Breaking

Ukraine ! यूक्रेन देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

यूक्रेन देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Ukraine Facts in Hindi


Ukraine Facts in Hindi
Ukraine Facts in Hindi
Ukraine पूर्वी यूरोप का एक खूबसूरत देश है जिसका कुल क्षेत्रफल 603,550 वर्ग किमी है. Ukraine की राजधानी Kiev है, जिसे इस देश का सबसे बड़ा शहर होने का भी गौरव प्राप्त है.
यह दुनिया का 46 वां सबसे बड़ा देश है और इस देश की आधिकारिक भाषा Ukrainian है, हालांकि इस देश (Ukraine Facts in Hindi) में कई अन्य भाषाएँ भी बोली जाती हैं.

इस देश की आधिकारिक मुद्रा Ukrainian Hryvnia है व् यूक्रेन के भू-सीमावर्ती देशो में शामिल Poland, Slovakia, Hungary, Romania, Moldova, Russia और Belarus इसके पडोसी देश हैं.

यूक्रेन देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Ukraine Facts in Hindi

Ukraine Facts in Hindi
Ukraine Facts in Hindi

1. यूक्रेन 1922 में सोवियत संघ का सदस्य बना था व् इसके पश्चात 1991 में सोवियत संघ के टूटने के दौरान यूक्रेन ने सोवियत संघ से स्वतंत्रता हासिल की थी.

2. Ukraine को 24 अगस्त 1991 को सोवियत संघ से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी.

3. Ukraine यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है जिसकी कुल जनसंख्या 42.5 मिलियन के लगभग है. आपकी जानकारी के लिए बता दे यूरोप का सबसे बड़ा देश रूस है.

4. कीव शहर Ukraine देश का सबसे अधिक जनसँख्या वाला शहर है व इसके साथ ही ये शहर Ukraine की आर्थिक स्थिति, राजनीतिक स्थिति और संस्कृति का भी प्रमुख केंद्र है व् इस शहर की स्थापना 1600 साल पहले की गई थी.

5. यूक्रेन की जनसंख्या का लगभग 77.8 प्रतिशत हिस्सा मूल यूक्रेनवासियो का है व् 22 % हिस्सा आस पास के देशो से आकर बसे लोगो का है.

6. यूक्रेन की आधिकारिक भाषा यूक्रेनी है, यह पश्चिमी, मध्य शहरों और देश के कई ग्रामीण क्षेत्रों में बोली जाने वाली प्रमुख भाषा है.

7. Ukraine देश के पूर्वी और दक्षिणी शहरों में रूसी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है.

8. यूक्रेन की राजधानी कीव 2.8 मिलियन से अधिक लोगों का घर है व् यूक्रेन की सर्वाधिक जनसंख्या इसी शहर में निवास करती है.

9. यूक्रेन के उच्चतम बिंदु को Hora Hoverla के नाम से जाना जाता है और यह Carpathian Mountains पर 2,061 मीटर (6,762 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है.

10. विश्व का सबसे गहराई वाला मेट्रो स्टेशन भी इसी देश में स्थित है जिसे यूक्रेन का Arsenalna Metro Station कहाँ जाता है.


11.  2011 तक, यूक्रेन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अनाज निर्यातक देश था और इसे breadbasket देश के नाम से भी जाना जाता था.

12. Ukraine के पास प्राकृतिक संसाधनों में लौह, कोयला, गैस, तेल, मैंगनीज और अन्य धातुओं का विशाल भंडार मौजूद है.

13. Ukraine देश के कीव शहर को Hero City का दर्जा प्राप्त है और यह सम्मान सोवियत संघ ने 1941 में नाजियों का प्रतिरोध करने के परिणामस्वरूप इस शहर को दिया था.

14. क्या आप जानते है नाजी सेना ने 1941 में कीव शहर को चारों ओर से घेर लिया था, लेकिन कीव शहर की जनता ने इनके समाने घुटने नहीं टेके व् इनका जमकर विरोध किया, बावजूद इसके इस युद्ध में सेकड़ो कीव वासियो को अपनी जान गवानी पड़ी व् इस युद्ध को Kiev War के नाम से जाना जाता है.

15. 1986 में, यूक्रेन ने दुनिया की सबसे विनाशकारी परमाणु ऊर्जा संयंत्र की आपदा झेली थी व् यह त्रासदी देश के उत्तरी भाग में स्थित Chernobyl संयंत्र में हुई थी जिसमे सेकड़ो लोगो की मृत्यु हो गई थी.

