Breaking

Yosemite National Park ! Yosemite राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी

Yosemite राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी - Yosemite National Park Facts in Hindi


Yosemite National Park Facts in Hindi
Yosemite National Park Facts in Hindi
विश्व के शीर्ष 5 सबसे अधिक देखे जाने वाले राष्ट्रीय उद्यानों में शामिल Yosemite National Park  प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर एक खूबसूरत पार्क है. इस पार्क को विश्व की सबसे बेहतरीन Rock Climb व् Hike Sport जैसे गतिविधियों के लिए विश्व भर में जाना जाता है.
California के Sierra Nevada Mountains में स्थित Yosemite National Park 761,268 एकड़ भूमि पर फैला है, जिस में खूबसूरत मौसम, विभिन्न प्रजाति (Yosemite National Park Facts in Hindi) के जीवो से लेकर खूबसूरत झरने शामिल है.
अगर आप Rock Climb, खबूसूरत प्राकृतिक वातावरण व् Forest Camp इत्यादि के दीवाने है तो Yosemite National Park आप ही के लिए बना है.

Yosemite राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी - Yosemite National Park Facts in Hindi


Yosemite National Park Facts in Hindi
Yosemite National Park Facts in Hindi

1. Yosemite Park को आधिकारिक तौर पर 1890 में संयुक्त राज्य अमेरिका के तीसरे राष्ट्रीय उद्यान के रूप में मान्यता प्राप्त हुई थी.

2. Yosemite Park आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय उद्यान बनने से पहले संन 1864 से सरकारी संरक्षण में था, इस उद्यान को सरकारी संरक्षण में लाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति लिंकन की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी, उन्ही के द्वारा इस खूबसूरत पार्क को 1864 से सरकारी संरक्षण प्राप्त हुआ था. America के इतिहास में ये पहली बार हो रहा था कि अमेरिका कि सरकार अपनी प्राकृतिक सुंदरता के संदर्ब में जागरूक हो रही थी व् प्राकृतिक जंगलो, उद्यानों इत्यादि को संरक्षित किया जा रहा था.

3. Yosemite उद्यान में जानवरों की कुल 400 से अधिक प्रजातियां निवास करती हैं, जिनमें से 90 विभिन्न स्तनपायी प्रजातियां हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुर्लभ लोमड़ी कि प्रजाति जिसे Sierra Nevada Red Fox नाम से जाना जाता है, इसी जंगल में पाई जाती है व् अन्य स्तनधारियों में black bears, coyotes, gophers, और chipmunks शामिल है.

4. इस पार्क में मानव जनजाति 3000 साल पहले से रहती आई है व् जिन्हें Ahwahnechee Tribe के नाम से जाना जाता है.

5. Yosemite शब्द Miwok Language से लिया गया शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ "हत्यारा" होता है. Miwok Language एक मूल अमेरिकी जनजाति की स्थानीय भाषा है व् इस जनजाति का नाम Miwok Tribe है.

6. James Mason Hutchings और Thomas Ayres नाम के दो पर्यटको ने सर्वप्रथम इस पार्क की खोज की थी जब वे 1855 में इस इलाके में घूमने निकले थे. इन्हे ही "योसेमाइट का जनक" कहाँ जाता है.

7. Yosemite National Park चारो और खूबसूरत जंगलो से घिरा हुआ है इसके दक्षिण-पूर्व में, Sierra National Forest और उत्तर पश्चिम दिशा Stanislaus National Forest स्थित है, Ansel Adams Wilderness पार्क दक्षिण-पूर्व में और Hoover Wilderness इसके पूर्वोत्तर में स्थित है.


Yosemite National Park Facts in Hindi
Yosemite National Park Facts in Hindi


8. Yosemite उद्यान को Rock Climbing का जन्म स्थान माना जाता है व् 1880 के बाद से पर्वतारोहियों द्वारा इस स्थान पर Rock Climbing का लुफ्त उठाया जा रहा है.

9. Yosemite Park में पर्यटकों को बूरी तरह थका देने वाली चढ़ाई El Capitan कि है है जोकि पहाड़ी पर 3,300 फुट कि खड़ी चढाई है, लेकिन जो भी सैलानी इस चढ़ाई को पार कर इसके ऊपर पहुंच जाता है, वहा से Yosemite Park का अलग ही मनोरम दृश्य सैलानिओ को नजर आता है.

10. पर्यटकों के लिए ये पार्क साल भर खुला रहता है, लेकिन मई और अक्टूबर के बीच लगभग 75% पर्यटक इस पार्क को देखने आते है. इनमे से कई पर्यटक Yosemite Valley जाना कभी नहीं भूलते. आपकी जानकारी के लिए बता दे ये Valley 6-वर्ग मील में फैली एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थल हैं.
11. Yosemite राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी अमेरिका में सबसे ऊंचे झरने का घर है. आपकी जानकारी के लिए बता दे, Yosemite National पार्क का - Yosemite Falls 2,425 फुट उचाई का एक खूबसूरत झरना है.


12. California की 7,000 पौधों की प्रजातियों में से 20% प्रजातिया Yosemite National Park में पाई जाती है.

13. योसेमाइट राष्ट्रीय उद्यान 500 काले भालू का घर है जो हूबहू इंसानो कि तरह रोते है.

