआती पौधे अर्जेंटीना में ही पाए गए थे. उदाहरण के तौर पर लिवरवॉर्ट्स, जिनकी जड़ें या तने नहीं होते, लगभग 472 मिलियन साल पहले अर्जेंटीना से ही विलुप्त हो गए थे.

ये पढ़े :   World Top 5 Most Haunted Palace ! विश्व के 5 सबसे डरावने स्थल जहाँ इंसानो का जाना मना है

9. अर्जेंटीना के Iguazú National Park में वनस्पतियों की 2,000 से अधिक प्रजातियां और पक्षियों की 400 से अधिक प्रजातिया पाई जाती है व् इस पार्क में कीटो की अनगिनत प्रजातियां रहती है.

10.  यह पार्क कई लुप्तप्राय प्रजातियों का भी घर है, जिनमें ओलेगोट्स, तेंदुवा, जंगली बाज , हॉवेलर बंदर, और कई पक्षी प्रजातियां शामिल हैं.


अर्जेंटीना से जुड़े कुछ अनोखे रोचक तथ्य - Amazing Argentina Facts in Hindi

Argentina Facts in Hindi

1. दुनिया की पहली एनिमेटेड फिल्म अर्जेंटीना में बनाई गई थी, अर्जेंटीना के नागरिक Quirino Cristiani ने 1917 में "El Apostol" एनिमेटेड फिल्म बनाई थी. यह फिल्म 70 मिनट लंबी थी और इसमें 58,000 से अधिक फ्रेम थे.

2. विश्व में अपराधियों को पकड़ने के लिए अपनाई गई फिंगरप्रिंट प्रक्रिया की खोज अर्जेंटीना के द्वारा ही की गई थी.

3. संपूर्ण विश्व के जाने-माने जीवाश्म विज्ञानी हर साल अर्जेंटीना के पुरातात्विक आयोजन में भाग लेने आते हैं.विलुप्त हुए डायनासोरों की प्राचीन प्रजाति की खोज अर्जेंटीना में ही की गई थी. इसीलिए देश विदेश के जीवाश्म विज्ञानी अर्जेंटीना में प्राचीन डायनासोरों के जीवाश्मो पर रिसर्च करने आते है.

4. अर्जेंटीना की महिला हॉकी टीम (लास लियोनस) दुनिया की सबसे सफल हॉकी टीमों में से एक है. इस टीम ने चार ओलंपिक पदक, दो विश्व कप, सात चैंपियंस ट्रॉफी और एक विश्व लीग कप जीते है.

5. अर्जेंटीना की लुसियाना अय्यर को महिलाओं की हॉकी फील्ड के इतिहास में अब तक की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में पहचाना जाता है. इस महिला खिलाडी को अब तक 8 बार प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड मिल चूका है.

6. अर्जेंटीना एक ऐसा लैटिन अमेरिकी देश है जिसमें सबसे अधिक नोबेल पुरस्कार विजेता हैं. उदहारण के तौर पर अर्जेंटीना के पांच लोगों ने विज्ञान और शांति की श्रेणियों में नोबेल पुरस्कार जीते हैं.

7. एक अर्जेंटीना विद्वान ने 1970 के दशक की शुरुआत में अर्जेंटीना में Friendship Day की शुरुआत की थी. जिसे वर्तमान में अर्जेंटीना के युवा बड़े चाव से मनाते है व् इस दिन स्कूल , कॉलेज की सरकारी छूटी भी की जाती है.

8. अर्जेंटीना के लोगो का प्रमुख आहार बीफ है व् यह यह अपनी कोमलता और स्वाद के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है.अर्जेंटीना दुनिया में रेड मीट का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है.

9. अर्जेंटीना का राष्ट्रीय पेय Maté tea है जिसे अर्जेंटीना के नागरिक बड़े चाव से पीते है और हर घर में Maté tea प्रतिदिन बनाई जाती है.

10. अर्जेंटीना की वाइनयार्ड शराब बनाने वाली कम्पनी 16 वीं शताब्दी से शराब का उत्पादन कर रही हैं. अर्जेंटीना की शराब दुनिया की कुछ बेहतरीन वाइन में गिनी जाती है. Argentina दुनिया का पाँचवाँ सबसे बड़ा शराब उत्पादक देश है.

ये पढ़े :  जानें वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य

11. अधिकांश अर्जेंटीना वासी खुद की कारों को चलाने की तुलना में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग अधिक करते है.

12. ब्यूनस आयर्स शहर का बंदरगाह देश का लगभग 80% आयात और निर्यात करता है.

13. अर्जेंटीना दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक और निर्यातक देश है. इस देश में 86 मिलियन एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि है. यह देश के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 12.8% है.

14. अर्जेंटीना में गेहूं सर्वाधिक उगाई जाने वाली फसलो में से एक है. देश में बहुत अधिक गेहूं का उत्पादन होता है, यह दुनिया का पांचवां अग्रणी गेहूं निर्यातक देश है, और दक्षिण अमेरिका में 60% से अधिक गेहूं उगाता है.

15. अर्जेंटीना में बच्चों को 5 से 14. साल की उम्र में स्कूल जाना अनिवार्य है. देश में स्कूल का वर्ष मार्च में शुरू होता है और नवंबर में समाप्त हो जाता है.

16. Argentina सात अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित देश है व् इन क्षेत्रों में Northwest, Cuyo, Pampas, Pantagonia, Mesopotamia, Gran Chaco, Sierras Pampeanas शामिल है.

Argentina Facts in Hindi
Pato Game

17. अर्जेंटीना का राष्ट्रीय खेल Pato है, जो घोड़े की पीठ पर खेला जाता है.

18. यह देश दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक अंतर्राष्ट्रीय पोलो चैंपियनशिप जीतने के लिए जाना जाता है.

19. अर्जेंटीना में स्थित Ushuaia शहर को पूरी दुनिया का दक्षिणी शहर माना जाता है.

20. अर्जेंटीना की सरकार व् देश के विभिन्न कार्यबल में महिलाओ का हिस्सा 40 % है.इस देश में लगभग तीस प्रतिशत कांग्रेस की सीटें महिलाओं के पास हैं.

नोट : अगर आपको "अर्जेंटीना के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Argentina Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

ये भी जानें : 

जापान से जुड़े 50 रोचक तथ्य / Japan Facts in Hindi

दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Interesting Facts of Dubai

एफिल टॉवर से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य / Interesting Facts About Eiffel Tower


No comments:

Post a Comment