16. यूक्रेनियन ऊर्जावान, तेज-तर्रार व् लोक नृत्य के आदी होते हैं, जो पारंपरिक शैलियों में नृत्य करते है.

17. Ukraine के लोग मेहमाननवाजी के लिए विश्व भर में जाने जाते हैं, ये लोग अपने मेहमानो का दिल से सम्मान व् आदर करते है.


18.  यूक्रेन की साक्षरता दर 99.8% के लगभग है जोकि विश्व की चौथी सबसे बड़ी साक्षरता दर है.

19. यूक्रेन की औसत जीवन प्रत्याशा दर लगभग 71.48 वर्ष है.

Ukraine Facts in Hindi (20 to 40)

20. Ukrainians को Horilka पीना बहुत पसंद है, जो कि Vodka का एक स्थानीय संस्करण है, ये लोग अक्सर मिर्च के पकवानो के साथ इस राष्ट्रीय पेय का स्वाद लेते हैं.

ये पढ़े :    VATICAN CITY : वैटिकन सिटी से जुड़े रोचक तथ्य

21. Kiev City के मैकडॉनल्ड्स कथित तौर पर दुनिया के सबसे व्यस्त रेस्टोरेंट में से एक है, क्युकि इस देश के लोगो को जंक फ़ूड खाना बेहद पसंद है.

22. यूक्रेन का Lviv शहर दुनिया में प्रति व्यक्ति सबसे अधिक Cafe का घर है. आपकी जानकारी के लिए बता दे इस शहर में 1,500 से अधिक कैफे मौजूद है.

23. यूक्रेन के परम्परिक व्यंजनों में मुख्यता:  Borsh और varenyky लोकप्रिय पारंपरिक यूक्रेनी व्यंजन शामिल है जिसे इस देश के लोग बड़े चाव से खाते है.

24. यूनेस्को ने Ukraine के सात स्थलों को विश्व की ऐतिहासिक धरोहर में शामिल किया है. जिनमें मुख्य रूप से 11 वीं शताब्दी में बनाया गया कीव का Saint-Sophia Cathedral, Chersonesus के प्राचीन शहर और Carpathians के जंगल शामिल हैं.

25. WHO के अनुसार Ukraine विश्व का 6 सबसे अधिक शराब की खपत करने वाला देश है.

26. Ukraine का लोकप्रिय खेल फूटबाल है जिसे इस देश के बच्चो से लेकर युवा अवकाश के दिनों में सबसे अधिक खेलते है.

27. Ukraine में फूटबाल के अतिरिक्त मुक्केबाजी भी लोकप्रिय खेलो में से एक है और यूक्रेन के Ukrainian brothers Vitali और Wladimir ने मुक्केबाजी में कई विश्व हैवीवेट खिताब जीते हैं.

Ukraine Facts in Hindi
Ukraine Map


28. Ukraine को जंगली जीवो के निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है व् Ukraine के जंगलो में मुख्यता:  भेड़िये, जंगली सूअर, भूरे भालू, ऊदबिलाव, ऊदबिलाव, hamsters और gophers इत्यादि जंगली जानवर पाए जाते है.

29. क्या आप जानते है Ukrainians अपनी शादी की अंगूठी को बाएं हाथ के बजाय दाहिने हाथ में पहनते हैं.

30. Ukraine के कानून के अनुसार इस देश में "चिकित्सा उद्देश्यों को छोड़कर पोर्नोग्राफी अवैध है.

31. Ukraine का एक रेल ट्रैक जिसे "The Tunnel of Love" के नाम से जाना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे इस रेल ट्रैक का उपयोग शीत युद्ध के दौरान गुप्त रूप से गोला-बारूद एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए किया गया था.

32. सोवियत संग ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद Yalta Conference के लिए Ukraine की धरती को चुना था, जिसमे विश्व प्रसिद नेता Churchill, Roosevelt, और Stalin की प्रसिद बेढक हुई थी.

33. यूक्रेन में बोली जाने वाली आम भाषाओं में Ukrainian, Russian, Romanian, Polish, और Hungarian language शामिल है.

34. यूक्रेनी नागरिक Hetman Pylyp Orlyk  ने 1710 में विश्व का सबसे पहला Modern Constitutions लिखा था.

35. यूक्रेन का प्राचीन Cossacks समुदाय अपनी प्राचीन घुड़सवार सेना और युद्ध कौशल कला के लिए विश्व भर में जाना जाता था.