ये पढ़े :   वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य

14. संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ स्थान जहां आप रात में इंद्रधनुष देख सकते है -  Yosemite भी उन्ही स्थानों में से एक है, जहां आप लगभग हर रात Rainbow का नजारा देख सकते है, इसे Moonbow के नाम से भी जाना जाता है.

Yosemite National Park Facts in Hindi (15 to 30)


15. दुनिया भर से हर साल 3.5 मिलियन से अधिक पर्यटक Yosemite National Park को देखने California आते है.

16. 1984 में, Yosemite National Park को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूचि में शामिल किया गया था.

17. इस पार्क में ऊंचाई 2,000 से लेकर 13,000 फीट तक है, जिस में वैली से लेकर ऊँचे ऊँचे पहाड़ शामिल है.

18. विज्ञानिको के अनुसार Yosemite के पहाड़ प्रति 1,000 वर्षों में एक फुट की दर से बढ़ रहे हैं

19. Yosemite के पहाड़ ग्रेनाइट चट्टानों के कारण, पर्वतारोहियों के लिए एक आदर्श स्थान है व् हर साल, पेशेवर रॉक पर्वतारोहियों के हजारों ग्रुप इस स्थान पर आकर Rock Climbing समेत Cliff Hike इत्यादि खेलो का मजा लेते है. चट्टान पर चढ़ने के लिए सबसे लोकप्रिय साइट, El Capitan, Rock है.

20. Yosemite National Park कुल 747,956 एकड़ जमीन पर फैला विशाल पार्क है.

21. Yosemite Park के शांतिपूर्ण घास के मैदान व् पार्क के अद्वितीय वनस्पतिया और विभिन्न जीवों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं, इस पार्क में आपको भालू, हिरण, गंजा ईगल, लोमड़ी, रैकून, गॉफ़र्स, चिपमंक्स से लेकर 200 अलग अलग प्रजातियों के जीव देखने को मिल जायेगे.

22. पिछले कुछ वर्षों से, ये पार्क Great Smoky Mountains और Grand Canyon के बाद तीसरा सबसे अधिक देखा गया National Park है.


Yosemite National Park Facts in Hindi
Yosemite National Park Facts in Hindi

23. Yosemite National Park पार्क वर्ष 2013 में प्रकृति का रौद्र रूप भी देख चूका है. संन 2013 में ये पार्क Rim Fire ​​कि चपेट में आ गया था. ये आग Stanislaus National Forest के पास के क्षेत्र में शुरू होकर Yosemite National Park तक पहुंच गई थी, जिसने इस पार्क के तीन प्रवेश मार्ग और पार्क कि भारी मात्रा में वनस्पति व् जीव - जन्तुवो को बुरी तरह से प्रभावित किया था.

24. Yosemite National Park फिल्माने के लिए एकदम सही जगह है व् यहाँ कई फ़िल्में फिल्माई भी गई हैं जैसे Mohicans (1920), Star Trek V: The Final Frontier (1989), Maverick (1994) इत्यादि.

25. Yosemite National Park कई सारे झरनों की सुंदरता से घिरा एक मनमोहक उद्यान है. इस पार्क में जहां भी आप घूमते है, यहां के झरने आपका ध्यान आकर्षित करते है. जिस में Yosemite Falls, Bridalveil Fall, Snow Creek Falls प्रमुख है.

ये पढ़े :   Dangerous Animals ! विश्व के 10 सबसे ख़तरनाक जानवरों के बारे में रोचक जानकारी

26. यह पार्क शीतकालीन खेलों के लिए एक आदर्श स्थान है, बहुत से लोग यहाँ आते हैं और आइस हॉकी, स्कीइंग और स्नोशिंग का आनंद लेते हैं. आम तौर पर शीतकालीन खेल दिसंबर के मध्य से शुरू होते हैं.

27. इस पार्क में आप मनोरंजन के लिए, Rafting का आनंद भी ले सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे, Merced Rivers में Rafting कि सुविधा उपलब्ध है.

28. यदि आप इस पार्क का दौरा कर रहे हैं, तो आपको ग्लेशियर बिंदु पर जाना चाहिए  आप वहां से Yosemite Valley, Half Dome, Yosemite Falls और Yosemite के सुन्दर नजारे देख सकते है. ये Glacier point मई से अक्टूबर व् कभी कभी नवंबर तक खुला रहता है

29. The Mirror Lake पार्क के सबसे सुंदर जल निकायों में से एक है, यह झील अपने आसपास 5 मील या 8 किमी की पगडंडी प्रस्तुत करती है, जिसके चारो और बैठ कर इस झील कि प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लिया जा सकता है

30. Yosemite National Park में आपको कुछ नियमो का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है, अगर आप इस पार्क में घूम रहे है तो आप इस पार्क के जंगली जीवो को परेशांन नहीं कर सकते, इस पार्क में धूम्रपान करना भी वर्जित है. आप राष्ट्रीय उद्यान में साइकिल या चार पहिया वाहन नहीं चला सकते.

नोट : अगर आपको "Yosemite राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी / Yosemite National Park Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 

ये भी जानें : 

Tribes of Bastar ! बस्तर की जनजातियों से जुडी रोचक जानकारी

दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवरों से जुडी रोचक जानकारी

TAIWAN ! ताइवान के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

No comments:

Post a Comment