ये पढ़े :   JAPAN : जापान से जुड़े 50 रोचक तथ्य

36. क्या आप जानते है विश्व के पहले सबसे बड़े हवाई जहाज का निर्माण Ukraine  की राजधानी कीव में किया गया था, आपकी जानकारी के लिए बता दे इस जहाज का नाम The Antonov An-225 Mriya था व् इसके पंखो का आकार 88.4 मीटर और इसका वजन 640,000 किलोग्राम था.

37. इस जहाज को सोवियत काल के दौरान बनाया गया था.

38. वर्तमान में रूस यूरोप से गैस प्रदान करने के लिए यूक्रेन से गुजरने वाली पाइपलाइनों का उपयोग करता है.

39. The Asgarda यूक्रेन का एक Famous मार्शल आर्ट ग्रुप है जोकि महिलाओ द्वारा संचालित किया जाता है व् जिसमे सभी योद्धा महिलाएं है.

Ukraine Facts in Hindi (40 to 53)


40. आपको जानकर हैरानी होगी यूक्रेनवाशी बहुत कम मुस्कुराने वाले लोगो की श्रेणी में आते है व् मूल निवासी Ukrainians शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से मुस्कुराते हुए देखे जाते है.

41. दुनिया में सबसे लंबा संगीत वाद्ययंत्र लकड़ी से बनाएं गए सींग के आकार का होता है. जिसे Trembita कहा जाता है, और यह Polish और Ukrainian highlanders के द्वारा बजाया जाता है.

Ukraine Facts in Hindi
Ukraine Flag


42. यूक्रेन का झंडा मुख्य रूप से दो रंगो (नीला और पीला) से बना है, जिसमे नीला रंग आकाश व् पीला रंग अनाज का प्रतिनिधित्व करता है.

43. आपको जानकर हैरानी होगी Ukraine के परमाणु चेरनोबिल विस्फोट में जारी विकिरण की मात्रा हिरोशिमा पर गिराए गए बम की तुलना में 400 गुना अधिक थी जिश्ने पृथ्वी के पर्यावरण को बहुत अधिक हानि पहुंचाई थी.

44. यूक्रेनी पुरुषों और महिलाओं के बीच जीवन प्रत्याशा दर में दस साल का अंतर है, व् महिलाओ की जीवन प्रत्याशा दर पुरुषों के मुकाबले अधिक है.

45. Ukraine के पुरुषों की महिलाओ से कम जीवन प्रत्याशा दर होने का अहम् कारन, इस देश के लोगो के द्वारा अलकोहल का अत्यधिक सेवन करना है.

ये पढ़े :   Dubai ! दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

46.  Ukraine में सर्वाधिक रूढ़िवादी ईसाई धर्म के लोग रहते है व् कुछ संख्या में यहूदी धर्म के लोगो का निवास स्थान यूक्रेन है.

47. यूक्रेन में प्रत्येक 100 महिलाओं के लिए केवल 86.3 पुरुष हैं. उदहारण के तोर पर इस देश में महिलाओ की संख्या पुरषो के मुकाबले अधिक है जोकि दुनिया का छठा सबसे कम पुरुष-महिला अनुपात है.

48. Ukraine ने 1933 में भीषण आकाल झेला था, जिसके परिणामस्वरूप यूक्रेन की आबादी का 15% हिस्सा लगभग 4.8 मिलियन लोगों की मृत्यु हो गई थी.

49. आपको जानकर हैरानी होगी Ukraine में अकाल के दौरान इतनी भूखमरी फैली थी की, सरकार ने  2,000 से अधिक यूक्रेनियन लोगो को नरभक्षण के लिए गिरफ्तार कर लिया था.

50. यूक्रेन में धार्मिक स्वतंत्रता और विविधता की उच्चतम दर (यूरोप के अनुसार) हैं.

51. Ukraine सरकार द्वारा इस देश के कर्मचारियों के वेतन का बीस प्रतिशत हिस्सा"वेतन शुल्क" के रूप में काटा जाता है जोकि बाद में सेवानिवृत्त Ukrainians को पेंशन के रूप में दिया जाता है.

52. विश्व में सबसे पहले गैस लैंप का आविष्कार यूक्रेन के Lviv में किया गया था.

53. यूक्रेन अपने परमाणु शस्त्रागार को छोड़ने वाला दुनिया का पहला देश है.

नोट : अगर आपको "यूक्रेन देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Ukraine Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 

ये भी जानें : 

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

TAIWAN ! ताइवान के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

NEW ZEALAND ! न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी


No comments:

Post a Comment